क्या आप जानते हैं धार्मिक कामों में अगरबत्ती का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Photo of author

इस दुनिया में बहुत सारे धर्मों के लोग रहते हैं और सभी अपनी-अपनी मान्यताओं के अनुसार अपने इष्टदेव को जरूर पूजते हैं। हालांकि सभी धर्मों के लोग अपने-अपने तरीके से अलग-अलग तरह के पूजन सामग्रियों से अपने भगवान की पूजा करते हैं लेकिन उन सभी सामग्रियों में अगरबत्ती एक ऐसी पूजन सामग्री है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी धर्मों के लोग करते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर इसमें ऐसी क्या विशेषता है कि सभी धर्मों के पूजन सामग्री में इसका इस्तेमाल किया जाता है?



1) अगरबत्ती के धुंए से घर में दुष्ट आत्मा का प्रवेश होता है बंद

अगरबत्ती
Source

ऐसी मान्यता है कि अगरबत्ती के धुएं से बुरी आत्माओं को कष्ट पहुँचता है और इसलिए जिस घर में भी इसको जलाया जाता है तो माना जाता है कि उस घर और उसके सदस्यों को भूत-प्रेत जैसी बुरी आत्माओं से छुटकारा मिलता है जिससे परिवार में हमेशा ख़ुशी का माहौल बना रहता है।

2) अगरबत्ती होता है पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद




जैसा कि स्पष्ट है कि अगरबत्ती में विभिन्न तरह के सुगन्धित इत्र का उपयोग किया जाता है जिसे जलाने के बाद उसके आस-पास का माहौल शुद्ध और पवित्र हो जाता है। इतना ही नहीं, इससे छोटे-मोटे कीट-पतंगों से भी छुटकारा मिलता है और वो घर से दूर हो जाते हैं।

3) अगरबत्ती से लोगों को बीमारी से लड़ने में मिलती है सहायता

ऐसी मान्यता है कि इसमें पौराणिक काल से ही विभिन्न तरह के जडी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए जहाँ इसका इस्तेमाल होता है वहां से रोग के लिए जिम्मेवार बैक्टीरियों का भी नाश हो जाता है। इसके इसी गुण के वजह से इसका इस्तेमाल अस्पतालों में भी किया जाता है ताकि मरीजों का इलाज और भी ज्यादा बेहतर परिणाम के साथ संपन्न हो।

4) अगरबत्ती जलाने से इंसान का आत्मविश्वास मजबूत होता है





लोग बहुत ही श्रद्धा के साथ देवी-देवता के पास अगरबत्ती जलाते हैं और जब इसके जलने के बाद घरों को सुगन्धित कर देता है तब इससे लोगों को हार्दिक प्रसन्नता होती है और वो दिल से बहुत ही खुश होते हैं। तो ऐसे में उनके आत्मविश्वास में भी बढ़ोत्तरी होती है और उनके मन में हमेशा सकारात्मक भाव ही उत्पन्न होते हैं।

5) अगरबत्ती के इस्तेमाल से इष्टदेव होते हैं ज्यादा प्रसन्न

वैसे तो यदि कोई इंसान सच्चे दिल से भगवान को माने तो बिना पूजा-पाठ किये भी भगवान् उनपर प्रसन्न रहते हैं लेकिन जो लोग अपने पूजा-पाठ में अगरबत्ती का भी इस्तेमाल करते हैं उनपर भी देवी-देवता ज्यादा प्रसन्न होते हैं। ऐसे लोग हमेशा खुश और प्रसन्न होते हैं और इन्हें कभी भी सुख-सुविधाओं की कमी नहीं होती है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।



Leave a Reply

%d bloggers like this: