दुनिया के 10 ऐसे देश जहाँ रहते हैं सबसे ज्यादा भारतीय

भारत के लोग पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। शायद ही कोई देश बचा होगा जहाँ किसी भारतीय ने अपनी उपस्थिति दर्ज न कराई हो। हम भारतवासी जिस भी देश में गए हैं, उस देश की तरक्की में अपना शत-प्रतिशत योगदान दिया है। हम भारत के लोग हैं ही ऐसे, कि जहाँ भी जाते हैं वहाँ के लोगों को अपना बना लेते हैं। हम भारतवासियों की मेहनत को पूरी दुनिया सलाम करती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पूरी दुनिया में अलग-अलग देशों में कुल कितने भारतीय रहते हैं? शायद नहीं सोचा होगा।

चलिए आज हम आपको इस पोस्ट में उन 10 देशों के बारे में बताएंगे जहाँ इन्डियन्स की संख्या अच्छी खासी है। आगे बढने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस पोस्ट में बताया गया सारा डेटा सितंबर 2019 तक का है।


Top 10 Countries With Most Indians


10) कुवैत

भारतीयों की जनसंख्या
Source

पश्चिमी एशिया का देश कुवैत इस लिस्ट में दसवें स्थान पर है। दुनिया की सबसे महंगी करेंसी वाले देश कुवैत की जनसंख्या लगभग 47 लाख है। यहाँ अधिकृत तौर पर भारतीयों की संख्या लगभग 9 लाख 30 हजार है जो कुवैत की कुल जनसंख्या का लगभग 20 प्रतिशत है।

9) कनाडा

भारतीयों की जनसंख्या
Source

उत्तरी अमेरिका का देश कनाडा इस लिस्ट में नवें स्थान पर है। अपने नाएग्रा फॉल्स के लिए पूरी दुनिया में मशहूर कनाडा की कुल जनसंख्या लगभग 3 करोड़ 80 लाख है। यहाँ अधिकृत तौर पर भारतीयों की कुल आबादी 10 लाख 20 हजार है जो कनाडा की कुल आबादी के 3 प्रतिशत से भी कम है।

इसे भी पढें: दुनिया की 10 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं

8) दक्षिण अफ्रीका 

भारतीयों की जनसंख्या
Source

अपने हीरे और सोने की खानों के लिए प्रसिद्ध दक्षिण अफ्रीका की आबादी लगभग 6 करोड़ है। महात्मा गांधी की सबसे पहली कर्मभूमि रहे इस देश में भी हम भारतीय अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं। यहाँ इन्डियन्स की कुल आबादी लगभग 15 लाख 60 हजार है जो यहां की कुल आबादी का 2.6 प्रतिशत है।

7) श्रीलंका

Most Indian in Foreign
Source

इस लिस्ट में सातवें स्थान पर है हमारा पड़ोसी देश श्रीलंका। बहुत पुराने समय से ही श्रीलंका से हम भारतवासियों का गहरा रिश्ता रहा है। हिन्द महासागर में मौजूद इस द्विपीय देश की कुल आबादी लगभग 2 करोड़ 20 लाख है जिसमे से भारतीयों की जनसंख्या 16 लाख 10 हजार है जो श्रीलंका की कुल आबादी का लगभग 7.3 प्रतिशत है।

इसे भी पढें: दुनिया के 10 सबसे करप्ट देश, भारत है इतने नम्बर पर

6) यूनाइटेड किंगडम

Most Indian in Foreign
Source

ब्रिटेन यानि यूनाइटेड किंगडम का नाम आते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले लंदन ब्रिज और बिग बेन इत्यादि की तस्वीर उभर आती है। एक समय लगभग पूरी दुनिया पर राज कर चुके इस देश की आबादी 6 करोड़ 80 लाख है जिसमे भारतीयों की आबादी 18 लाख 30 हजार है। अगर बात करें प्रतिशत की तो ब्रिटेन की आबादी में भारतीयों का प्रतिशत 2.7 है।

5) म्यांमार

Most Indian in Foreign
Source

अपने खुबसूरत पैगोडाओं और प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरे विश्व में मशहूर म्यानमार में लगभग 3.85 प्रतिशत भारतीय रहते हैं। दक्षिण-पूर्व एशियाई देश म्यानमार की कुल जनसंख्या 5 करोड़ 40 लाख है जिसमे भारतीयों की जनसंख्या 20 लाख 80 हजार है।

इसे भी पढें: दुनिया के 10 सबसे सुरक्षित शहर, दिल्ली है इतने नम्बर पर

4) सऊदी अरब 

Most Indian in Foreign
Source

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद है अपने हद से ज्यादा सख्त कानूनों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर सऊदी अरब। पश्चिमी एशिया के इस देश की कुल आबादी 3 करोड़ 45 लाख है और मजे की बात यह है कि इसमे से सिर्फ 21 प्रतिशत लोग ही सऊदी अरब के मूल निवासी हैं बाकी 79 प्रतिशत लोग यहाँ रोजगार की तलाश में दूसरे देशों से आकर बसे हुए हैं। सऊदी में भारतीयों की जनसंख्या लगभग 28 लाख है जो यहाँ मौजूद जनसंख्या का लगभग 8 प्रतिशत है।

3) मलेशिया

Most Indian in Foreign
Source

दुनिया में पाम ऑयल का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश मलेशिया इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। मलेशिया की कुल आबादी 3 करोड़ 30 लाख है जिसमे भारतवंशियों की संख्या लगभग 30 लाख है। इस तरह देखा जाए तो मलेशिया में भारतीयों की आबादी करीब 9 प्रतिशत है।

इसे भी पढें: ये हैं दुनिया के 10 सबसे महँगे शहर, नम्बर 1 है बहुत महंगा

2) संयुक्त अरब अमीरात

भारतीयों की जनसंख्या
Source

जब भी संयुक्त अरब अमीरात यानि यूएई का नाम लिया जाता है तो हमारे जेहन में दुबई, शारजाह और आबु-धाबी जैसे शहरों की तस्वीर उभरती है। दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा भी इसी देश में है। यूएई की आबादी लगभग 96 लाख है। यहाँ भारतीयों की आबादी 30 लाख से भी ज्यादा है। ओवरऑल जनसंख्या प्रतिशत की बात करें तो यूएई में लगभग 31 प्रतिशत भारतीय रहते हैं।

1) संयुक्त राज्य अमेरिका

भारतीयों की जनसंख्या
Source

इस लिस्ट में नम्बर 1 पर है दुनिया का सबसे पॉवरफुल देश कहे जाने वाला संयुक्त राज्य अमेरिका। पिछले साल हाउडी मोदी प्रोग्राम में जुटे भारतीयों की संख्या देख कर अमेरिका के साथ-साथ पूरा विश्व हैरान हो गया था लेकिन अगर अमेरिका में भारतीयों की आबादी देखी जाए तो उसके मुकाबले ये भीड़ कुछ भी नहीं थी। अमेरिका की कुल जनसंख्या लगभग 33 करोड़ है जिसमे भारतीयों की आबादी 44 लाख 60 हजार है। इस तरह देखा जाए तो अमेरिका में भारतीयों की जनसंख्या महज 1.35 प्रतिशत ही है जो कम से कम हम भारतीयों के लिए तो ज्यादा नहीं कहा जा सकता।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: