स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो अपने नाश्ते मे उपयोग करे ये 5 तरह के बीज

Photo of author

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में इंसान के पास स्वस्थ रहने के लिए न एक्सरसाइज करने का टाइम है और न ही अपने लिए जीने का। इसके अलावा हर वक्त टेंशन से घिरे रहने के कारण स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि हम नियमित व्यायाम करें और हेल्दी खाना खाएं।

हमारे घरों में कई तरह की सब्जियां और फलों का प्रयोग होता है जिसके बीज को हम फेंक देते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों और सब्जियों के बीजों के बारे में बताएंगे जिनमें विटामिन्स और प्रोटीन प्रचूर मात्रा में मिलता है। इनके प्रयोग से होने वाले फायदों के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आइए जानते हैं इन बीजों के बारे में।

1) सेम बीज

बीज
Source

घर हो या दफ्तर हमे हर वक़्त कुछ न कुछ हल्का फुल्का, नमकीन या चटपटा खाने का मन अक्सर कर्ता है। उसस वक़्त आप सेम के बीज का उपयोग कर सकते है, सेम के बीज को सूखा कर उससे नमकीन स्नैक्स बनाया जाता है ओर ये स्नैक्स बाजार मे रेडीमेड भी मिलता है।

2) चिया बीज

बीज
Source

यह एक उत्तम पदार्थ है। इसे रोजाना खाने से आप लंबे समय तक सावस्थ रहे सकते है। यह प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, फ़ाइबर, कैल्शियम से भरपूर होता है। अगर आपका वजन बढ रहा हो तो आप चिया बीज का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं।

इसे भी पढें: गाय का घी खाने के बेहतरीन फायदे के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे

3) कद्दू के बीज

बीज
Source

देखा जाए तो कद्दू की सब्जी बहुत कम लोगो को पसंद आती है। अक्सर लोग इसकी सब्जी बनाते वक़्त बीज को फेंक देते हैं पर वो ये नही जानते की इसके बीजों मे भी पोषक तत्व शामिल होता है। अगर आप चाहे तो अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी मे इसको हिस्सा बना के आप इसका फायदा ले सकते हैं। कद्दू के बीजों में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जिससे की आप दिनभर ऐनेर्जेटिक रह सकते हैं। हालांकि इसे प्रयोग में लाने से पहले इसके बीजों को खरबूजे के बीज की तरह हीं साफ कर लेना चाहिए।

4) कलौंजी

Kalonji Seeds
Source

कलौंजी मे कई जरूरी पोषक तत्व होते है जिसका इस्तेमाल अचार, नमकीन डिश और ड्रिंक बनाने के लिए किया जाता है। इसमे आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फ़ाइबर होता है। इसमे कई तरह के प्रोटीन ओर अमीनो ऐसिड भी पाए जाते हैं।

इसे भी पढें: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय | Home Remedies for Immunity Improvement

5) तिल

til seeds
Source

तिल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमे कुछ ऐसे तत्व ओर प्रोटीन पाए जाते है जो तनाव ओर डिप्रेशन को दूर करने मे काफी मदद करता है। इसमे ओमेगा-6 फैटी ऐसिड होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद मिलता है। साथ हीं, इसमे कई प्रकार के प्रोटीन, कैल्शियम, बी-कॉम्प्लैक्स और कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते हैं।

तिल में मोनो-सेचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है जो बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है। इसके अलावा तिल में डाइट्री प्रोटीन और अमिनो एसिड भी होता है जो हमारे हड्डियों के लिए बेहद अच्छा होता है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: