हिंदू धर्म में दिवाली व धनतेरस को धन की देवी मां लक्ष्मी, भगवान कुबेर और भगवान धन्वंतरी की पूजा का विशेष दिन माना गया है। धनतेरस पर खरीदारी करना शुभ होता है।

कहते हैं इससे सालभर घर में बरकत बनी रहती है। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन के सभी देवता प्रसन्न होते हैं और अपार धन का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

इन उपायों से ना सिर्फ घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, बल्कि सोया हुआ भाग्य भी जाग उठता है। तो चलिए जानते हैं धनतेरस पर किन उपायों से सौभाग्य प्राप्त किया जा सकता है।

धनतेरस के दिन नमक से घर का पोछा लगाएं। इससे घर की नकारात्मकता ऊर्जा के साथ राहु केतु का प्रभाव दूर हो जाता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

धनतेरस के दिन किसी किन्नर को दान जरूर दें। ध्यान रहे, दान देने के बाद उससे एक सिक्का माँग लें। अगर किन्नर अपनी खुशी से आपको वो सिक्का दे दे

तो उस सिक्के को अपने तिजोरी या पर्स में रख लें। ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होती है।

यदि आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं या आपके धन में तरक्की नहीं हो रही है तो धनतेरस के दिन नमक की खरीददारी करें।

शास्त्रों के अनुसार, इस दिन नमक खरीदने से घर की दरिद्रता दूर होती है और धन-दौलत में बरकत होती है।

धनतेरस के दिन चावल के साफ और पूर्ण 21 दाने लें। इन्हें लाल रंग के कपड़े में लपेटकर रात को अपनी तिजोरी या पर्स में रखें। इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

यदि आपके कारोबार में बार-बार नुकसान हो रहा है तो धनतेरस के दिन साफ सुथरा नमक हाथों में लेकर उसे अपने सिर पर तीन बार घुमाकर दुकान के बाहर फेंक दें। 

ये उपाय धनतेरस के दिन से लेकर दिवाली के दिन तक करें। ऐसा करने से आपके कारोबार में सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी।

ऐसी ही जानकारी से भरपूर खबर पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर टच करें -