सबसे ज्यादा रॉयल ग्रान्ट पाने वाले Top 10 Kings/Queen

हर कोई चाहता है कि उसे अच्छी सैलरी वाली जॉब मिले। वो बहुत अच्छा कमाए और अपने सारे शौक पूरे करे। हालांकि सभी की ऐसी इच्छाएं पूरी नहीं हो पाती हैं। लेकिन इस दुनिया में ऐसे बहुत सारे इंजीनियर्स, डॉक्टर्स, सीईओ इत्यादि हैं जिनकी 1 महीने की ही सैलरी
हमारे पूरे जीवन भर की कमाई से भी कहीं ज्यादा होगी। इसके अलावा कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी सैलरी के मामले में अब मल्टीनेशनल कंपनीज के सीईओ को टक्कर देने लगे हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में सबसे ज्यादा रॉयल ग्रान्ट पाने वाले 10 शाही परिवारों के बारे में बताएंगे।

आगे बढने से पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि इस वीडियो में 1 डॉलर की कीमत 76 रूपए मानी गई है।

10) बहरीन (Bahrain)

रॉयल ग्रान्ट
Source

इस लिस्ट में दसवें स्थान पर है बहरीन का शाही परिवार। फारस की खाड़ी में स्थित बहरीन एक द्वीपीय देश है। यह 33 प्राकृतिक और 51 कृत्रिम द्वीपों से मिलकर बना है। महज 780 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल वाले इस देश में राजशाही चलती है। यहाँ सरकार का प्रमुख राजा होता है जिसे सुल्तान कहा जाता है। बहरीन में प्रति व्यक्ति औसत आय 52,129 डॉलर है जबकि यहाँ के सुल्तान को अपने खर्चे के लिए सालाना 2 करोड़ 24 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 172 करोड़ रूपए रॉयल ग्रान्ट मिलते हैं।

9) नॉर्वे (Norway)

रॉयल ग्रान्ट
Source

उत्तरी ध्रुव के नजदीक स्थित देश नॉर्वे इस लिस्ट में नवें स्थान पर है। 3,85,207 वर्ग किलोमीटर में फैला नॉर्वे एक बहुत ही खूबसूरत देश है। उत्तरी ध्रुव से नजदीक होने के कारण यहाँ रात में नॉर्दन लाइट का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है जो पूरी दुनिया के टूरिस्टों के लिए आकर्षण का केन्द्र होता है। यहाँ भी सरकार का मुखिया राजा ही होता है। वर्तमान में नॉर्वे के राजा हेराल्ड 5 हैं जिन्हे सालाना 3,32,37,000 अमेरिकी डॉलर यानि लगभग 255 करोड़ रूपए रॉयल ग्रान्ट के तौर पर दी जाती है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में भी नॉर्वे छ्ठे स्थान पर है।
यहाँ औसतन प्रति व्यक्ति आय 79,638 डॉलर है।

इसे भी पढें: अमेरिका नहीं इस देश के राष्ट्रपति को मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

8) कतर (Qatar)

रॉयल ग्रान्ट
Source

तीन तरफ से समुद्र से घिरा कतर एक बेमिसाल देश है। एक ऐसा देश जहाँ गरीबी ना के बराबर है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में कतर पूरे विश्व में नम्बर 1 पर है। 11,581 वर्ग किलोमीटर में फैले कतर की अमीरी का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि यहाँ औसतन प्रति व्यक्ति आय 1,38,910 डॉलर है। कतर में भी राजशाही चलती है। कतर के शासक को अमीर कहा जाता है। कतर के वर्तमान शासक तमीम बिन हमद अल थानी अपने खर्चे के लिए सालाना 3 करोड़ 60 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 276 करोड़ रूपए लेते हैं।

7) मोनाको (Monaco)

Royal Grant
Source

इस लिस्ट में 7वें स्थान पर है मोनाको। यह पश्चिमी यूरोप का एक बहुत ही छोटा सा देश है। इसका क्षेत्रफल महज 2.2 वर्ग किलोमीटर है। देखा जाए तो यह भारत के सैकड़ों शहरों भी छोटा है। अपनी कम जनसंख्या के कारण इस देश की प्रति व्यक्ति आय भी ज्यादा है। यहाँ औसतन प्रति व्यक्ति आय 1,15,700 डॉलर है जो पूरे विश्व में तीसरा सबसे ज्यादा है। इस छोटे से देश में भी शासन की कमान राजा के हाथ में होती है। मोनाको के प्रिंस को 5,20,63,000 अमेरिकी डॉलर यानि लगभग 400 करोड़ रूपए रॉयल ग्रान्ट के तौर पर मिलती है।

इसे भी पढें: दुनिया के 10 ऐसे देश जहाँ रहते हैं सबसे ज्यादा भारतीय

6) एस्वातिनी (Eswatini – Kingdom of Swaziland)

Royal Grant
Source

किंगडम ऑफ स्वाजीलैंड जिसे एस्वातिनी भी कहा जाता है, एक लैँडलॉक अफ्रीकी देश है। 17,364 वर्ग किलोमीटर एरिया वाला यह देश हेल्थ के मोर्चे पर बूरी तरह फेल है। यहाँ की लगभग 27 प्रतिशत व्यस्क आबादी एच आई वी / एड्स और टीबी से पीड़ित है। इस देश की पर
कैपिटा इनकम 11,089 डॉलर है वहीं यहाँ के किंग की सालाना रॉयल ग्रान्ट 5,60,51,336 अमेरिकी डॉलर यानि 430 करोड़ रूपए है।

5) थाईलैंड (Thailand)

Royal Grant
Source

टूरिस्ट फ्रेंडली देश थाईलैंड इस लिस्ट में पाँचवे स्थान पर है। दुनिया के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शामिल थाईलैंड का क्षेत्रफल 5,13,120 वर्ग किलोमीटर है। यहाँ प्रति व्यक्ति आय $20,474 है। हालांकि यहाँ संसद और प्रधानमंत्री भी होते हैं और सरकार का मुखिया प्रधानमंत्री ही होता है लेकिन संसद और सत्ता पर कंट्रोल राजा का ही होता है। थाईलैंड के किंग के लिए ब्यूरो ऑफ रॉयल हाउसहोल्ड की सिफारिश पर हर साल 8 करोड़ 40 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 645 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया जाता है।

इसे भी पढें: इन 10 देशों में मिलती है सबसे ज्यादा औसत सैलरी

4) यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

Royal Grant
Source

ग्रेट ब्रिटेन यानि यूनाइटेड किंगडम एक लोकतांत्रिक देश है, बावजूद इसके यहाँ के संसद में पारित हुए बिल को कानून बनाने के लिए ब्रिटेन की महारानी के सिग्नेचर की जरूरत पड़ती है। ब्रिटेन पर सदियों से राजपरिवार का शासन रहा है जो अभी भी है। महज 2,42,495 वर्ग
किलोमीटर में फैला यह देश अपने से कहीं ज्यादा बड़े देश अमेरिका और भारत पर शासन कर चुका है। इस देश की प्रति व्यक्ति आय $46,827 है जबकि ब्रिटेन की महारानी को रॉयल ग्रान्ट के तौर पर सालाना 10,73,92,287 अमेरिकी डॉलर यानि करीब 825 करोड़ रूपए मिलते हैं।

3) कुवैत (Kuwait)

Royal Grant
Source

दुनिया के सबसे अमीर देशों में शामिल कुवैत इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। कुवैत की करेंसी कुवैती दिनार वर्तमान में दुनिया की सबसे महंगी करेंसी है। पश्चिम एशिया में मौजूद इस देश का क्षेत्रफल 17,818 वर्ग किलोमीटर है जबकि यहाँ प्रति व्यक्ति आय $67,891 है। अपने
खुबसूरत और क्रुड ऑयल के लिए मशहूर इस देश में भी राजशाही चलती है। यहाँ भी राजा को अमीर कहा जाता है। कुवैत के अमीर सालाना 16 करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर यानि 1267 करोड़ रूपए बतौर रॉयल ग्रान्ट लेते हैं।

इसे भी पढें: कुवैत के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य

2) ब्रुनेई (Brunei)

रॉयल ग्रान्ट
Source

साउथ-ईस्ट एशिया का देश ब्रुनेई इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। मलेशिया के इस पड़ोसी देश के शासक को अपने अमीरी भरे शौक के लिए जाना जाता है। Brunei के सुल्तान हसन बोल्किया के पास वर्तमान में 5000 से भी ज्यादा कारें हैं जिसमे से लम्बोर्गिनी, पोर्शे, रॉल्स
रॉयस, जगुआर, बी एम डब्ल्यू, मर्सिडीज इत्यादि कारें शामिल हैं। महज 5,765 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश का हेड ऑफ स्टेट और प्रधानमंत्री यहाँ के सुल्तान ही होते हैं। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, ब्रुनेई के सुल्तान का सालाना खर्च 200 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानि 15 हजार 320 करोड़ रूपए के बराबर है। वहीं इस देश के लोगों की भी प्रति व्यक्ति औसत आय $85,011 है।

1) सऊदी अरब (Saudi Arabia)

रॉयल ग्रान्ट
Source

इस लिस्ट में नम्बर 1 पर है दुनिया के तेल उत्पादक देशों में अग्रणी सऊदी अरब। दुनिया के लगभग 22% तेल भंडार सऊदी अरब में स्थित हैं जिससे देश की जीडीपी का लगभग आधे से भी ज्यादा हिस्सा तेल और गैस से आता है। 21,49,690 वर्ग किलोमीटर में फैले सऊदी अरब
पर शाही परिवार का शासन चलता है। सऊदी अरब की प्रति व्यक्ति आय भले ही $56,817 है लेकिन शाही परिवार के सालाना खर्च के बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, शाही परिवार सालाना अपने ऐशो-आराम पर 960 करोड़ (9,60,00,00,000 ) अमेरिकी डॉलर यानि 73 हजार 536 करोड़ रुपए खर्च कर देता है। इतनी धनराशि कई छोटे देशों के जीडीपी से भी ज्यादा है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: