रविवार के दिन ही छुट्टी क्यों होती है, भारत में रविवार की छुट्टी कब शुरू हुई थी?

1) लिफ्ट के अंदर शीशा क्यों लगा होता है?

रविवार
Source

उत्तर – लिफ्ट के अंदर आपको बोरियत से बचाने के लिए शीशा लगाया जाता है। दरअसल जब लिफ्ट की शुरूआत की गई थी तब बहुत सारे लोगों ने लिफ्ट बनाने वाली कंपनियों को शिकायत की कि वो लिफ्ट की स्लो स्पीड के कारण अंदर बोर होने लगते हैं। लोगों को बोरियत का अहसास न हो और उनका समय अच्छे से कट जाए इसके लिए लिफ्ट कम्पनियों ने लिफ्ट के अंदर शीशे लगाने शुरू कर दिए जिससे लोग शीशे में अपने को देखकर अपने बाल और कपड़े और बाल ठीक करने में व्यस्त हो जाएं और उन्हे समय का पता न चले। अब तो पूरी लिफ्ट ही कांच की बनाई जाने लगी है जिससे आप बाहर का नजारा देखते हुए टाइमपास कर सकते हैं।


2) चैट करते वक्त Hmm का क्या मतलब होता है?

रविवार
Source

उत्तर – चैट करते वक्त ज्यादातर लोग Hmm का प्रयोग करते हैं जिसका साधारण भाषा में मतलब निकलता है – हाँ, ठीक है, अच्छा है इत्यादि। लेकिन आजकल जब किसी व्यक्ति को बात नहीं करनी होती है या रिप्लाई देने का मन नहीं होता है तब ऐसी स्थिति में भी लोग हम्म का प्रयोग करते हैं।


3) रविवार के दिन ही छुट्टी क्यों होती है?

Sunday
Source

उत्तर – रविवार की छुट्टी की शुरूआत अंग्रेजों ने की थी। ईसाई धार्मिक ग्रंथो के अनुसार ईसा मसीह को सूली पर लटकाए जाने के तीसरे दिन वो पुनर्जीवित हो गए थे और उस दिन रविवार था। ईसा मसीह के पुनर्जीवित होने के इस दिन को ईसाई, ईस्टर दिवस या ईस्टर रविवार के रूप में मनाने लगे और प्रत्येक रविवार को ईसाई समुदाय चर्च में जाकर प्रार्थना करने लगा। धीरे-धीरे इस दिन ने एक स्थाई छुट्टी का रूप ले लिया जो कि हर हफ्ते दी जाने लगी। इसके बाद अंग्रेजों ने जिस भी देश पर राज किया वहां रविवार की छुट्टी की प्रथा शुरू कर दी।


4) भारत में रविवार की छुट्टी कब शुरू हुई थी?

रविवार
Source

उत्तर – भारत में रविवार की छुट्टी की शुरूआत सन 1889 में हुई थी। हालांकि भारतीयों को इस छुट्टी को पाने के लिए कई सालों तक आन्दोलन करना पड़ा था।


5) हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक क्यों बन्द रहते हैं?

Sunday
Source

उत्तर – लंबे समय से बैंकिंग यूनियन दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी देने की मांग कर रहे थे। उनका तर्क था कि काम के तनाव के कारण उनके स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन पर असर पड़ रहा था। यही कारण है कि लंबी मशक्कत के बाद सरकार ने 2015 में इस मांग को स्वीकार कर लिया और तभी से महीने के हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी होने लगी।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: