दुनिया के 10 सबसे करप्ट देश, भारत है इतने नम्बर पर

Photo of author

दुनिया में आज हर जगह करप्शन यानि भ्रष्टाचार का बोलबाला है। कोई ऐसा देश नहीं है जहाँ करप्शन हो ही न। लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जहां भ्रष्टाचार बहुत ज्यादा है। दुनिया भर में करप्शन पर नजर रखने वाली ग्लोबल संस्था ग्लोबल करप्शन परसेप्शन इंडेक्स यानि सीपीआई (वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक) ने 23 जनवरी 2020 को 180 देशों की लिस्ट जारी की है जिसमे 2019 में सबसे कम भ्रष्ट से लेकर सबसे ज्यादा भ्रष्ट देशों की रैंकिंग बताई गई है।

सीपीआई भ्रष्टाचार को 1 से लेकर 100 नम्बर के स्केल पर मापता है। इसमे सबसे कम करप्ट देश को सबसे ज्यादा नम्बर मिलते हैं जबकि सबसे ज्यादा भ्रष्ट देश को सबसे कम नम्बर दिया जाता है। आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि दुनिया के 10 सबसे करप्ट देश कौन से हैं और इस लिस्ट में हमारे देश की रैंकिंग कितनी है।


विश्व के 10 सबसे करप्ट देश


10) गिनी बिसाऊ

करप्ट देश
Source

करप्ट देशों की इस लिस्ट में दसवें स्थान पर है पश्चिम अफ्रीका का एक छोटा सा देश गिनी बिसाऊ। महज 36,125 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की जनसंख्या लगभग 19 लाख है। इस देश की दो-तिहाई आबादी गरीबी रेखा से नीचे है। गरीबी और भ्रष्टाचार के कारण इस देश में बाल मजदूरी और अपराध बहुत ज्यादा है। सीपीआई ने इस गिनी बिसाऊ को 100 में सिर्फ 18 नम्बर दिए हैं जो कि 2018 के मुकाबले 2 अंक ज्यादा हैं।

9) नॉर्थ कोरिया

करप्ट देश
Source

इस लिस्ट में नवें नम्बर पर है नॉर्थ कोरिया। किम जोंग उन की तानाशाही शासन वाले इस देश के बारे में बाहर के लोगों को बहुत कम ही पता है। हालांकि नॉर्थ कोरिया से आने वाली खबरों के मुताबिक वहाँ भी गरीबी और भ्रष्टाचार का बोलबाला है। करप्शन परसेप्शन इंडेक्स ने नॉर्थ कोरिया को 17 अंक दिए हैं जो 2018 से 3 अंक ज्यादा है।

इसे भी पढें: दुनिया की 10 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं

8) वेनेजुएला

करप्ट देश
Source

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला इस लिस्ट में 16 अंकों के साथ 8वें नम्बर पर है। हालांकि 2018 में वेनेजुएला को 18 नम्बर मिले थे। इसका मतलब है कि 2019 में वेनेजुएला में भ्रष्टाचार और भी ज्यादा बढ गया है। दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडार वाला यह देश आज आर्थिक रूप से दिवालिया हो चुका है।

महंगाई और बेरोजगारी अपने चरम पर है। 2019 के अंत तक वेनेजुएला में मुद्रास्फीति यानि इनफ्लेशन की दर 10 लाख प्रतिशत पहुँच गई थी यानि कुछ साल पहले तक जो चीज वेनेजुएला में एक रूपए की मिलती थी, दिसंबर 2019 में उसकी कीमत 10 लाख रूपए थी।

7) इक्वेटोरियल गिनी

Corrupt Countries
Source

सेन्ट्रल अफ्रीका का देश इक्वेटोरियल गिनी को सीपीआई ने 2018 के ही बराबर 16 अंक दिए हैं। 7वें नम्बर पर मौजूद इस देश का क्षेत्रफल सिर्फ 28,050 वर्ग किलोमीटर है जबकि यहाँ की जनसंख्या लगभग 13 लाख है। ह्यूमन राइट्स की रैंकिंग में सबसे निचले पायदान पर मौजूद इस देश की स्थिति भी गिनी बिसाऊ से ज्यादा अलग नहीं है। 1996 में यहाँ पेट्रोलियम पदार्थों की खोज के बाद इस देश की आर्थिक स्थिति सुधरने की उम्मीद लगाई गई थी लेकिन करप्शन की अधिकता ने इस उम्मीद को भी खत्म कर दिया। यहाँ भी गरीबी और अपराध बहुत ज्यादा है।

इसे भी पढें: दुनिया के 10 सबसे सुरक्षित शहर, दिल्ली है इतने नम्बर पर

6) सुडान

Corrupt Countries
Source

नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीकी देश सुडान सबसे ज्यादा करप्ट देशों की इस लिस्ट में 16 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। 2010 तक सुडान की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से ग्रो कर रही थी। इसका प्रमुख कारण वहाँ का पेट्रोलियम रिजर्व था लेकिन 2011 में साउथ सुडान के अलग हो जाने के कारण सुडान की अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई। इसका मुख्य कारण यह था कि लगभग 80 प्रतिशत ऑयल फील्ड साउथ सुडान में चले गए जिस कारण सुडान में गरीबी और बेरोजगारी बढने लगी जिससे वहाँ करप्शन को फलने-फुलने का मौका मिल गया।

5) अफगानिस्तान

Corrupt Countries
Source

हमारा नजदीकी पड़ोसी देश अफगानिस्तान इस लिस्ट में पाँचवे स्थान पर है। हालांकि 2018 की तरह 2019 में भी अफगानिस्तान को 16 अंक ही मिले है। एक समय सिल्क रूट का प्रमुख केन्द्र रहा अफगानिस्तान 2001 के बाद से ही लगातार गरीबी और बेरोजगारी का सामना कर रहा है। अनार और ड्राई फ्रूट्स के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध अफगानिस्तान भ्रष्टाचार इंडेक्स लिस्ट में भी अपनी स्थिति में लगातार सुधार करते हुए ऊपर की तरफ बढ रहा है।

इसे भी पढें: इस देश के पास है सबसे ज्यादा सोना, लिस्ट में भारत का नम्बर जानकर हैरान रह जाएंगे

4) यमन

Corrupt Countries
Source

मिडिल ईस्ट एशिया का देश यमन 15 अंकों के साथ सबसे करप्ट देशों की लिस्ट में चौथे स्थान पर है। यह देश पिछले कुछ सालों से लगातार आंतरिक गृहयुद्ध को झेल रहा है। यमन के सरकार की आय का 63 प्रतिशत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के निर्यात से आता है लेकिन करप्शन की भेंट चढ जाने के कारण इस देश की अर्थव्यवस्था लगातार गिर रही है।

3) सीरिया

करप्ट देश
Source

पश्चिमी एशियाई देश सीरिया को सीपीआई ने 13 अंक दिए हैं जो उसके पिछले साल के अंक के बराबर है। हालांकि पिछले कुछ सालों से मिलिट्री वॉर का केन्द्र बन चुका यह देश विकास के मामले में लगातार पिछड़ता जा रहा है। 1963 से ही यहाँ आपातकाल लागू है और एक परिवार इस देश पर लम्बे समय से राज कर रहा है्। जिस कारण यहाँ भ्रस्टाचार तथा गरीबी दिनों-दिन बढता ही जा रही है।

इसे भी पढें: इन 7 जगहों पर कभी नहीं जा सकते आप, नम्बर 1 है सबसे रहस्यमयी जगह

2) साउथ सूडान

करप्ट देश
Source

9 जुलाई 2011 को जनमत-संग्रह के बाद सूडान से अलग हुआ साउथ सूडान आज भी सिविल वॉर में उलझा हुआ है। यह देश तेल संपदा के मामले में काफी धनी है लेकिन लगातार आंतरिक गृहयुद्ध के कारण यहाँ से लोगों का पलायन जारी है। सबसे ज्यादा भ्रष्ट देशों की रैंकिंग में दूसरे नम्बर पर मौजूद साउथ सूडान को 12 अंक मिले है जो पिछले साल के मुकाबले 1 कम है।

1) सोमालिया

Corrupt Countries
Source

पूर्वी अफ्रीकी देश सोमालिया सबसे करप्ट देशों की लिस्ट में पिछले कई सालों से पहले स्थान पर बना हुआ है। सीपीआई ने अपने रिपोर्ट में सोमालिया को सिर्फ 9 अंक दिए है जो वहाँ करप्शन के भयावह स्थिति के बारे में बताता है। ध्वस्त हो चुकी अर्थव्यवस्था के कारण यहाँ महंगाई बहुत ज्यादा है। संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहा की 43 प्रतिशत आबादी प्रतिदिन 1 डॉलर यानि 71 रूपए से कम पर गुजर-बसर करती है। सोमालिया में सिर्फ भ्रष्टाचार ही नहीं बल्कि गरीबी, महंगाई और बेरोजगारी भी अपने चरम पर है।

इसे भी पढें: जानिए एक ऐसे देश के बारे में जहाँ लोगो का मरना मना है

Corrupt Countries
Source

अब आप सोच रहे होंगे कि हमारे देश भारत की रैंक कितनी है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि भारत इस लिस्ट में 80वें स्थान पर है और उसे 41 अंक मिले हैं। हालांकि 2018 में भी भारत को 41 अंक ही मिले थे जबकि 2015 में 38 और 2016-17 में 40-40 अंक मिले थे जो ये बताता है कि भारत लगातार भ्रष्टाचार कम करने की दिशा में सफल प्रयास कर रहा है।

बात करें भारत के पड़ोसी देशों की तो चीन को भी 41 अंक ही मिले हैं और वो भी भारत के साथ संयुक्त रूप से 80वें स्थान पर है जबकि 68 अंकों के साथ भूटान 25वें नम्बर पर, 38 अंकों के साथ श्रीलंका 93 पर, 34 अंकों के साथ नेपाल 113 नम्बर पर, 32 अंकों के साथ पाकिस्तान 120 नम्बर पर, 29 अंकों के साथ म्यानमार 130 नम्बर पर और 26 अंकों के साथ बांग्लादेश 146 नम्बर पर मौजूद है।

इस पोस्ट में बताई गई सारी जानकारी 23 जनवरी 2020 को करप्शन परसेप्शन इंडेक्स यानि सीपीआई द्वारा जारी की गई रिपोर्ट पर आधारित है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: