जानिए नींद के बारे में 33 रोचक तथ्य

Photo of author

इस दुनिया में मौजूद प्रत्येक प्राणी को नींद आती है। सोना एक प्राकृतिक क्रिया है जो सभी जीवों के लिए बहुत जरूरी है। हम रोज सोते हैं लेकिन हमे ये नहीं पता होता है कि हम सोते क्यों है? आज भी वैज्ञानिकों के एक वर्ग का ये मानना है कि जब शरीर बहुत ज्यादा थक जाता है तभी नींद आती है।

लेकिन कोई ये नहीं बता पाता है कि थकान तो दिन में होती है लेकिन सभी को नींद रात में ही क्यों आती है? हमे नींद क्यों आती है इस पर अभी रिसर्च चल रही है। इससे जुडे कई तथ्‍य इसे रहस्यमय और रोचक बना देते हैं। आज हम आपको यहां ऐसे कई तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।


नींद से संबंधित रोचक तथ्य


नींद
Source

1) मनुष्य अपने जीवन का एक तिहाई भाग सो कर गुजार देता है। यानि अगर आप की उम्र 90 वर्ष मानी जाए तो आप अपने जीवनकाल के लगभग 30 वर्ष नींद में ही बिता देते हैं।

2) नए जन्मे बच्चों को सबसे ज्यादा नींद की जरूरत होती है। बच्चों के शुरुआत के पहले दो वर्ष में बच्चे के माता‍-पिता कम से कम छ: माह तक अच्छी तरह से नींद नहीं ले पाते हैं। एक सर्वे के अनुसार बच्चे के दो साल का होने तक उसके माँ-बाप उसकी वजह से 1055 घंटे तक कम सोते हैं।

इसे भी पढें: भारत का सबसे बड़ा, सबसे लम्बा और सबसे चौड़ा, RRB, SSC, Banking Questions

3) कोई भी व्यक्ति बिना खाए अधिकतम 2 महीने तक जीवित रह सकता है लेकिन बिना सोए वो अधिकतम 11 दिनों से ज्यादा जिंदा नहीं रह सकता है।

4) वर्ष 1998 में एक अजीबो-गरीब प्रयोग किया गया जिसमें पाया कि अगर मनुष्य के घुटनों के पीछे एक तेज लाइट लगा दी जाती है तो इससे दिमाग की नींद से जगाने वाली घड़ी यानि बॉयोलॉजिकल क्लॉक रिसेट हो जाती है जिसका सीधा असर आपके सोने पर पड़ता है और आपके सोने का समय बदल जाता है या कम हो जाता है।

6) डॉल्फिन या व्हेल मछली के सोते समय केवल उनका आधा दिमाग ही सो पाता है जबकि आधा दिमाग जगा रहता है ताकि उन्हे ऑक्सीजन लेने के लिए सतह पर जाने की याद दिला सके।

7) अगर आपको वजन बढने से डर लगता है तो आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए। अगर आप एक सप्ताह तक नहीं सोते हैं तो आपका दो पौंड्‍स (900 ग्राम) तक बढ़ जाता है।

नींद
Source

8) घोंघा एक ऐसा जीव है जो लगातार तीन साल तक सो सकता है।

11) छींक कभी भी आ सकती है लेकिन सोते समय छींक आना लगभग असंभव है।

12) जापान में काम करते समय अगर आपको नींद आ जाती है तो माना जाता है कि कड़ी मेहनत से आई थकान के कारण आप सो गए होंगे।

13) समुद्री ऊदबिलाव एक दूसरे का हाथ पकड़कर सोते हैं ताकि एक दूसरे से बिछड़ न जाएं।

14) अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो नींद की कमी के कारण आपका दिमाग महत्वपूर्ण और गैर-महत्वपूर्ण के बीच अंतर करना भूल जाता है।

इसे भी पढें: क्या आपने कभी सोचा है कि महिलाओं के शर्ट में जेब क्यों नहीं होती?

15) एक अध्ययन से ये बात पता चली है कि नए चांद के दौरान आपको सबसे अच्छी नींद आती है लेकिन सम्पूर्ण चंद्र (पूर्णमासी) की रात को सबसे खराब नींद आती है।

16) ब्रिटेन के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि यात्री विमान को उड़ाते समय भी आधे से ज्यादा पायलटों को नींद लग जाती है। हालांकि को-पायलट विमान को संभाल लेता है। जरा सोचिए अगर दोनों पायलट सो जाएं तो क्या होगा?

17) खाने के मामले में बिल्लियां बहुत नखरे करती हैं लेकिन अगर बात आरामतलबी की आए तो ये बहुत आरामपसंद भी होती हैं। यही कारण है कि बिल्लियों का 70 फीसदी जीवन सोते हुए बीतता है।

18) अगर आप यह मान लेते हैं कि आपने अच्छी नींद ले ली है (भले ही आपने अच्छी नींद न ली हो) तो भी काम करते वक्त आपका प्रदर्शन बेहतर हो जाता है।

नींद
Source

19) घोड़ा एक ऐसा प्राणी है जो खड़े-खड़े ही सो सकता है जबकि खरगोश अपनी दोनों आंखों को खुली रहकर सो सकता है।

20) अगर आप किसी सपने से जाग गए हैं और वापस उस सपने को देखना कहते हैं तो आपको जल्दी से आंखे बंद करके सो जाना चाहिये बिलकुल सीधा होकर। ये तरीका हर बार काम नहीं करता पर आप एक अच्छा सपना जरूर देख पाएंगे।

21) मशहूर ब्रिटिश गीतकार जॉन लेनन सोने की जगह नहीं मिलने पर कभी-कभी अपने पुराने ताबूत में सो जाया करते थे।

22) 1849 में डेविड एचिंसन अमेरिका के राष्ट्रपति बने। खास बात यह थी कि वे मात्र एक दिन के लिए राष्ट्रपति बने थे और उन्होंने भी ज्यादातर दिन सोते हुए गुजार दिया था।

इसे भी पढें: पढ़िए अजब सवाल के गजब जवाब, लोटपोट सवाल

23) टेलीविजन देखने की तुलना में आप सोते रहने पर ज्यादा कैलोरी जलाते हैं।

24) नींद की कमी आपको कई तरह से प्रभावित करती है। इससे आपके निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होती है जिस कारण किसी विषय या काम में आपकी प्रतिक्रिया भी धीमी पड़ जाती है।

25) एक बच्चे का दिमाग समूची ग्लूकोज सप्लाई का 50 फीसदी तक उपयोग कर लेता है। इस कारण से बच्चों को अधिक सोने की जरूरत होती है।

26) प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान हंगरी के एक आदमी को दिमाग के फ्रंटल लोब (ललाट पालि) में गोली लगी थी। उसके लिए सो सकना बिल्कुल असंभव था। लेकिन वह सारी जिंदगी बिना सोए ही जीवित रहा।

27) जिराफ को 24 घंटों में केवल 5 से 30 मिनट तक की नींद की जरूरत होती है।

नींद
Source

28) सबसे ज्यादा समय तक लगातार जागने का रिकार्ड 1964 में 17 साल के Randy Gardner ने बनाया था। वह 264 घंटे 12 मिनट तक जगा रहा।

29) सुबह 3:00 से 4:00 बजे के बीच आपका शरीर सबसे कमज़ोर होता हैं। यही कारण है कि ज़्यादातर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती है।

30) सोते वक्त अगर आप के दिमाग को लगता है कि आप किसी खतरे में नही हैं तो ये बाहर से आती आवाजों को छानकर निकाल देता है जो आप को नींद से जगा सकती हैं।

31) अक्सर ऐसा होता है जब हमारी नींद अलार्म बजने से थोड़ी देर पहले खुल जाती है तो उसे Circadian Rhythm कहते हैं।

32) अगर आप 16 घंटे तक लगातार जागते हैं तो आपका दिमाग ऐसा महसूस करेगा जैसे आपके खून में 0.5% अल्कोहल होने पर करता है।

33) आज के समय में लोगों में अनिद्रा की बीमारी बढ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण देर रात तक इन्टरनेट चलाना भी है।


लाइक करें हमारे फेसबुक पेज को और न्यूज से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए विजिट करें हमारे यूट्यूब चैनल को।



इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply

%d bloggers like this: