MOTN: जनता ने बताया नरेन्द्र मोदी के बाद कौन होगा अगला पीएम

Photo of author

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को दूसरी बार जीतकर आए हुए एक साल से ज्यादा का वक्त हो गया है। मई 2019 को आए चुनावी नतीजों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने धमाकेदार जीत हासिल कर एक बार फिर केंद्र की सत्ता पर कब्जा किया था॥ तब से अब तक कितना बदला है वोटरों का मिजाज ये जानने की कोशिश की मशहूर न्यूज चैनल आजतक ने। अपने खास सर्वे ‘देश का मिजाज’ में आज तक ने करीब 12021 लोगों से उनकी राय पूछी और इस आधार पर जो जानकारी सामने आई वो चौंकाने वाली थी।

आज देश कोरोना, बेरोजगारी और चीन के साथ सीमा विवाद से बूरी तरह जूझ रहा है। विपक्ष अपने हमले लगातार कर रहा है। राहुल गांधी लगातार पीएम को अपने निशाने पर लिए हुए हैं। ऐसे में सभी को ये लगने लगा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है। लेकिन आजतक और कार्वी इनसाइट्स की ओर से कराए गए मूड ऑफ द नेशन (MOTN) सर्वे के अनुसार, नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार है।

इसे भी पढें: भारत के 10 सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री, No 1 का नाम चौंकाने वाला

हाल ही में कराए गए इस सर्वे में लोगों ने प्रधानमंत्री पद के लिए वोटिंग की। इसमे लोगों ने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, उद्धव ठाकरे, मायावती और अखिलेश यादव को भी प्रधानमंत्री बनाने की इच्छा जाहिर की लेकिन इन्हे सिर्फ 1 प्रतिशत या उससे भी कम वोट मिले।

मूड ऑफ द नेशन
Source

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रियंका वाड्रा को भी लोगों ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बताया लेकिन ऐसा मानने वालों की संख्या महज 2 प्रतिशत थी यानि 2 प्रतिशत लोगों ने इन दोनों को पीएम बनते देखने की इच्छा जताई।

इसे भी पढें: जानिए अभी लोकसभा चुनाव हुए तो किस पार्टी की बनेगी सरकार

मूड ऑफ द नेशन
Source

जबकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल को 3 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री पद का दावेदार बताया।

मूड ऑफ द नेशन
Source

वहीं गृहमंत्री अमित शाह को भी महज 4 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी पहली पसंद बताई।

Mood Of The Nation
Source

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पीएम पद के लिए तीसरा सबसे पसंदीदा नेता माना गया लेकिन ऐसा मानने वालों की संख्या भी महज 5 प्रतिशत ही थी। वही अगले पीएम की रेस में 8 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को दावेदार बताया।

Mood Of The Nation
Source

जबकि मूड ऑफ द नेशन सर्वे में नरेन्द्र मोदी को अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए पूरे देश से 66 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया। हैरानी की बात ये रही कि जनवरी 2020 में किए इसी सर्वे में नरेन्द्र मोदी को 53 प्रतिशत और राहुल गांधी को 13 प्रतिशत वोट मिले थे। ऐसे में जाहिर सी बात है कि पीएम पद के लिए नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता बढी है जबकि लोगों के बीच राहुल गांधी की विश्वसनीयता में कमी आई है।

सत्ता के समांतर विरोध की लहर चलती है लेकिन सत्ता के पक्ष में कोई लहर चले और उसकी रफ्तार दिन पर दिन तेज होती जाए, ऐसा होना एक अनहोनी है। लेकिन इस अनहोनी को होनी में बदल देने वाले का नाम है नरेंद्र मोदी। इंडिया टुडे के सर्वे Mood of The Nation में इस देश के लोगों ने जिस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना विश्वास जताया है, उसमें सारे पूर्व प्रधानमंत्रियों पर पीएम मोदी का कद काफी बड़ा दिखता है। अगर आज चुनाव हो जाए तो प्रधानमंत्री के विजयरथ को रोकने वाला कोई नहीं दिखता।

आपकी नजर में पीएम पद का अगला दावेदार कौन है, कमेँट करके जरूर बताइएगा।


ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: