जानिए एक ऐसे देश के बारे में जहाँ लोगो का मरना मना है

कुछ साल पहले बॉलिवुड में एक हॉरर फिल्म आई थी डरना मना है लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि मरना मना है? एक बहुत ही पुरानी और सत्य कहावत है कि जिसने जन्म लिया है उसका मरना तय है यानि हर लिविंग थिंग चाहे वो इंसान हो, पशु-पक्षी हो, पेड-पौधे या कीड़े-मकोड़े सभी को एक न एक दिन इस दुनिया से जाना है।

लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि इस दुनिया में कुछ ऐसी भी जगहें मौजूद हैं जहाँ मरना मना है तो क्या आप विश्वास करेंगे? शायद नहीं। लेकिन ये सच है। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे चुनिंदा शहरों के बारे में बताएंगे जहाँ एक आम आदमी के मरने पर भी पाबंदी लगी हुई है।


इस देश में मरना मना है


1) लॉन्गइयरबेन, नॉर्वे (Longyearbyen – Norway)

मरना मना है
Source

उत्तरी ध्रुव के पास एक देश है नॉर्वे। इस देश में आधी रात को भी सूर्य चमकता है। इसलिए इसे ‘लैंड ऑफ द मिडनाइट सन’ भी कहा जाता है लेकिन इसी नॉर्वे में एक छोटा सा शहर है लॉन्गइयरबेन। यह बहुत हीं खुबसूरत शहर है लेकिन इस शहर की सबसे खास बात ये है कि यहाँ मरने की आजादी नहीं है। लॉन्गेयरबेन में मौत पर पाबंदी वहाँ के प्रशासन ने ही लगाया है। ये पाबंदी क्यों लगाई गई है, ये अगर आप जानेंगे तो आप भी इस प्रतिबंध का समर्थन करेंगे।

उत्तरी ध्रुव के बिल्कुल नजदीक होने के कारण इस आइलैंड पर खून जमा देने वाली ठंड पड़ती है। सर्दियों के मौसम में यहां का तापमान इतना कम हो जाता है कि जिंदगी मुश्किल हो जाती है। इस शहर की आबादी करीब 2000 है लेकिन प्रशासन द्वारा पाबंदी लगाए जाने के बाद पिछले 70 सालों से इस शहर में कोई मौत नहीं हुई है।

इसे भी पढें: 10 ऐसे देश जहाँ भारतीय बिना वीजा के जा सकते हैं

दरअसल, यहां पड़ने वाली कड़ाके की ठंड की वजह से यहां डेड बॉडी सालों तक ज्यों की त्यों पड़ी रहती है। ठंड की वजह से वह न गलती है और न ही सड़ती है और यही वजह कि कई सालों तक डेड बॉडी वैसे का वैसा ही रह जाता है।

साल 1917 में एक शोध कार्य के लिए जब एक कब्रिस्तान से एक शव को निकाला गया। उस व्यक्ति की मृत्यु इनफ्लुएंजा वायरस से हुई थी। परीक्षण के दौरान डॉक्टर्स ये देख कर हैरान रह गए उस शख्स की मौत के बाद भी उसके डेड बॉडी में इनफ्लुएंजा के वायरस जस के तस पड़े थे। यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि इनफ्लुएंजा एक खतरनाक वायरस है। इस वायरस के कारण इंसान पहले बुखार की चपेट में आता है और वह बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है। और कई बार उसकी मौत हो जाती है।

इस खतरनाक वायरस के मिलने के बाद वहाँ के प्रशासन ने इस शहर में नो डेड पॉलिसी लागू कर दी। उसके बाद जब भी यहां कोई मरने वाला होता है या कोई इमरजेंसी आती है, तो उस व्यक्ति को हेलिकॉप्टर से देश के दूसरे इलाके में ले जाया जाता है, और मरने के बाद वहीं पर उसका अंतिम संस्कार किया जाता है।

2) सरपौरेक्स, फ्रांस

मरना मना है
Source

फ्रांस का एक खूबसूरत शहर है सरपौरेक्स, लेकिन यहाँ भी किसी को मरने की इजाज़त नहीं है और इसके पीछे कारण है यहाँ कब्रिस्तान के बढ़ने पर रोक लगना। यहाँ डेड बॉडी को दफ़नाने के लिए कब्रिस्तान में जगह नहीं बची है जिस कारण यहाँ की सरकार ने ये कानून बना दिया कि ना तो कब्रिस्तान का विस्तार किया जायेगा और ना ही यहाँ किसी को मरने की इजाज़त दी जाएगी। यहाँ भी मरने के लिए लोग फ्रांस के दूसरे शहरों में जाते हैं।

3) बिरिटिबा-मिरिम (Biritiba-Mirim), ब्राजील

No dead policy
Source

पर्यावरण के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए, ब्राज़ील के इस शहर के मेयर ने 2005 में एक पब्लिक बिल पास कर दिया जिसके तहत पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए, इस शहर के लोगों के यहाँ मरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यहाँ भी अपनी मौत नजदीक देख कर लोग दूसरे शहरों में चले जाते हैं।

इसे भी पढें: इन 7 जगहों पर कभी नहीं जा सकते आप, नम्बर 1 है सबसे रहस्यमयी जगह

4) ले लवेंडौ (Le Lavandou), फ्रांस

Le Lavandou
Source

फ्रांस के इस शहर में भी मरने की अनुमति नहीं है। इसका कारण ये है कि जब यहाँ के मेयर को समुद्र किनारे कब्रिस्तान बनाने की अनुमति नहीं दी गयी तो उन्होंने एक बिल पारित करके यहाँ के निवासियों के मरने पर रोक लगा दी। यहाँ मरने वाले लोगों को उनके पैतृक स्थान ले जाया जाता है।

5) इत्‍सुकुशिमा, जापान (Itsukushima)

मरना मना है
Source

जापान के इस द्वीप पर 1878 के बाद से जन्म और मृत्यु पर प्रतिबन्ध है। इस द्वीप को शिंटोज्मि धर्म में सबसे पवित्र स्‍थान माना जाता हैं और इसकी पवित्रता बनी रहे, इसके लिए इस धर्म के अनुयायी ये प्रबंध करके रखते हैं कि यहाँ किसी की मृत्यु न हो।

इसे भी पढें: अजब-गजब: दुनिया के 6 ऐसे देश जहाँ रात नहीं होती

6) लंजारोन, स्पेन (Lanjarón)

Lanjarón
Source

स्पेन में स्थित लंजारोन के एंडलूसियन गांव में लगभग 4000 लोग रहते हैं और यहाँ के लोगों के सामने भी यहीं समस्या खड़ी है कि उन्हे इस गांव में मरना नहीं है। दरअसल यहाँ भी अंतिम संस्कार और दफनाने के लिए जगह की बहुत ज्यादा कमी है। इसलिए इस समस्या का समाधान मिलने तक, प्रशासन ने यहाँ मरने पर रोक लगा दी है यानि यहाँ भी मरने के लिए लोगों को दूसरी जगहों पर जाना पड़ता है।

इसके अलावा फ्रांस का कग्नौक्स, इटली का सेलिया, मैक्सिको का फाल्सीआनो डेल इत्यादि जगहों पर भी जगह की कमी के कारण मौत पर पाबंदी लगी हुई है यानि यहाँ भी लोगों को दफनाने के लिए जमीन नहीं बची है और इस कारण यहाँ के लोगों का मरना भी आसान नहीं है।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

Ezoicreport this ad
India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: