यदि किसी को सांप काट ले तो तुरंत करें ये काम, होगा बहुत बड़ा फायदा

Photo of author

बरसात का मौसम शरू हो चुका है जिस वजह से आपके घर के आस-पास भी सांप जरूर नजर आ रहे होंगे। इनसे बचने के लिए आपलोगों ने कोई-न-कोई बंदोबस्त जरूर किया होगा। लेकिन तमाम सुरक्षा प्रबंधों के बावजूद भी ये इस मौसम में कभी भी और किसी के भी घर में घुस सकता है। हालांकि, बहुत सारे सांप जहरीले नहीं होते हैं और वो सिर्फ बारिश से बचने के इरादे से घरों में घुसते हैं लेकिन इंसान के एक छोटी-सी गलती की वजह से वो उसे अपना शिकार बना लेता है और काट खाता है।

किसी को भी सांप काटने के तुरंत बाद क्या करें?




यदि आपके आस-पास भी ऐसी ही कोई घटना घटे और कोई सांप किसी को काट ले तो उसे फ़ौरन अस्पताल जरूर ले जाएँ लेकिन इससे पहले एक बात का ध्यान जरूर रखें। जब भी कोई सांप किसी को काटे तो सबसे पहले उसका फोटो अपने स्मार्टफोन में जरूर क्लिक कर लें ताकि डॉक्टर्स को उसकी पहचान करने में आसानी हो जिससे जल्द-से-जल्द इलाज शुरू की जा सके।

सांप किसी को काट
Source





दरअसल सर्पदंश के बाद मरीज के इलाज करने में डॉक्टरों को सबसे बड़ी समस्या ये आती है कि उन्हें ये पता नहीं होता है कि किस नस्ल के सांप ने मरीज को काटा है। इसलिए आमतौर पर मरीज को एंटी स्नेक वीनम का इंजेक्शन लगा दिया जाता है। लेकिन यदि काटने वाला सर्प ज्यादा जहरीला नहीं हो तो इस स्थिति में ये इंजेक्शन नुकसान की वजह भी बन जाता है।

सांप किसी को काट
Source

इसी समस्या की वजह से चिकित्सक पहले कुछ देर रूककर मरीज के शरीर में हो रहे परिवर्तन का निरीक्षण करते हैं जिससे उन्हें ये समझने में आसानी होती है कि मरीज को किस सांप ने काटा है। फिर इस बात का पता चलने के बाद ही वो अपनी चिकित्सा को आगे बढ़ाते हैं। लेकिन यदि सांप के काटने या काटकर भागने के दौरान ही उसका फोटो क्लिक कर लिया जाये और अस्पताल में जाकर उसे डॉक्टर को दिखा दिया जाए तो डॉक्टर बहुत हद तक उसकी पहचान आसानी से कर लेंगे जिससे वो अपनी चिकित्सा जल्द-से-जल्द शुरू कर सकते हैं और मरीज की जान बचा सकते हैं।


आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। लाइक करें हमारे फेसबुक पेज को और न्यूज से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए विजिट करें हमारे यूट्यूब चैनल को।



इसे भी पढ़ें:

loading…


Leave a Reply

%d bloggers like this: