Diwali 2022: इस दिवाली देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इनमें से लगाएं कोई एक भोग, माँ की बरसेगी कृपा

दिवाली पूजा में प्रसाद का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि पूजा के दौरान मां लक्ष्मी का आगमन होता है। इसलिए घर के द्वार पर देवी के पैरों की छाप और शुभ चिन्ह बनाए जाते हैं। लक्ष्मी पूजन में जितना विधि-विधान से पूजा करने का महत्व है, उतना ही प्रसाद को भी प्राथमिकता दी जाती है।

1) मखाना

Makhana
Source

कहा जाता है कि मखाना देवी लक्ष्मी को अतिप्रिय है। मखाना कमल के फूल के बीज से बनता है, इसलिए इसे फूल मखाना भी कहा जाता है। मां लक्ष्मी को अतिप्रिय होने के कारण यह अनिवार्य रूप से चढ़ता है। मखाने की खीर बनाकर या मखाने को घी में तलकर दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को भोग लगाया जाता है।

2) नारियल

देवी लक्ष्मी
Source

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है। नारियल को देवी लक्ष्मी का प्रतीक मानते हैं। ऐसा कहा जाता है कि दिवाली पर नारियल का प्रसाद चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

इसे भी पढें: दिवाली से एक सप्ताह पहले आता है अहोई अष्टमी व्रत, जानें पूजा मुहूर्त, कथा और नियम

3) बताशे

देवी लक्ष्मी
Source

देवी लक्ष्मी को चंद्रमा की बहन माना जाता है। बताशे का संबंध चंद्रमा से है, इसलिए मां लक्ष्मी को बताशा अतिप्रिय है। दिवाली के दिन बताशे और चीनी के खिलौने मां को प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

इसे भी पढें: शुभ दीपावली वॉलपेपर और शुभकामना संदेश हिन्दी में

4) पान

मां लक्ष्मी
Source

दिवाली की पूजा के दौरान सभी भोग मां लक्ष्मी को पहले चढ़ा दिए जाते हैं, लेकिन पान को सबसे आखिरी में अर्पित किया जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, यूं तो मां लक्ष्मी को मीठा पान भोग में चढ़ाया जाता है, अगर मीठा पान उपलब्ध नहीं है को सादे पत्ते को भी अर्पित किया जा सकता है।

5) सिंघाड़ा

देवी लक्ष्मी
Source

देवी लक्ष्मी को भोग में सिघाड़ा भी अर्पित किया जाता है। कहते हैं कि कमल, मखाना, ककड़ी के अलावा सिंघाड़ा भी अतिप्रिय होता है। दिवाली पूजा में मां लक्ष्मी को हरे और काले दोनों रंग के सिंघाड़े मां को अर्पित किए जा सकते हैं।


ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Source link

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: