सावधान: आपके स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप कम होने की वजह कहीं ये तो नहीं है

स्मार्टफोन आजकल के युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है। उठना-बैठना हो या फिर खाना-पीना हर वक़्त और हर समय लोग इससे चिपके रहते हैं। ऐसा हो भी क्यों न, आखिर इस छोटे-से डिवाइस ने अपने अन्दर पूरी दुनिया को जो समेट रखा है। आजकल के युवा हर समय इसमें कुछ-न-कुछ नया करने और सीखने पर लगे रहते हैं।

स्मार्टफोन
Source

हद तो तब हो जाती है जब फुल चार्ज होने के बावजूद भी उसकी बैटरी कुछ ही घंटे बाद अपना दम तोड़ देती है। हालांकि ऐसी समस्या टेक्निकल फ़ॉल्ट्स की वजह से भी हो सकती है लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसी समस्या यूजर्स के तकनीकी ज्ञान में कमी के वजह से भी आती हैं। दरअसल लोग अपने मोबाइल में कुछ ऐसे-ऐसे फीचर्स को सक्रिय कर देते हैं जो बेवजह उसकी बैटरी को हद से ज्यादा खपत करते रहते हैं।




आज हम आपको ऐसी ही कुछ सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी का ज्यादा खपत करते हैं और उसे डिसेबल करके आप उसके बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं।

1) बिना जरुरत वाले ऐप्स को करें Uninstall

स्मार्टफोन
Source

स्मार्टफोन में जितने भी एप्लीकेशन होते हैं सभी हर समय बैटरी का इस्तेमाल करते हैं, चाहे वो रनिंग में हो या न हों। इसलिए जिस ऐप्स की जरुरत आपके स्मार्टफोन में न हों उसे तुरंत रिमूव कर दें। इससे बैटरी के बैकअप में बहुत ही सुधार आएगी।

इसे भी पढें: स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो आजमाएं ये ट्रिक्स, मक्खन की तरह चलने लगेगा फोन

2) डाटा स्टोरेज से बिना काम के फाइल्स को करें डिलीट

Delete unnecessary data
Source

चाहे स्मार्टफोन के स्टोरेज की बात हो या उसमें अलग से लगाये गए मेमोरी कार्ड के स्टोरेज की बात हो, दोनों में जितने ज्यादा फाइल्स सेव रहेंगे उतने ज्यादा वो बैटरी का इस्तेमाल करेंगे। इसलिए आपके स्मार्टफोन के जो फाइल्स आपके काम के न हों उन्हें डिलीट कर दें।


3) एलसीडी कॉन्ट्रास्ट को हमेशा लिमिट स्तर पर रखें

Smartphone

स्मार्टफोन के हरेक एक्टिविटी उसके बैटरी के कुछ-न-कुछ पावर का इस्तेमाल जरूर करते हैं। यदि उसके स्क्रीन का ब्राइटनेस हमेशा फुल मोड में रहता है तो बैटरी बैकअप के कम होने की एक वजह ये भी हो सकती है। इसलिए हमेशा इस ब्राइटनेस को उतने लेवल पर ही रखें जिससे आपके आँखों पर भी इफ़ेक्ट न पड़े और बैटरी की सेविंग भी हो जाए।

इसे भी पढें: भारत के 5 सबसे बड़े मोबाइल ब्रांड, नम्बर 1 का नाम जानकर चौंक जाएंगे

4) इन्टरनेट इस्तेमाल के दौरान ही डाटा को एनेबल करें

स्मार्टफोन
Source

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने स्मार्टफोन में मोबाइल इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं और उसके डाटा को एनेबल ही छोड़ देते हैं। लेकिन इस वजह से भी स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप पर असर पड़ता है क्योंकि इसके फंक्शन को ज्यादा पॉवर की जरूरत होती है। इसलिए जब इन्टरनेट का इस्तेमाल करना हो तभी डाटा को ऑन करें।

5) वायरलेस कनेक्टिविटी को भी जरुरत पड़ने पर ही एनेबल करें

Wifi enable

वायरलेस कनेक्टिविटी से हमारा मतलब वाई-फाई, हॉटस्पॉट और ब्लूटूथ जैसे एक्टिविटी से है। आमतौर पर देखा जाता है कि डाटा शेयरिंग के दौरान लोग इसे एनेबल करके छोड़ देते हैं जिससे ये हमेशा ही बैटरी की खपत करते रहता है।




इतना ही नहीं, ये सारे एक्टिविटी स्मार्टफोन की बैटरी के एक बड़े पॉवर का इस्तेमाल करते हैं जिससे बैटरी बहुत तेजी से डाउन हो जाती है। इसलिए जब जरुरत हो तभी वायरलेस कनेक्टिविटी को ऑन करें और काम ख़त्म होते ही इसे ऑफ कर दें।

6) दिनभर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते रहना

Google search

हालांकि स्मार्टफोन लोगों को पसंद ही इसलिए आती है क्योंकि इसमें इन्टरनेट चलाने की सुविधा है। लेकिन ये भी एक सच्चाई है कि इससे जितना ज्यादा इन्टरनेट का इस्तेमाल किया जायेगा और जितनी ज्यादा डाउनलोडिंग की जाएगी उतनी ज्यादा रफ़्तार से इसकी बैटरी भी डाउन होती जाएगी। इसका सीधा असर आपके स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप पर पड़ेगा। इसलिए जितनी जरूरत हो उतने ही इन्टरनेट का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढें: इस ऐप्प के जरिए अपने Android फोन में डाउनलोड करें Facebook और Youtube के सभी वीडियो

7) बैटरी बैकअप बढाने के लिए बैकग्राउंड एप्लीकेशन को हमेशा खाली रखें

Apps removal
Source

आमतौर पर जब एक बार में एक से ज्यादा काम स्मार्टफोन पर किया जाता है तब इसमें वो सारे एप्लीकेशन बैकग्राउंड में शिफ्ट हो जाते हैं और जिसका इस्तेमाल उस समय हो रहा होता है वो टॉप पर आ जाता है।

लेकिन जब इन इन सभी एप्लीकेशन को एक बार में इस्तेमाल करने की जरुरत ख़त्म हो जाती है तब भी वो बैकग्राउंड में अपना काम करते रहता है और बैटरी के एक बड़े मात्रा की खपत करते रहता है। ऐसे में आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप धीरे-धीरे कम होता जाता है। इसलिए बैकग्राउंड से बिना जरुरत के एप्लीकेशन को हमेशा रिमूव करते रहे।



8) स्मार्टफोन को ओवर चार्ज न करें

बैटरी बैकअप

आजकल के मोबाइल और स्मार्टफोन इतने हाईटेक आने लगे हैं कि फुल चार्ज हो जाने के बाद चार्जिंग होना अपने-आप रूक जाता है। लेकिन इस स्थिति में मोबाइल के चार्जिंग सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसका असर बैटरी पर भी पड़ता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि जब स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाए तो उसे चार्जिंग से हटा दें।

9) दिन में एक बार स्मार्टफोन को रीस्टार्ट जरूर करें

बैटरी बैकअप
Source

जिस तरह से कोई भी इंसान लगातार काम करके थक जाता है और उसे आराम करने की जरुरत पड़ती है ठीक उसी तरह से स्मार्टफोन भी ज्यादा काम करने के वजह से थक जाता है। इस वजह से वो खुद रीस्टार्ट तो नहीं होता लेकिन बैटरी की खपत ज्यादा करने लगता है। इसलिए दिन में एक बार स्मार्टफोन को रीस्टार्ट जरूर करें ताकि वो रिफ्रेश होकर फिर से अच्छे से और फ़ास्ट में काम करे।



10) स्मार्टफोन में स्क्रीनसेवर और एनीमेशन को हमेशा डिसेबल रखें

बैटरी बैकअप
Source

स्मार्टफोन के स्क्रीन के लूकिंग को बढाने के लिए उसमें अपने पसंद का फोटो और एनीमेशन सेट कर दिया जाता है और उसमें स्क्रीन सेवर का भी इस्तेमाल किया जाता है। फोटो तक तो ठीक है लेकिन स्क्रीन सेवर और एनीमेशन बहुत ज्यादा बैटरी का खपत करते हैं। इसलिए पूरी कोशिश करीं कि ये डिसेबल ही रहे।

इसे भी पढें: अगर आप भी फेसबुक पर करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान, नही तो हो सकता है बड़ा नुकसान

11) स्मार्टफोन को आग के पास कदापि न रखें

बैटरी बैकअप
Source

ज्यादातर घरेलू महिलाएं जब भी खाना बनाने किचन जाती हैं तो उस समय भी उनका स्मार्टफोन उनके साथ ही रहता है और जब वो खाना बनाने में व्यस्त होती हैं तो स्मार्टफोन को चूल्हे के निकट रख देती हैं जिससे मोबाइल और उसकी बैटरी दोनों ही गर्म होने लगता है।

ऐसे में स्मार्टफोन खराब तो हो ही सकता है लेकिन उसका बैटरी भी ब्लास्ट भी कर सकता है और अपनी क्षमताओं को भी खो सकता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि स्मार्टफोन को हमेशा ठन्डे वातावरण में ही रखें जिससे वो हमेशा बेहतर प्रदर्शन कर सके।


आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: