आईएएस के इंटरव्यू में पूछा पहले मुर्गी आयी या अंडा, जवाब सुनकर हो जाएंगे हैरान

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई कठिन सवालों के जवाब उसी के अन्दर छुपे होते हैं लेकिन उस सवाल का जवाब इन्टरनेट और दूसरे माध्यम से ढूंढते रहते हैं। भारत की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी है आईएएस और आईपीएस की लेकिन इसके लिए सभी को एक कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ता है। हर कैंडिडेट का सपना होता है कि वो आईएएस और आईपीएस की परीक्षा पास करके इस पद को प्राप्त करे।

आईएएस और आईपीएस की परीक्षा तीन चरणों में होती है, पहला चरण प्रीलिम्स एग्जाम का होता है जिसमे आप अपनी बुक्स की स्टडी करके पास कर सकते हो, दूसरा चरण मेन एग्जाम का होता है जिसमे आपको डिस्क्रिप्शन type के प्रश्न पूछे जाते है जिनका उत्तर आपको डिटेल में लिखना होता है, इसके बाद अंतिम चरण में इंटरव्यू होता है, जिसमे कैंडिडेट से दिमाग को घुमा देने वाले प्रश्न पूछे जाते है।

इसे भी पढें: IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले अजब-गजब सवाल

इस इंटरव्यू में आपकी पर्सनालिटी और attitude का टेस्ट लिया जाता है, आप से कब कौनसा प्रश्न पूछा जायेगा इसकी जानकारी किसी को नहीं होती। आपके सामने एक इंटरव्यू पैनल बैठा होगा जो आप से हर प्रकार के प्रश्न पूछेगा। आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नों के उदाहरण हम यहाँ दे रहे हैं। आईये जानते है इन प्रश्नों को उनके जवाबो के बारे में।


आईएएस के इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और उनके जवाब:


सवाल: एक लेडी इंटरव्यूवर, कैंडिडेट से पूछती है की मैंने एक लाख रूपये की घडी पहनी हुई है और तुमने 100 रूपये की घडी पहनी हुई है, दोनों में क्या फर्क है ?

जवाब: यह एक ऐसा सवाल था जिसका जवाब देना बहुत आसान है लेकिन ऐसे मौके पर अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाएंगे। अधिकतर लोग तो ये सोच भी नहीं सकते की उस समय उनसे ऐसा भी कोई सवाल पूछा जा सकता है। हालांकि कैंडिडेट ने थोडा सोचा और कहा “मैडम आपकी घडी आपका वक्त बता रही है और मेरी घड़ी मेरा वक्त बता रही है”। अब आप लोग तो समझ ही गए होंगे की वह किस वक्त की बात कर रहा है।


सवाल: अच्छा अब एक आखिरी सवाल, बताओ अंडा पहले आया या मुर्गी ?

आईएएस
Source

जवाब: कैंडिडेट ने उत्तर दिया की सर मुर्गी पहले आई, तो इंटरव्यूवर ने पलटकर पूछा की आपको ऐसा क्यों लगता हैं? साधारण तौर पर ऐसे मौके पर लोग उल्टे-सीधे जवाब देने लगेंगे लेकिन उस कैंडिडेट ने धैर्य बनाए रखा और कहा कि आपने कहा था आप आखिरी सवाल पूछ रहे हैं और कैंडिडेट के इस जवाब के आधार पर उसे सेलेक्ट कर लिया गया। अगर अब भी नही समझ में आया तो सवाल को ठीक से पढिए।


सवाल: जेम्स बॉन्ड बिना पैराशूट के एयरप्लेन से कूदने के बाद भी जिन्दा है। यह कैसे संभव है?

जवाब: ये सवाल पढने के बाद अगर आप ये कहते हैं कि वो जेम्स बॉन्ड है और वो कुछ भी कर सकता है तो फिर आपको अभी और तैयारी की जरूरत है। अगर आपका जवाब ये है कि वो हवा में कलाबाजी खाता हुआ सकुशल जमीन पर लैंड करता है तो मैं बता दूँ कि वो जेम्स बॉन्ड है सुपरमैन या स्पाइडर मैन नही। अगर मेरा जवाब सुनने के बाद आपको ये लगता है कि ये सवाल गलत है तो नीचे इसका जवाब भी पढ लीजिए।

जवाब: क्योंकि एयरप्लेन रनवे पर था।


इस तरह के ऐसे हीं मजेदार सवाल-जवाब वाले पोस्ट पढने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें।


लाइक करें हमारे फेसबुक पेज को और न्यूज से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए विजिट करें हमारे यूट्यूब चैनल को।



इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: