IAS Interview में पूछे गए होश उड़ा देने वाले सवाल, जवाब चौंकाने वाले

भारत में एडमिनिस्ट्रेशन को चलाने के लिए आईएएस ऑफिसर्स की जरूरत होती है और इन ऑफिसर्स की रिक्रूटमेंट के लिए देश का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण एग्जाम लिया जाता है। इस एग्जाम में पास होने के बाद कैंडिडेट का इंटरव्यू होता है और वहाँ से पास होने के बाद ही कैंडिडेट को चुना जाता है। सिविल सर्विस के इंटरव्यू में ऐसे-ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके बारे में आम इंसान सोच भी नहीं सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर बताएंगे।


आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्न


1) आप IIT ग्रेजुएट हैं और सिविल सर्विस में आना चाहते हैं। आपकी आईआईटी की डिग्री सिविल सर्विस में कैसे काम आएगी?

कैंडिडेट: – सर, IIT की डिग्री से मुझे पॉजिटिव एप्टिट्यूड मिलता है। अपने सर्विस के दौरान, मेरे सामने कई ऐसे मौके आएंगे जिसमें मुझे लॉजिकल और साइंटिफिक एप्टिट्यूड के साथ आगे बढ़ना होगा वहां मेरी ये डिग्री और आईआईटी की नॉलेज काम आएगी।


2) आप किसी जिले के डीएम हैं और पब्लिक मीटिंग में गए हुए हैं। वहां किसी कारण से पब्लिक ने गुस्से में आपको घेर लिया है तो आप क्या करेंगे?

कैंडिडेट: – सर, सबसे पहले मैं पब्लिक को शांत करने की कोशिश करूंगा और फिर उनसे बात करके उनकी समस्या को सुनुंगा। उनकी समस्या पर कार्रवायी का भरोसा दिलाउंगा। अगर कोई अधिकारी दोषी हुआ तो पब्लिक का भरोसा जीतने के लिए उसी वक्त उस अधिकारी पर कार्रवायी भी करूंगा जिससे पब्लिक का गुस्सा शांत हो सके।


3) देश मे महिलाओं पर बढ़ रहे अत्याचारो को रोकने के लिए किस तरह के कानून की जरूरत है?

कैंडिडेट: – सर, हमारे देश में पहले से ही बहुत सख्त कानून है लेकिन फिर भी महिलाओं पर अत्याचार में कोई कमी नहीं आई है। इसलिए जरूरत है तो हमे अपनी सामाजिक सोच बदलने की। इसके लिए सबसे पहले बच्चों को अच्छे संस्कार देने होंगे। उन्हे सिखाना होगा कि जो सम्मान वो अपने घर की महिलाओं को देते हैं वही सम्मान उन्हे दूसरी महिलाओं को भी देना है। इसके अलावा महिलाओं के लिए सेल्फ डिफेंस की फ्री ट्रेनिंग शुरू करनी होगी जिससे उनका आत्मविश्वास बढे और वो मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर सकें।


4) आप अपने ऑफिस जा रहे हैं और तभी देखते हैं कि रोड पर एक महिला एक आदमी को पिट रही है, तो आप क्या करेंगे?

कैंडिडेट: – सर, सबसे पहले तो मैं वहां जाकर महिला को रोकूंगा और पूरा मामला जानने की कोशिश करूंगा। अगर गलती उस आदमी की होगी तो पुलिस को कॉल करूंगा तथा महिला से उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाउंगा। अगर गलती महिला की हुई तब भी महिला पुलिस को बुलाउंगा और उस औरत के खिलाफ पब्लिक में हंगामा और मारपीट के आरोप में शिकायत दर्ज कराउंगा।


इसे भी पढें: IAS Interview में पूछे जाते हैं ऐसे भी सवाल, जानकर आप हो जाएंगे हैरान


5) अगर झगड़ा कर रहे आदमी और औरत वास्तव में पति-पत्नी हो तब आप क्या करेंगे?

कैंडिडेट: – पहले तो उन्हे समझाउंगा। अगर फिर भी नहीं मानेंगे तो पब्लिक प्लेस में हंगामा करने, शहर की शांति भंग करने और कानून हाथ में लेने के आरोप में दोनों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराउंगा और जरूरत पड़ी तो दोनों के खिलाफ कानून सम्मत कार्रवायी भी करूंगा।


6) आप किसी जिले के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट हैं। आपको एक कॉल आती है कि शहर में दंगा हो गया है और तभी खबर मिलती है कि आपके घर में आग लग गई है। सबसे पहले आप कहां जाएंगे और क्यों?

कैंडिडेट: – सर, एक आईएएस अधिकारी के तौर पर शहर की कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी मेरी होगी। इसलिए मैं पुलिस फोर्स लेकर दंगे वाली जगह पर जाउंगा लेकिन रास्ते में फायर ब्रिगेड को फोन करके उन्हे आग बुझाने अपने घर पर भेज दूंगा।


अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारे इस तरह के सभी पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: