जानिए लोग रात में लाइट बंद करके क्यों सोते हैं?

Photo of author

ज्यादातर लोग रात में लाइट बंद करके सोते हैं वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हे अंधेरे में नींद ही नहीं आती है। स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप लाइट जला कर सोएंगे तो आपकी नींद पूरी नहीं होगी और दिन में भी आप थकान का अनुभव करेंगे।
वैज्ञानिकों का मानना है कि लोगों को हमेशा रात में लाइट बंद करके ही सोना चाहिए। शरीर पर इसका बहुत गहरा असर पड़ता है।

रात में सोते वक्त लाइट क्यों बन्द करना चाहिए

रात में
Source

दरअसल हमारा शरीर एक काल्पनिक घड़ी की तरह काम करता है जिसे सर्केडियन रिद्म कहते हैं। हमारा शरीर इसी घड़ी के अनुसार दिन और रात को पहचानता है और शरीर के बॉडी फंक्शन्स को कंट्रोल करता है। हमारे मस्तिष्क में एक खास ग्रंथि होती है, जिसे पीनियल ग्रंथि या पीनीयल ग्लैंड (Pineal Gland) कहते हैं। ये ग्लैंड एक खास हॉर्मोन रिलीज करता है, जिसे मेलाटोनिन (Melatonin) कहते हैं। यही वो हॉर्मोन है, जो हमारे मस्तिष्क को बताता है कि रात हो गई है और अब सोने का समय है, या सुबह हो गई है, यह जागने का समय है।

इसे भी पढें: जानिए अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी?

वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में पाया कि हमारे मस्तिष्क में बनने वाला मेलाटोनिन हॉर्मोन बाहर मौजूद रोशनी के आधार पर बनता है्। अगर हम रात में लाइट जलाकर सोते हैं, तो हमारा शरीर मेलाटोनिन हॉर्मोन का निर्माण नहीं कर पाता है क्योंकि उसे लगता है कि हम दिन में सो रहे हैं जबकि लाइट बुझाकर सोने से मस्तिष्क सही मात्रा में मेलाटोनिन हॉर्मोन का निर्माण करता है और हमे सुकून भरी अच्छी नींद आती है।

अगर आप रात में लाइट बंद करके नहीं सोते हैं तो आपको दिन में थकान, डिप्रेशन, मोटापा, टाइप-2 डायबीटिज जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ सकता है। इसलिए शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए रात में लाइट बंद करके सोना बहुत जरूरी होता है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: