शरीर में है कैल्सियम की कमी, तो जरूर खाएं ये 4 चीजें

हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब भी कैल्शियम की बात होती है तो दूध का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। आमतौर पर एक गिलास दूध यानी 250 एमएल दूध में लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दूध से अधिक कैल्शियम होता है। आइए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में-

शरीर में कैल्शियम कैसे बढ़ाएं

1) अनाज और दालें

कैल्शियम
Source

एक रिपोर्ट के अनुसार डेढ़ कप चने में लगभग 315 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम के अलावा फाइबर और प्रोटीन भी पाया जा सकता है। इसलिए आप उन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करें। आप सुबह में अंकुरित चने नाश्ते के तौर पर भी ले सकते हैं। इसके अलावा गेहूँ, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन इत्यादि में भी कैल्सियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

इसे भी पढें: सुबह खाली पेट किशमिश भिंगोकर खाएं, होगा ये बेमिसाल फायदा

2) हरे पत्ते वाली सब्जियां

कैल्शियम
Source

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, बेक चोय, सरसों की पत्तियाँ, शलजम की हरी पत्तियाँ और साग इत्यादि में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनके रोजाना सेवन से आपकी कैल्सियम की बेसिक जरूरत पूरी हो जाती है। आमतौर पर दो कटोरी शलजम की हरी पत्तियों में लगभग 394 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। आप इसे सलाद के रूप में या सैंडविच में उपयोग कर सकते हैं या दही के साथ स्मूदी भी बना सकते हैं।

3) बादाम

कैल्शियम
Source

बादाम न केवल आपके दिमाग को तेज करता है, बल्कि उनमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तीन चौथाई बादाम आपको लगभग 320 मिलीग्राम कैल्शियम देते हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फाइबर के कारण आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और विटामिन ई आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए उन्हें अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाएं।

4) अंजीर

Calcium
Source

एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ सूखे अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डेढ़ कप सूखे अंजीर से आपको लगभग 320 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। चूंकि उनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप उन्हें एक साथ खाने के बजाय नाश्ते में थोड़ा कम खाएं।


ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: