ये हैं दुनिया के 10 सबसे अजीब इंटरनेशनल बॉर्डर

जब भी अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर की बात की जाती है तब-तब हमारे जेहन में भारत और पाकिस्तान का बॉर्डर उभर आता है जहाँ दोनों तरफ सैनिक हाथों में हथियार लिए खड़े रहते हैं और हमेशा माहौल टेन्शन वाला बना रहता है। लेकिन इस दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहाँ बॉर्डर नाम मात्र के हैं। वहाँ कई बार लोगों को पता ही नहीं होता है कि वो कब घूमते-घूमते अपने देश से दूसरे देश में पहुँच गए। हो सकता है आपको यह जानकर हैरानी हो रही हो। इसलिए ज्यादा देर न करते हुए बताते हैं आपको ऐसे हीं 10 इंटरनेशनल बॉर्डर के बारे में।


Top 10 Amazing International Border


1) बीर तविल (Bir Tawil)

इंटरनेशनल बॉर्डर
Source

आपने दूसरे देश की जमीन पर कब्जा करने के लिए लड़े गए युद्धों के बारे में तो बहुत पढा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में ऐसी भी जमीन मौजूद है जिसे कोई देश अपने में शामिल ही नहीं करना चाहता। जी हाँ, ये बिल्कुल सच है। इजिप्ट और सुडान के बीच बीर तविल नाम का एक एरिया है जो करीब 2060 वर्ग किलोमीटर में फैला है यानि वो भारत की राजधानी दिल्ली से भी बड़ा है।

लेकिन दोनों देश इस एरिया को अपने कब्जे में लेने में इंटरेस्टेड नहीं हैं। यह एक पूरी तरह से वीरान एरिया है जो रेत और पत्थरों से भरा पड़ा है, शायद इसलिए भी कोई इसे अपने देश का हिस्सा नहीं बनाना चाहता है। बहरहाल नो क्लेम लैंड होने के कारण इस एरिया में जाकर आप खुद का एक देश बना सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक अमेरिकी नागरिक ने तो यहाँ जाकर अपना खुद का देश घोषित कर दिया और अपनी बेटी को यहाँ की पहली राजकुमारी भी बना दिया।

इसे भी पढें: दुनिया के सबसे खतरनाक देश इजराइल के रोचक तथ्य

2) क्वाड्रीपॉइंट बॉर्डर (Quadripoint Border)

इंटरनेशनल बॉर्डर
Source

अगर आपसे कहा जाए कि आप एक ही समय में चार अलग-अलग देशों में मौजूद रह सकते हैं तो आप कहेंगे कि ये इम्पॉसिबल है लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा कि यह पॉसिबल है। क्वाड्रीपॉइंट एक बहुत ही अनोखा बॉर्डर है। यहाँ पर चारों देशों की सीमाएं आकर मिलती है। ये चार देश हैं जिम्बाब्वे, जाम्बिया, नामीबिया और बोत्सवाना और उससे भी हैरानी की बात ये है कि इन चारों देशों को सिर्फ एक ही नदी अलग करती है और उस नदी का नाम है जाम्बेजी नदी। इस तरह इन चारों देशों ने प्रकृति द्वारा खींची गई सीमा रेखा को ही अपना इंटरनेशनल बॉर्डर बना लिया है।

3) ऑस्ट्रिया, हंगरी और स्लोवाकिया (Austria, Hungry and Slovakia)

International Border
Source

स्लोवाकिया की राजधानी ब्रातिसलावा दुनिया का एकमात्र ऐसा शहर है जहाँ तीन देशों के बॉर्डर आकर मिलते हैं। इन तीन देशों के बीच के इस बॉर्डर की सबसे खास बात यह है कि इसे सिर्फ एक त्रिकोण यानि ट्राएंगल टेबल जैसे पत्थर के जरिए यहां तीनों देश के लोकेशन को बताया गया है।

इसे भी पढें: जापान के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

4) अर्जेन्टीना, पराग्वे और ब्राजील बॉर्डर (Argentina, Paraguay and Brazil)

International Border
Source

सिर्फ इंसान ने हीं नहीं बल्कि प्रकृति ने भी कुछ जगहों पर सीमारेखा खींच रखी है। ऐसी ही एक जगह अर्जेन्टीना, पराग्वे और ब्राजील के बीच स्थित है। इन तीनों देशों को पराना और इग्वासु नदी अलग करती है। दक्षिण अमेरिका में मौजूद इन तीनों देशों ने प्रकृति द्वारा बनाए गए निशान को ही अपना बॉर्डर बना लिया है। इसे ट्रिपल फ्रंनटियर भी कहते हैं। यहाँ भी आपको बॉर्डर की रखवाली के लिए कोई हथियारबंद सैनिक नहीं मिलेंगे।

5) अमेरिका और कनाडा बॉर्डर (USA and Canada)

इंटरनेशनल बॉर्डर
Source

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच स्थित बॉर्डर को डर्बी लाइन कहते हैं। यह एक बहुत ही हैरतंगेज बॉर्डर है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यहां का बॉर्डर बिल्डिंग और घरों के अंदर से होकर भी जाता है। इस बॉर्डर पर कई जगहों पर घर या थिएटर बने हुए हैं। इन घरों की खास बात यह है कि अगर आप खाना अमेरिका में बना रहे हैं तो खाने के लिए आपको 2 कदम दूर कनाडा में जाना पड़ेगा। इसके अलावा यहाँ मौजूद एक थिएटर के बीच से बॉर्डर लाइन गुजरती है यानि अगर आप इस थिएटर में मंच पर परफॉर्म कर रहे हैं तो उस वक्त आप कनाडा में होंगे लेकिन जैसे हीं आप मंच से उतरकर ऑडियन्स में जाएंगे तो आप अमेरिका में होंगे।

इसे भी पढें: ये 10 हैं दुनिया के सबसे खतरनाक वायरस, ले चुके हैं करोड़ों जानें

6) नीदरलैंड और बेल्जियम इंटरनेशनल बॉर्डर (Netherlands and Belgium)

इंटरनेशनल बॉर्डर
Source

दुनिया के सबसे खुबसूरत बॉर्डर में से एक है बेल्जियम और नीदरलैंड के बीच का इंटरनेशनल बॉर्डर। इस बॉर्डर की सबसे खास बात यह है कि ये एक मकान, रेस्टोरेंट इत्यादि के अन्दर से गुजरता है। इस बॉर्डर पर मौजूद मकान बेल्जियम के बार्ले-नस्सो और नीदरलैंड के बार्ले-हेर्टोग की सीमा पर मौजूद है। मकान के एक छोर पर नीदरलैंड है तो मकान के दूसरे छोर पर बेल्जियम। खास बात ये है कि इस मकान के दो एड्रेस हैं। एक बेल्जियम से आने वाले लोगों के लिए तो दूसरा नीदरलैंड के लोगों के लिए। साथ ही, एक दरवाजा होने के बाद भी यहाँ दो डोरबेल लगी है। लेकिन ध्यान रहे, गलत घंटी आपको दूसरे देश में पहुँचा सकती है।

7) जर्मनी और पोलैंड बॉर्डर (Germany and Poland)

International Border
Source

जर्मनी और पोलैंड के बीच का बॉर्डर देखकर आपको शायद अपने देश के दो शहरों के बीच का बॉर्डर याद आ जाएगा। इन दोनों पिलरों को देखकर आप सोच रहे होंगे कि ये अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर ही है या आपके शहर का बॉर्डर। कहीं-कहीं पर ये बॉर्डर सड़कों के बीच में एक छोटे से सफेद पट्टी के तौर पर बना हुआ है।

इसे भी पढें: उत्तर कोरिया के चौंका देने वाले तथ्य, जानकर आप हो जाएंगे हैरान

8) नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया बॉर्डर (North Korea and South Korea)

International Border
Source

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया की आपस में बनती नहीं है। हर वक्त दोनों देशों की सीमाओं पर बहुत भारी संख्या में सेना के जवान तैनात रहते हैं। इतना जानने के बाद जब आप इन दोनों देशों के बीच का इंटरनेशनल बॉर्डर देखेंगे तो आपको यकीन नहीं होगा। इन दोनों देशों के बीच सिर्फ एक बॉर्डर पट्टी है जो दोनों देशों को एक-दूसरे से अलग कर रही है। हालांकि यहाँ एक देश से दूसरे देश जाना बिल्कुल भी आसान नहीं है।

9) भारत और भूटान बॉर्डर (India and Bhutan)

इंटरनेशनल बॉर्डर
Source

जब भी भारत के इंटरनेशनल बॉर्डर की बात आती है तो हमारे मन में पाकिस्तान, चीन या बांग्लादेश के साथ लगी सीमा पर तैनात जवानों की तस्वीर उभर आती है। लेकिन इन सबसे अलग भारत और भूटान का बॉर्डर पश्चिमी देशों के बॉर्डर की तरह ही है। इन दोनों देशों के बीच सिर्फ एक ही एंट्री प्वाइंट है। वहीं दोनों देशों के बीच कई जगहों पर रोड के डिवाइडर या नाली को ही बॉर्डर मान लिया गया है। सोचिए वहाँ लोगों के लिए यह कितना रोमांचकारी अनुभव होगा कि दो कदम चलने के बाद वो भूटान या भारत में होंगे।

10) अर्जेंटीना और चिली (Argentina and Chile)

इंटरनेशनल बॉर्डर
Source

अर्जेंटीना-चिली बॉर्डर के दक्षिण अमेरिका के सबसे लम्बे बॉर्डर होने दर्जा प्राप्त है। दोनों देशों ने मिलकर बॉर्डर के नाम पर ईसा मसीह की एक मूर्ति एंडीस पर्वत पर लगा रखी है जो कि अर्जेंटिना और चिली के बीच एक अधिकृत सीमारेखा का भी काम करती है। ईसा मसीह की इस मूर्ति को यहां शांति का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि यहाँ हथियारबंद सैनिकों की कोई जरूरत नहीं है।

इसके अलावा और भी बहुत सारे हैरतंगेज बॉर्डर इस दुनिया में मौजूद है जिसके बारे में हम आपको फिर कभी बताएंगे। अगर आपको भी ऐसे ही किसी इंटरनेशनल बॉर्डर के बारे में पता है तो कमेंट में जरूर बताइएगा।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: