ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी करेंसी, नम्बर 1 के आगे डॉलर भी Fail है

जब भी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी का नाम पूछा जाता है तो ज्यादातर लोग अमेरिकी डॉलर या ब्रिटिश पौंड का नाम लेते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि दुनिया में ऐसी कई करेंसीज हैं जो डॉलर या पौंड से कहीं ज्यादा महंगी हैं। अब जो करेंसी डॉलर या पौंड पर भी भारी पड़ती हो तो जाहिर सी बात है कि हमारे देश का रुपया उसके आगे नहीं के बराबर होगा।

आज हम आपको दुनिया की ऐसी 10 करेंसी के बारे में बताएंगे जो हमारे देश में बहुत महंगे में बिकती हैं। आगे बढने से पहले हम बताना चाहूँगा कि इस पोस्ट में बताए गए सभी करेंसीज के एक्सचेंज रेट 20 जनवरी 2020 की तारीख के हैं।


दुनिया की 10 सबसे महंगी करेंसीज


10) अमेरिकी डॉलर (USD) – 71.06

रूपए के बराबर
Source

डॉलर को दुनिया की सबसे सुरक्षित करेंसी माना जाता है। इसका कारण यह है कि पूरी दुनिया में ज्यादातर देश दूसरे देशों से डॉलर में ही व्यापार करते हैं जिस कारण डॉलर हमेशा डिमांड में रहता है और इसकी कीमत भी हमेशा हाई रहती है। अगर बात करें भारतीय मुद्रा में अमेरिकी डॉलर के कीमत की तो 20 जनवरी 2020 को 1 यूएस डॉलर 71.06 भारतीय रूपए के बराबर था।

इसे भी पढें: अगर 1 रुपया 1 डॉलर के बराबर हो जाए तो जानिए भारत को क्या फायदा होगा

9) स्विस फ्रेंक (Swiss Franc) – 73.35

रूपए के बराबर
Source

इस लिस्ट में 9वें नम्बर पर है स्विटजरलैंड की करेंसी स्विस फ्रेंक। यूरोप का स्वर्ग कहे जाने वाले स्विटजरलैंड के 1 स्विस फ्रेंक की कीमत इंडियन करेंसी में 73.35 के बराबर है। प्राकृतिक खूबसूरती से भरे इस देश में अगर आप स्विटजरलैंड घूमने जाना चाहते हैं तो आपके बैंक अकाउंट में अच्छा खासा बैलेंस होना चाहिए।

8) यूरो (Euro) – 78.87

रूपए के बराबर
Source

इस लिस्ट में 8वे नम्बर पर है यूरो। यह किसी एक देश की करेंसी नहीं है बल्कि यूरोपीय युनियन द्वारा जारी की गई करेंसी है। यूरोपीय संघ के 28 में से 19 सदस्य देशों ने आधिकारिक तौर पर यूरो को अपनी मुद्रा का दर्जा दे रखा है जबकि 5 अन्य यूरोपीय देशों में भी वहां की मुद्रा के साथ-साथ यूरो का प्रयोग होता है। 1 यूरो की कीमत भारतीय मुद्रा में 78.87 रूपए के बराबर है।

इसे भी पढें: क्या 1947 में वाकई 1 रूपया 1 डॉलर के बराबर था, जानिए पूरा सच

7) केमैन डॉलर (Cayman Islands Dollar) – 85.16

रूपए के बराबर
Source

हम शर्त लगा सकते हैं कि आपमे से अधिकतर लोगों ने इस देश का नाम तक नहीं सुना होगा। केमैन आइलैंड वेस्टर्न कैरेबियन सी में मौजूद एक बहुत ही छोटा सा देश है। यह कितना छोटा देश है इसका अन्दाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इसका कुल क्षेत्रफल सिर्फ 264 वर्ग किलोमीटर है और यहां की आबादी सिर्फ 64,420 है।

जमैका, क्यूबा और मैक्सिको जैसे देशों से घिरे इस छोटे से आइलैंड की अर्थव्यवस्था कितनी मजबूत है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि 1 केमैन डॉलर की कीमत 85.16 भारतीय रूपए के बराबर है। वहीं 1 केमैन डॉलर का एक्सचेंज रेट 1.25 अमेरिकी डॉलर तक चला जाता है।

6) जिब्राल्टर पौंड (Gibraltar Pound) – 87.40

Gibraltar Pound
Source

द रॉक के नाम से मशहूर जिब्राल्टर, स्पेन और ब्रिटेन की सीमाओं के बीच में स्थित एक बहुत ही छोटा सा देश है। सिर्फ 6.843 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल वाले इस देश की करेंसी का नाम जिब्राल्टर पौँड है। इसका भारतीय मुद्रा में एक्सचेंज रेट 87.40 है यानि एक जिब्राल्टर पौंड की कीमत 87.40 रूपए के बराबर है।

5) ब्रिटिश पौंड स्टर्लिंग (Pound Sterling) – 92.29

British Pound Sterling
Source

ब्रिटेन यानि यूनाइटेड किंगडम जिसे हमारे देश में लोग इंग्लैंड भी बोलते हैं, की ऑफिशियल करेंसी का नाम है पौंड स्टर्लिंग। यह अमेरिकी डॉलर और यूरो के बाद दुनिया की तीसरी सबसे सुरक्षित करेंसी और जापानी येन के बाद चौथी सबसे ज्यादा प्रचलित करेंसी है। भारतीय मुद्रा में 1 पौंड स्टर्लिंग की कीमत 92.29 रूपए के बराबर है।

4) जॉर्डनियन दिनार (Jordanian Dinar) – 100.19

Jordanian Dinar
Source

जॉर्डन मिडिल ईस्ट एशिया का देश है। यह देश एशिया, अफ्रीका और यूरोप के बॉर्डर लाइन पर मौजूद है। इस देश में दिनार चलता है। 1 जॉर्डनियन दिनार की कीमत 100.19 रूपए है।

इसे भी पढें: जानिए आखिर क्यों रखी जाती है सामान की कीमत 1 रूपए कम

3) ओमानियन रियाल (Omanian Rial) – 184.59

रूपए के बराबर
Source

ओमानियन रियाल खाड़ी देश ओमान की मुद्रा का नाम है। 1 ओमानियन रियाल की कीमत 184.59 रूपया है। ओमान में विश्व का 25वां सबसे बड़ा पेट्रोलियम भंडार है। ओमान की कुल इनकम का लगभग 70-72 प्रतिशत सिर्फ पेट्रोलियम और गैस से आता है। पेट्रोलियम और गैस के भंडार के कारण ही इस देश की करेंसी डॉलर, यूरो और पौंड से भी ज्यादा मजबूत है।

2) बहरीनी दिनार (Bahraini Dinar) – 188.53

Bahraini Dinar
Source

15 अगस्त 1971 को ब्रिटेन से आजाद हुए बहरीन में राजशाही चलती है। यह देश भारत की राजधानी दिल्ली से भी छोटा है। बाकी अरेबियन देशों की तरह बहरीन में भी पेट्रोलियम का बड़ा भंडार है। जिसका सीधा फायदा बहरीन की मुद्रा को मिलता है। अभी 1 बहरीनी दिनार की कीमत 188.53 रूपए के बराबर है।

इसे भी पढें: कुवैत के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य

1) कुवैती दिनार (Kuwaiti Dinar) – 234.12

रूपए के बराबर
Source

कुवैती दिनार को दुनिया की सबसे महंगी करेंसी का दर्जा प्राप्त है। इसका कारण यह है कि कुवैत पूरी दुनिया के पेट्रोलियम जरूरतों का अकेले 10 प्रतिशत उत्पादन करता है। कुवैत की 80 प्रतिशत इनकम इन्ही पेट्रोलियम पदार्थों के निर्यात से होती है। एक कुवैती दीनार जहाँ 3.30 डॉलर के बराबर होती है वही भारतीय मुद्रा से इसकी तुलना करे तो एक दीनार 234.12 रूपये के बराबर है।

इस तरह देखा जाए तो सबसे महंगी करेंसी वाले टॉप 5 देशों में 4 खाड़ी देश हैं और इनकी करेंसी की मजबूती का मुख्य कारण उनके यहां मौजूद पेट्रोलियम पदार्थ है। कुवैती दिनार हो या बहरीनी दिनार, भले ही एक्सचेंज पर इनके जलवे हो लेकिन मुद्रा सिक्यूरिटी के मामले में ये डॉलर, पौंड और यूरो से बहुत पीछे हैं। बहरहाल ये वो 10 देश हैं जहां पर अगर एक आम भारतीय नागरिक घूमने जाना चाहता है तो उसे अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ जाएंगे लेकिन अगर कमाने जाना हो तो उसे बहुत अच्छे पैसे मिल जाएंगे।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: