बच्चों को बनाना है हेल्दी तो उन्हे खिलाएं बादाम पाउडर

बच्चों की उम्र बढने के साथ-साथ अधिक हेल्दी और पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है जिससे उनके शरीर का विकास सही ढंग से हो सके। चावल-दाल या रोटी-सब्जी खिला कर अगर आप सोचती हैं कि बच्चों को इससे भरपूर पोषक तत्व मिल रहा है तो आप गलत हैं। वैसे तो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि उन्हे देना चाहिए लेकिन आज हम आपको एक और ड्राई फ्रूट्स बादाम के बारे में बताएंगे।

बादाम पाउडर
Source

बादाम में बहुत पौष्टिक गुण मिलते हैं। इसे हर रोज खाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता हैं। हालांकि छोटे बच्चे इसे जल्दी खाना पसंद नही करते हैं। ऐसे में आप छोटे बच्चों को बादाम का पाउडर बना के दे सकती हैं। पाउडर बच्चों को आसानी से पच जाता है।

बच्चो को हेल्दी और फिट बनाने के लिए उनको रोज बादाम खिलाना बहुत आवश्यक हैं। आप घर में बादाम पाउडर आसानी से बना सकती हैं। आज हम आपको बताएँगे की बादाम का पाउडर कैसे बनाया जाता है ओर इसके क्या क्या फायदे होते है।

इसे भी पढें: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

बादाम पाउडर बनने के लिए आवश्यक सामग्री

badam powder बादाम पाउडर
Source

बादाम – 1 कप
चीनी – 1/3 कप
ईलाईची पाउडर – 1 चम्मच
केसर
पानी – 3 से 4 कप

बादाम पाउडर बनाने की विधि

सबसे पहले 3 से 4 कप पानी लीजिये और उसको उबाल लीजिये, अब उबलते हुए पानी में बादाम डालिए ओर उसे 5 मिनट तक उबालिए, अब गरम पानी छान लीजिये और बादाम को साफ पानी से धो लीजिए। उसके बाद बादाम के छिलके को निकाल दीजिये और उसे सूखने के लिए रख दीजिये। जब बदाम सुख जाए तो उसको हल्का आंच पर थोड़ा सा भून ले और भुनने के बाद बादाम को पीसकर उसका पाउडर बना लें। उसके बाद बादाम पाउडर को एयर टाइट डब्बे में रखें।

बादाम खाने के फायदे-

Badam powder
Source

1) बादाम खाने से विटामिन ई की कमी दूर होती हैं। बच्चो को बादाम पाउडर हर रोज खिलाने से विटामिन ई की कमी दूर की जा सकती है और हर रोज इसके सेवन करने से बच्चो की त्वचा नरम और मुलायम होती है।

2) बादाम खाना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम का पाउडर बच्चो को रोज खिलाने से उनकी हड्डियाँ बहुत मजबूत होती है।

3) अगर आपको वज़न कंट्रोल में रखना है तो रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाएं। बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती।

4) बादाम डाइबिटिज़ से लड़ने में भी काफी मदद करता है। अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रखता है।

5) प्रतिदिन 2-3 बादाम रात में पानी में भिंगो कर सुबह बच्चे को देना चाहिए। इससे उसके दिमाग का विकास होता है और दिमाग तेज होता है।

6) भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये कैंसर खासकर ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है। इसीलिए कैंसर के मरीज़ों को रोज़ाना सुबह बादाम भिंगोकर खिलाने चाहिए।

7) ब्लड प्रेशर से परेशान रहने वाले लोगों के लिए बादाम का सेवन रामबाण साबित होता है। हर रोज इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

8) अमेरिकन जर्नल 2015 में हुई स्टडी के मुताबिक रोज़ाना एक मुठ्ठी बादाम खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है।

9) जिन भी लोगों को दूध या ग्लूटेन से एलर्जी होती है, उन्हें बादाम वाला दूध पीना चाहिए। ये दूध उनके शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम, फाइबर और पोटैशियम, कॉपर जैसे ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स होता है।

10) सुबह और शाम को दूध के साथ बादाम खाने से स्किन प्रॉब्लम्स जैसे झूर्रियां, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, डार्क स्किन इत्यादि दूर हो जाते हैं और चेहरा बेदाग और चमकदार हो जाता है।

बच्चों को बादाम पाउडर खिलाने का तरीका

आप बच्चों की खाने की चीजों में उन्हें बादाम पाउडर मिला कर दे सकते हैं, जैसे- दूध, कॉर्नफ्लेक्स या दलिये में मिलाकर।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: