अजब-गजब: दुनिया के 6 ऐसे देश जहाँ रात नहीं होती

यह दुनिया अजीबोगरीब और रहस्यमयी जगहों से भरी पड़ी है, जिनके बारे में जानकर हम सभी हैरान रह जाते हैं। आपमे से ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी यह जरूर सोचा होगा कि काश आज अगर रात न हो तो कितना अच्छा होगा। मगर दिन के बाद रात होती है और रात के बाद दिन, यह नियम तो प्रकृति के द्वारा ही बनाया गया है और इसमे हमारे चाहने या न चाहने से कुछ नहीं होने वाला। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी जगहें जरूर हैं जहां सूरज अस्त नहीं होता और वहां रात नहीं होती है।

हो सकता है आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी लेकिन इसे कुदरत का करिश्मा कहें या फिर सूरज की मेहरबानी, लेकिन ये सच है कि कुछ देशों या शहरों में गर्मियों के मौसम में रात होती ही नहीं है या सिर्फ कुछ मिनटों के लिए होती है। अब आप इन देशों के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में।


इन देशों में सूर्यास्त नहीं होता है (Country Where Sun Never Sets)


1) कनाडा (Canada)

सूर्यास्त
Source

क्षेत्रफल के हिसाब से कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। अमेरिकी राज्य अलास्का से सटा यह देश भी उत्तरी ध्रुव के काफी करीब है। वैसे तो कनाडा ज्यादातर समय बर्फ से ही ढका रहता है लेकिन यहाँ के उत्तरी-पश्चिमी इलाके में गर्मी के दिनों में लगातार 50 दिनों तक सूरज लगातार चमकता रहता है।

इसे भी पढें: दुनिया के सबसे खतरनाक देश इजराइल के रोचक तथ्य

जिस तरह भारत या दूसरे देशों में सूर्यास्त के बाद भी कुछ समय तक उजाला रहता है ठीक वैसे ही कनाडा के उत्तर-पश्चिम इलाके में भी रात के 11 बजे के बाद सूर्यास्त जरूर होता है लेकिन फिर भी इतना उजाला जरूर होता है कि लोग अपना काम कर सकें और पूरी तरह अंधेरा होने से पहले ही वापस सूर्योदय हो जाता है जिस कारण हम कह सकते हैं कि यहाँ लगातार 24 घंटे दिन रहता है।

2) फिनलैंड (Finland)

सूर्यास्त
Source

हजारों झीलों की भूमि के नाम से प्रसिद्ध फिनलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यह देश भी उत्तरी ध्रुव के नजदीक है जिस कारण यहाँ भी गर्मियों में करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता रहता है। फिनलैंड में लगभग 1,68,000 झीलें और लगभग 1,79,000 आइलैंड्स हैं। अगर आप गर्मियों में किसी ठंडे देश में जाना चाहते हैं तो फिनलैंड आपके लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है।

3) नॉर्वे (Norway)

सूर्यास्त
Source

नॉर्वे को मध्य रात्रि का देश या ‘लैंड ऑफ द मिडनाइट सन’ भी कहा जाता है यह देश आर्कटिक सर्कल के अन्दर आता है। यहाँ भी मई से जुलाई के बीच करीब 76 दिनों तक रात नहीं होती है। यहाँ गर्मियों में रात के 12 बज कर 40 मिनट पर सनसेट होता है और सिर्फ 40 मिनट में ही सूर्योदय भी हो जाता है जिस कारण यहाँ भी सूर्यास्त के बाद अंधेरा नहीं हो पाता है।

4) आइसलैंड (Iceland)

sunset
Source

आइसलैंड यूरोप में ग्रेट ब्रिटेन के बाद दूसरा सबसे बड़ा आईलैंड है। प्राकृतिक रूप से खूबसूरत इस देश में भी गर्मी के दिनों में मई से जुलाई तक लगभग 80 दिनों तक रात नहीं होती है। संयुक्त राष्ट्र के जीवन गुणवत्ता सूचकांक के आधार पर, आइसलैंड रहने के लिहाज से विश्व का सर्वाधिक रहने योग्य देश है।

इसे भी पढें: बिहार के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

5) अलास्का (Alaska)

sunset
Source

अलास्का संयुक्त राज्य अमेरिका का एक बहुत ही खूबसूरत आइलैंड है। 1867 में अमेरिका ने रूस से इस आइलैंड को सिर्फ 72 लाख डॉलर में खरीद लिया था। उत्तरी ध्रुव से सटे होने के कारण यहाँ दिन और रात बहुत लम्बे समय तक होते हैं। अलास्का में गर्मी के दिनों में मई से जुलाई तक लगातार 82 दिनों तक सूर्य चमकते रहता है।

यहाँ भी रात में सूर्यास्त (Sunset) जरूर होता है लेकिन अंधेरा नहीं होता। जबकि दिसंबर के पहले सप्ताह से जनवरी मिड तक यहाँ लगभग 40 दिनों तक लगातार रात रहती है। अलास्का को उसके खूबसूरत ग्लेशियर्स के लिए जाना जाता है। अगर आप रात में भी बर्फ के चमकने का अद्भूत नजारा देखना चाहते हैं तो मई से जुलाई के बीच में अलास्का जरूर जाइएगा।

6) स्वीडन (Sweden)

सूर्यास्त
Source

नॉर्वे और फिनलैंड के बीच में बसे स्‍वीडन के सुदूर उत्तरी इलाकों में तो करीब 100 दिनों तक रात नहीं होती है। यहां मई से अगस्‍त तक सूरज लगातार चमकते रहता है। इसके अलावा साल के दूसरे महीनों में आधी रात को सूरज ढलता है और फिर सुबह 4:30 बजे तक निकल भी आता है।

अब तो आप जान गए हैं कि किन देशों में रात में भी सूरज अस्त नहीं होता। अगली गर्मियों में आप इनमे से किस देश में जाने का प्लान कर रहे हैं, कमेंट कर के जरूर बताइएगा।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: