अगर पृथ्वी गोल है तो नीचे की तरफ रहने वाले लोग गिरते क्यों नहीं है?

Photo of author

बचपन में पृथ्वी का मैप या ग्लोब देखने पर आपके दिमाग में कभी न कभी ये सवाल जरूर आया होगा कि जो लोग नीचे की तरफ रहते हैं वो नीचे गिरते क्यों नहीं हैं। इस सवाल का जवाब जानने से पहले आप को जानना होगा की नीचे की तरफ होता क्या है।

सबके लिए नीचे की दिशा समान नही होती। अंतरिक्ष मे ऊपर या नीचे कुछ मायने नही रखता। धरती से देखने पर चाँद ऊपर दिखता है, जबकि उसी समय चाँद से देखने पर धरती ऊपर दिखती है। आम तौर पर लोग पृथ्वी पर गिरने को नीचे गिरने का नाम देते है यानी
गुरुत्वाकर्षण के साथ चलने वाले गति को गिरना कहते है। जब पृथ्वी पर हर जगह गुरुत्व पृथ्वी की तरफ ही लगता है तो लोग तो गिरेंगे ही लेकिन उनका गिरना पृथ्वी के तरफ होगा।

लोग गिरते क्यों नहीं
Source

अब आते हैं मुख्य सवाल पर कि नीचे के तरफ रहने वाले लोग गिरते क्यों नहीं हैं। तो इसे एक उदाहरण से समझिए। मान लीजिए आप के पास एक चुम्बक का गेंद है और आप ने उस पर चारो तरफ लोहे की कील को चिपका रखा है। तो आप देखेंगे कि चुम्बक के नीचे की तरफ
मौजूद कील नीचे नहीं गिर रही है। क्योंकि उसको चुम्बक ने अपनी चुम्बकीय शक्ति से पकड़ रखा है। ठीक उसी तरह हम सभी धरती के गुरूत्व शक्ति से बंधे हुए हैं। इस गुरूत्व शक्ति के प्रभाव के कारण ही हम चाहे ऊपर रहें या नीचे, हम आकाश में गिर नहीं सकते हैं।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: