सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले 10 पत्रकार, नम्बर 1 का नाम चौंकाने वाला

हमारे देश में मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है जिसका मुख्य काम है देश-विदेश, राजनीति, खेल हर तरह की खबरें बिना पक्षपात के दिखाना। मीडिया हाउसेज और उनके पत्रकार अपना यें काम बखूबी करते हैं। बदले में बड़े-बड़े मीडिया हाउस अपने पत्रकारों को मोटा मेहनताना भी देते हैं।

एक समय होता था जब पत्रकार गरीब हुआ करते थे लेकिन आज पत्रकारिता के फील्ड में भी अच्छा-खासा पैसा आ चुका है और अपने ही देश में कई ऐसे पत्रकार हैं जो महीने के लाखों रूपए कमाते हैं। आज हम आपको भारत के 10 ऐसे पत्रकारों के बारे में बताएंगे जिनकी एक महीने की सैलरी आपके पूरे साल भर की कमाई से कहीं ज्यादा है।


सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले 10 पत्रकार


10) गौरव कालरा (Gaurav Kalra)

पत्रकार
Source

गौरव कालरा भारत के बेस्ट स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट हैं। कुछ समय पहले तक वे CNN IBN के साथ बतौर सीनियर एडिटर जुड़े हुए थे लेकिन अब उन्होने मशहूर क्रिकेट न्यूज वेबसाइट ESPN Cric Info जॉइन कर लिया है। गौरव पिछले 20 सालों से स्पोर्टस पत्रकारिता कर रहे हैं। उनकी मासिक सैलरी 12 लाख रूपए है।

9) श्वेता सिंह (Shweta Singh)

पत्रकार
Source

सीनियर जर्नलिस्ट और न्यूज एंकर श्वेता सिंह मशहूर न्यूज चैनल आज तक की एक्जीक्यूटिव एडिटर हैं। मूल रूप से बिहार के पटना जिले की रहने वाली श्वेता सिंह आज तक न्यूज चैनल से सन 2002 से जुड़ी हुई हैं। उनकी पहचान एक एक्सपर्ट स्पोर्ट्स न्यूज एंकर की है और स्पोर्ट्स को बेहतरीन तरीके से कवर करने के लिए उन्हे स्पोर्ट्स जर्नलिज्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से उन्हे 2005 में उन्हे अवार्ड मिल चुका है। बात करें सैलरी की तो उन्हे प्रतिमाह 25 लाख रूपए सैलरी मिलती है जो हम जैसे मिडिल क्लास लोगों के सालाना इनकम से भी कहीं ज्यादा है।

8) अंजना ओम कश्यप (Anjana Om Kashyap)

पत्रकार
Source

अपने कार्यक्रम हल्ला बोल और आज तक विशेष रिपोर्ट में अपने बेबाक अंदाज से एक अलग पहचान बना चुकी अंजना ओम कश्यप मशहूर न्यूज चैनल आज तक की एंकर और एक्जीक्यूटिव एडिटर हैं। साल 2012 में आज तक जॉइन करने वाली अंजना बहुत कम समय में ही चैनल की लीड एंकर बन गईं।

इसे भी पढें:भारत के 10 सबसे गरीब राज्य, जानिए आपका राज्य इस लिस्ट में है या नहीं

अपने प्रोग्राम के माध्यम से नेताओं से तीखे सवाल पूछना और जरूरत पड़ने पर उन्हे झन्नाटेदार जवाब देना अंजना ओम कश्यम की खासियत है। जहाँ तक बात है उनकी सैलरी की तो उनकी एक महीने की सैलरी 25 से 40 लाख रूपए है।

7) रविश कुमार (Ravish Kumar)

Reporter
Source

किसी भी मुद्दे पर बेबाकी से बोलने और अपने प्रोग्राम प्राइम टाइम के जरिए सरकार से लगातार सवाल पूछने के लिए मशहूर एनडीटीवी के सीनियर एक्जीक्यूटिव एडिटर रविश कुमार पत्रकारिता के फील्ड में एक बहुत ही मशहूर नाम हैं। अपनी निडर पत्रकारिता के कारण रविश कुमार को रेमन मैग्सेसे अवार्ड, रामनाथ गोयनका अवार्ड समेत कई प्रतिष्ठित अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। जहाँ तक बात है रविश कुमार के सैलरी की तो इंटरनेट पर मौजूद डाटा के अनुसार, उनकी सैलरी 25 लाख रूपए पर मंथ है जो उनके जैसे पत्रकार के लेवल के हिसाब से कम ही कहा जाएगा।

6) बरखा दत्त (Barkha Dutt)

Reporter
Source

बरखा दत्त भारत के उन पत्रकारों में से एक हैं जो हमेशा किसी न किसी विवाद में घिरी रही हैं। 21 साल तक एनडीटीवी से जुड़ी रही बरखा दत्त ने 2017 में चैनल को अलविदा कह दिया। एक बेहतरीन पत्रकार होने के बावजूद भी बरखा दत्त कई बार देश के सेंसेटिव मुद्दों पर रिपोर्टिंग करके अपनी फजीहत करा चुकी हैं।

इसे भी पढें:दुनिया के 10 ऐसे राज्य जो एक देश के बराबर हैं

करगिल युद्ध हो या 2008 का मुम्बई टेरर अटैक, दोनों जगहों से की गई उनकी ग्राउंड रिपोर्टिंग से अंजाने में ही दुश्मनों को सेना के मूवमेंट की जानकारी मिल गई जिसे लेकर उन्हे ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। जहाँ तक बात है सैलरी की तो वर्तमान में बरखा दत्त की इनकम लगभग 30 लाख रूपए पर मन्थ है।

5) सुधीर चौधरी (Sudhir Chaudhary)

पत्रकार
Source

अगर आप किसी न्यूज के बारे में गहराई से जानना चाहते हैं। सोशल मीडिया या देश में चल रही किसी भी न्यूज के दूसरे पहलू के बारे में जानने को उत्सुक हैं तो फिर आपके लिए सुधीर चौधरी के डेली न्यूज एंड एनालिसिस यानि डीएनए से बेहतर प्रोग्राम दूसरा कोई नहीं हो सकता है। जी न्यूज के एडिटर-इन-चीफ रहे सुधीर चौधरी देश के मशहूर पत्रकारों में से एक हैं। इनके बोलने का अन्दाज कुछ ऐसा है कि इनका बोला हुआ एक-एक शब्द किसी को भी आसानी से समझ आ जाए।

हालांकि अब सुधीर चौधरी जी न्यूज छोड़कर आजतक न्यूज चैनल जॉइन कर चुके हैं। वहाँ उन्होने एक नया शो ‘ब्लैक एंड व्हाइट’ (Black and White) शुरू किया है। यह शो भी रात 9 बजे से आजतक पर प्रसारित होता है। सुधीर चौधरी को साल 2013 और 2017 में पत्रकारिता का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड रामनाथ गोयनका अवार्ड मिला था। अगर सैलरी की बात करें तो इनकी सैलरी 30 लाख रूपए पर मन्थ है।

4) रजत शर्मा (Rajat Sharma)

Reporter
Source

मशहूर टीवी शो आप की अदालत को होस्ट करने वाले पत्रकार रजत शर्मा के बारे में कौन नहीं जानता। इंडिया टीवी के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा अपने प्रोग्राम में इतने मीठे और शालीन तरीके से बोलते हैं कि सभी लोग इनके प्रशंसक बन जाते हैं लेकिन ये बहुत चतुर एंकर हैं और अपनी चतुराई से आप की अदालत के कटघरे में बैठे व्यक्ति से कई ऐसी बातें भी उगलवा लेते हैं जो अमूमन कोई बताना नहीं चाहता। पद्म भूषण जैसे प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित रजत शर्मा हालांकि वरिष्ठ पत्रकार हैं लेकिन उनकी सैलरी भी लगभग 30 से 35 लाख रूपए है।

इसे भी पढें:ये 10 देश हैं सबसे अमीर, इनकी प्रति व्यक्ति आय जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

3) निधि राजदान (Nidhi Razdan)

पत्रकार
Source

एनडीटीवी की एक्जीक्यूटिव एडिटर और न्यूज एंकर निधि राजदान इस चैनल की सबसे मेन एंकर हैं। अपने प्रोग्राम Left, Right & Centre और The Big Fight के जरिए निधि राजदान किसी भी महत्वपूर्ण न्यूज के सभी पहलुओं पर डिबेट करवाती हैं। इससे हमे देश में चल रहे किसी भी मुद्दे के दूसरे पक्ष जानने का मौका मिलता है। उन्हे जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में ग्राउंड रिपोर्टिंग के लिए रामनाथ गोयनका अवार्ड भी मिल चुका है। निधि राजदान की सैलरी लगभग 35 लाख रूपए पर मन्थ है।

2) राजदीप सरदेसाई (Rajdeep Sardesai)

पत्रकार
Source

इंडिया टूडे ग्रुप के कन्सल्टिंग एडिटर और एंकर राजदीप सरदेसाई भारत के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले पत्रकारों में से एक हैं। सरदेसाई को उनके तीखे अंदाज में स्पष्ट बात कह देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा उनकी एक पहचान यह भी है कि वह भारत के पूर्व क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई के बेटे हैं। राजदीप सरदेसाई की सैलरी 80 लाख रूपए पर मन्थ है यानि उनकी सालाना इनकम करीब 10 करोड़ रूपए है।

इसे भी पढें:ये हैं दुनिया के 5 सबसे गरीब देश, भारत में है इतनी गरीबी

1) अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami)

Reporter
Source

पिछले कुछ महीनों से वॉट्सएप्प, फेसबुक और यहाँ तक कि न्यूज में भी जिस एक न्यूज एंकर का नाम चर्चा में था वो थे अर्नब गोस्वामी। अर्नब जब टाइम्स नॉउ न्यूज चैनल में थे तो उनकी फर्राटेदार इंग्लिश देख कर लगता था कि उन्हे हिन्दी नहीं आती है लेकिन जब उन्होने अपना खुद का चैनल रिपब्लिक टीवी लॉन्च किया और उस पर अपने लोकप्रिय प्रोग्राम नेशन वांट्स टू नो के जरिए जब हिन्दी में तीखे सवाल करने शुरू किए तो देश के ज्यादातर लोग उनके फैन हो गए।

भले हीं अर्नब गोस्वामी की तेज आवाज सुनकर लोगों को अपनी टीवी की आवाज कम करनी पड़ती हो लेकिन उनके बारे में एक बात जो सबसे अच्छी है वो ये कि वो जो भी सवाल करते हैं, बिल्कुल निर्भीक होकर करते हैं जैसे लोकतन्त्र का चौथा स्तम्भ बाकी तीन स्तम्भों के सामने खड़ा होकर सवाल पूछ रहा हो। उन्हें देखकर ये जरूर लगता है कि वो सचमुच पत्रकारिता की ताकत से बहुत ज्यादा वाकिफ हैं।

गोस्वामी को साल 2008 में रामनाथ गोयनका अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। अगर बात करें सैलरी को तो इस वक्त अर्नब भारत के सबसे ज्यादा
सैलरी पाने वाले पत्रकार हैं। उनकी एक महीने की सैलरी 1 करोड़ रूपए है यानि उनकी सालाना इनकम कम से कम 12 करोड़ रूपए है।

Hurry Up!

ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।

इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: