अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो अपनाइएं ये 6 आदतें

आज हर कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन ज्यादातर लोग मेहनत या काम नही करना चाहते हैं। ऐसे लोग सोचते हैं कि किस्मत से उन्हे ढेर सारा पैसा मिल जाए और वो घर बैठे-बैठे अमीर हो जाएं। ऐसा होना संभव नही है। बिना मेहनत किए आप कुछ भी नहीं पा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए मेहनत के साथ-साथ दिमाग और अच्छी प्लानिंग की भी जरूरत होती है।

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी वॉरेन बफे ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि अगर आप मेहनत करने के साथ-साथ अपने काम को अच्छी प्लानिंग के जरिए पूरा करते हैं तो पैसा खुद हीं आपके पास खींचा चला आएगा। लेकिन इसके लिए आपको कुछ आदतें अपनानी होंगी। यही आदतें आपको अमीर बनने में मदद करेंगी। इन आदतों में पैसे खर्च करने से लेकर इन्वेस्टमेंट तक की आदतें शामिल है।

वॉरेन बफे ने अपने जीवन में सारा पैसा स्टॉक मार्केट से कमाया है इसलिए उन्हे स्टॉक मार्केट का गुरू भी कहा जाता है। बफे के मुताबिक हमेशा कुछ नया सीखने की इच्छा भी अमीर बनने में आपकी मदद करती है। आइए जानते है कि उन छह आदतों के बारे में, जिन्हें वॉरेन बफे ने अपने जीवन में अपनाया।

1) मिले अवसर को न गंवाएं

वॉरेन बफे कहते हैं कि हमेशा एक एंटरप्रेन्योर की तरह सोचें। एंटप्रेन्योर हमेशा अवसर की तलाश में रहते हैं और छोटे-छोटे मौके को भी बड़े अवसर में बदल देते हैं। अपने बचपन में बफे हमेशा कमाई के लिए अलग-अलग अवसर तलाशते रहते थे। बफे ने अपने बिजनेस की शुरूआत च्युंगम, सोडा और वीकली मैगजीन बेचने से की थी। इसके लिए उन्हे घर-घर जाकर बेचना पड़ता था।

2) आमदनी ज्यादा हो खर्चा कम हो

आर्थिक जगत का यह बिल्कुल सीधा सा नियम है कि अगर आपकी आमदनी अच्छी है और खर्च कम है तो आप हमेशा फायदे में रहेंगे। इसलिए सभी लोगों को अपनी आमदनी के हिसाब से खर्च करना चाहिए। व्यक्ति को फिजूल खर्च से बचना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का नम्बर वन धनी आदमी रह चुके वॉरेन बफे के पास आज भी स्मार्टफोन नही है। आज भी वो अपना पुराना फीचर फोन हीं इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा उनके पास एक पुरानी कार है जिसे आज भी वो चलाते हैं।

3) नई चीजों को सीखना जारी रखें

बफे के पास जितनी दौलत है वह सभी उन्होने स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर के कमाई है। बफे ने अपना पहला शेयर 11 साल की उम्र में खरीदा था। वह अपना ज्यादातर समय अपने इन्वेस्टमेंट वाले मार्केट्स और कंपनियों के बारे में पढ़ने, उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने में बिताते हैं।

वॉरेन बफे कहते हैं कि अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो जिस फील्ड में सफलता पाना चाहते हैं उस फील्ड से रिलेटेड चीजों को लगातार सीखतें रहना चाहिए। उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने और सीखने की कोशिश करनी चाहिए। बफेट का कहना है कि आप जितना ज्यादा सीखते है, जितनी ज्यादा जानकारी हासिल करते हैं आपके लिए विकल्प उतने ही बढ़ते जाते हैं।

इसे भी पढें: अगर आपके अन्दर है आत्मविश्वास की कमी तो ये कहानी जरूर पढें

4) सोच-समझकर करें इन्वेस्ट

वॉरेन बफे

Source

इन्वेस्टमेंट को लेकर बफे का कहना है कि मार्केट या किसी अन्य चीज में तब तक इन्वेस्टमेंट न करें जब तक आप उसे लेकर पूरी तरह संतुष्ट न हो। अगर आपके मन में उस इन्वेस्टमेंट को लेकर थोड़ा सा भी कन्फ्यूजन है या किसी के कहने पर इन्वेस्ट कर रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें।

5) भीड़ को न करें फॉलो

बफे का कहना है कि अगर आप वही करते है, जो दूसरे करते हैं तो आपको भी वही परिणाम मिलेंगे, जो उन्हें मिले। अगर आप भीड़ से अलग दिखना चाहते हैं तो आपको बाकी लोगों से अलग सोचना होगा। साथ ही दूसरों को फॉलों न करने की सलाह के पीछे एक यह वजह भी है कि दूसरों की सिचुएशन और आपकी सिचुएशन में फर्क हो सकता है। अगर ऐसा है तो जो फैसला उसके लिए फायदेमंद साबित हुआ, वह आपके लिए भी फायदेमंद होगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

6) सुरक्षा है सबसे पहले

बफे का कहना है कि बड़े मुनाफे के लिए बड़े जोखिम लेना बेवकूफी है। आपको सबसे पहले अपने पैसों की सुरक्षा पर फोकस करना है। कोशिश करनी है कि आप के पैसे न डूबें। इसके लिए छोटे और बजट में आने वाले जोखिम ही लेना चाहिए।


आपको ये जानकारी कैसी लगी इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा और हमारे सभी पोस्ट को अपने इनबॉक्स में पाने के लिए हमे सब्सक्राइब जरूर करें। लाइक करें हमारे फेसबुक पेज को और न्यूज से सम्बंधित वीडियो देखने के लिए विजिट करें हमारे यूट्यूब चैनल को।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: