प्लेन में सस्ते में यात्रा करना चाहते हैं तो आजमाएं ये आसान ट्रिक्स

Photo of author

एक समय हुआ करता था जब प्लेन में सफर करना सिर्फ अमीरों के बस की बात हुआ करती थी। लेकिन बदलते वक्त के साथ-साथ अब मिडिल क्लास लोग भी भारी संख्या में प्लेन से सफर करने लगे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है टिकट की कीमतों में आई गिरावट। टिकट की कीमतों में भारी कमी के वैसे तो कई कारण है लेकिन सबसे बड़ा कारण है विदेशी एयरलाइन कंपनियों भारत में अपनी उड़ान शुरू करना जिस कारण सभी कंपनियों के बीच में प्राइस वॉर शुरू हो गया जिसका सीधा फायदा आम आदमी को मिला।

कब करें टिकट बुक

Source

वैसे तो अभी भी बहुत सारे लोग हैं जिनके लिए प्लेन में सफर करना सपने जैसा है। उनके लिए आज हम एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप भी कम कीमतों में अपनी टिकट बुक कर सकते हैं। यदि आपने यात्रा करने की तारीख और टाइम तय कर लिया है तो आपको लेट नाइट या अर्ली मॉर्निंग की फ्लाइट बुक करनी चाहिए।

रात या अर्ली मॉर्निंग की टिकट ज्यादातर सस्ती मिलती है, क्योंकि इस टाइम में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या कम होती है। वहीं वीकेंड की फ्लाइट के बजाए मिडवीक की फ्लाइट हमेशा सस्ती पड़ेंगी। वीकेंड्स में यात्री ज्यादा होते हैं इसलिए एयर कंपनियां चार्जेस बढ़ा देती हैं।

इसके अलावा Make My Trip या Goibibo जैसी वेबसाइट्स कई बार टिकट बुक करने पर कैश बैक का ऑफर भी देती हैं। ऐसे में इन साइट्स के जरिए टिकट बुक करके आप नॉर्मल दिनों में भी 100 से 1000 रूपए तक के कैशबैक पा सकते है।

रात में सफर के ये फायदे भी

आंकड़ों के अनुसार, रात के समय सफर करने वाले पैसेंजर अक्सर कम होते हैं। इसलिए किराया भी कम लगता है। नाइट में फ्लाइट लेट नहीं होती। रात होने के कारण फ्रेश एयर होती है। ऐसे में आप नाइट में सफर करने में फायदे में रह सकते हैं।


आपको ये जानकारी कैसी लगी? इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा और हमारे इस तरह के सभी पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: