शनिदेव को रखना है खुश तो शनिवार को भूल कर भी न करें ये काम

शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित हैं। आमधारणा है कि शनिदेव बहुत हीं क्रोधित और क्रूर देवता हैं लेकिन असल में शनिदेव बड़े दयालु हैं। श्रद्धापूर्वक आराधना करने से वो जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के हर संकट को दूर करते हैं। शनिवार को शनिदेव के साथ हनुमान जी की भी उपासना करनी चाहिए।

शास्त्रों के मुताबिक मनुष्य को उसके अच्छे और बुरे कर्मों का फल शनिदेव अवश्य देते हैं। शनि के कोप का भाजन न बनना पड़े इसलिए लोग हमेशा उन्हें प्रसन्न करने के लिए प्रयास भी करते हैं।

शनिवार का दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सबसे अच्छा माना गया है। परंतु लोग अनजाने में शनिवार के दिन ऐसे काम कर बैठते हैं जिससे शनिदेव नाराज भी हो सकते हैं। हिन्दू धर्म ग्रंथों में कुछ ऐसे कार्य बताए गए है जिसे शनिवार के दिन नहीं करने चाहिए।

इसे भी पढें: अपनी किस्मत चमकाना चाहते हैं तो मलमास में जरूर करें ये 8 काम

साथ ही दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिसे शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से अशुभ फल प्राप्त होता है। वास्तु में शनिवार को लेकर कुछ बातों को ध्यान में रखने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

शनिवार के दिन क्या न खरीदें

शनिदेव
Source
  • नए वस्त्र शनिवार के दिन नए वस्त्रों की खरीदारी से बचें। इस दिन नए वस्त्र खरीदना अशुभ माना जाता है।
  • लोहा या लोहे का सामान – शनिवार को लोहे का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं परिणास्वरूप दैनिक जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं। ज्योतिष की मानें तो लोहा शनि की धातु है। इसलिए शनिवार के दिन लोहा घर में खरीदकर लाने से शनि का प्रभाव बढ़ता है। जिसके कारण घर के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। वहीं शनिवार के दिन लोहा दान करना शुभ माना गया है, इससे शनि की पीड़ा कम कम होने की मान्यता है।
  • नमक – शनिवार को नमक खरीदने से भी परहेज करना चाहिए। शनिवार को खरीदा गया नमक, घर में बीमारी ला सकता है और परिवार के सदस्य रोगग्रस्त हो सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि शनिवार के दिन नमक खरीदकर लाने से घर में दरिद्रता आती है और कर्ज बढ़ता है।
  • काला तिल –  शनिवार के दिन काले तिल खरीदना भी शुभ नहीं माना गया है। मान्यता है कि ऐसा करने से बनते हुए कार्यों में बाधाएं आने लगती हैं। शनि दशा में काले तिल का दान विशेष महत्व रखता है, किंतु शनिवार को घर में काले तिल की खरीदारी शनि देव को नाराज करने का कारण बन सकती है। हालांकि शनि देव की दशा टालने के लिए शनिवार को काले तिल का दान और पीपल के वृक्ष पर भी काले तिल चढाने का नियम है।
  • तेल – शनिवार के दिन तेल की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। इस दिन तेल की खरीदारी से घर में शारीरिक कष्ट और बीमारियां आती हैं। ज्योतिष के मुताबिक शनिवार के दिन सरसों का तेल या किसी प्रकार का तेल खरीदना रोगकारक होता है। हालांकि शनिवार के दिन तेल का दान करना शुभ माना गया है।
  • कोयला – इस दिन कोयले की खरीदारी भी मना है। ऐसी मान्यता है कि घर में इस दिन किसी भी प्रकार का ईंधन नहीं लाना चाहिए क्योंकि इससे बुरा समय शुरू हो जाता है। भारतीय संस्कृति में अग्नि को देवता माना गया है और ईंधन की पवित्रता पर विशेष जोर दिया गया है लेकिन शनिवार को ईंधन खरीदने से परिवार के सदस्यों को कष्टों का सामना करना पड़ता है।
  • कैंची – कैंची का प्रयोग कपड़े, कागज आदि काटने में होता है। पुराने समय से ही कपड़े के कारोबारी, टेलर आदि शनिवार को नई कैंची नहीं खरीदते। ऐसी मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई कैंची रिश्तों में तनाव लाती है। इसलिए अगर आपको कैंची खरीदनी है तो किसी अन्य दिन खरीदें।
  • चमड़ा – शनिवार को चमड़ा या चमड़े की कोई भी बनी हुई वस्तु जैसे जूते, बेल्ट, पर्स, इत्यादि नहीं खरीदनी चाहिए। यह खरीदने पर, आपकी सफलता मे रुकावट आ सकती है।
  • झाडू – शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से घर में आर्थिक हानि होती है। इस दिन झाड़ू खरीदने से घर में दरिद्रता आती है।
  • नमक – नमक हमारे दैनिक जीवन के उपयोग का अटूट हिस्सा है लेकिन शनिवार को नमक खरीदने से भी परहेज करना चाहिए। शनिवार को खरीदा गया नमक, घर में बीमारी ला सकता है। इससे कर्ज भी बढ़ता है।
  • स्याही – शनिवार को स्याही नहीं खरीदनी चाहिए। यह आपको अपयश या कलंक दिला सकती है। स्याही किसी प्रकार की भी हो ना खरीदें। पेन, पेंसिल, कलर आदि की खरीदारी इस दिन ना करें। कागज, कालम और स्याही खरीदने के लिए सबसे अच्छा दिन गुरुवार होता है।
  • अनाज पीसने वाली चक्की – शनिवार के दिन अनाज पीसने वाली चक्की नहीं खरीदनी चाहिए। माना जाता है कि शनिवार के दिन इसे खरीदने से परिवार में तनाव बढ़ता है।

इसे भी पढें: बुध और शुक्रवार को ही बाल कटवाना चाहिए, जानिए इसकी वजह

  • काले जूते – शरीर के लिए जितने जरूरी वस्त्र हैं, उतने ही जूते भी। खासतौर से काले रंग के जूते पसंद करने वालों की तादाद आज भी काफी है। अगर आपको काले रंग के जूते खरीदने हैं तो शनिवार को न खरीदें। मान्यता है कि शनिवार को खरीदे गए काले जूते पहनने वाले को कार्य में असफलता दिलाते हैं।
  • लकड़ी – शास्त्रों के अनुसार, इस दिन लकड़ी खरीदना भी अशुभ माना गया है। इसलिए इस दिन लकड़ी भी नहीं खरीदना चाहिए।
  • शनिवार के दिन ये जरूर करें
  • शनिवार के दिन काले रंग के वस्त्र धारण करें।
  • मछलियों को दाना डालें तथा चीटियों को आटा खिलाएं।
  • शनिवार को काले कुत्ते या काली गाय को रोटी अवश्य खिलाएं।
  • घर में शहद रखने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। यह भी माना जाता है कि घर में शहद रखने से फिजूलखर्ची में कमी आती है।

ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Ezoicreport this ad

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: