कुवैत के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य

Photo of author

हर आदमी पैसा कमाने के लिए कुवैत में जाना चाहता है क्योंकि कुवैत दुनिया का सबसे अमीर देश है और यहाँ की करेंसी कुवैती दिनार पूरी दुनिया की सबसे महंगी करेंसी मानी जाती है। अगर हम भारत के संदर्भ में बात करें तो आज 23 दिसंबर 2019 को एक कुवैती दिनार की कीमत 233.39 भारतीय रूपए के बराबर है। आज हम आपको कुवैत के बारे में ऐसे ही कुछ मजेदार और रोचक फैक्ट्स बताएंगे जिनके बारे में शायद आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

दुनिया का सबसे
Source

1) कुवैत एक अरबी शब्द है जिसका मतलब होता है “पानी के करीब एक महल”। वैसे कुवैत का पूरा नाम है “दवालात अल-कुवैती”।

2) 2018 की जनगणना के अनुसार, कुवैत की जनसंख्या लगभग 46 लाख है, जिनमें से केवल 30% लोग ही वहाँ के मूल निवासी हैं बाकी सभी लोग भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य दूसरे देशों से हैं जो काम की तलाश में वहाँ गए हुए हैं।

3) कुवैत पहला ऐसा खाड़ी देश है जिसने एक संविधान और संसद की स्थापना की है।

4) यहाँ सिर्फ एक ही विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना सन 1966 में की गई थी।

5) कुवैत दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडारों वाला देश है और यह अपना 60% तेल एशिया में ही निर्यात करता है।

6) धार्मिक कट्टरता के मामले में भी कुवैत बाकी अरेबियन देशों से ज्यादा पीछे नहीं है। यहाँ रमजान के महीने के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर खाना-पीना, तेज आवाज में म्यूजिक चलाना और नाचना कानूनी तौर पर प्रतिबंधित है और ऐसा करते हुए पकडे जाने पर आपको जेल भी हो सकती है।

इसे भी पढें: बिहार के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप

7) कुवैत दुनिया के सबसे गर्म देशों में से एक है। यहां काफी ज्यादा गर्मी पड़ती है और इसी कारण कई बार यहाँ का तापमान करीब 55 डिग्री तक पहुँच जाता है।

8) कुवैत को ब्रिटेन से 19 जून 1961 को आजादी मिली थी लेकिन गर्मी के कारण कुवैत ने अपना स्वतंत्रता दिवस 19 जून से हटाकर 25 फ़रवरी को मनाना शुरू कर दिया क्योंकि जून में वहाँ सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।

दुनिया का सबसे
Source

9) कुवैत की अमीरी का राज उसकी जमीन के नीचे मौजूद कच्चा तेल यानि पेट्रोलियम है। कुवैती सरकार के कुल कमाई का 95 प्रतिशत इसी तेल से आता है।

10) तेल भंडारण के मामले में कुवैत दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध देश और प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से यह दुनिया का ग्यारहवां सबसे धनी देश है।

11) कुवैत में कोई नदी नहीं है जिस कारण से यह देश समुद्र के पानी को साफ करके पीने और दूसरे कामों में प्रयोग करता है।

12) कुवैत में भले ही कोई नदी नहीं है लेकिन प्रति व्यक्ति पानी की खपत के मामले में यह पूरी दुनिया में टॉप 10 देशों में शामिल है। यहां पानी का औसतन खपत प्रति व्यक्ति 500 लीटर है।

13) 2005 में कुवैत ने एक बहुत बड़ा घास का Golf Ground बना लिया था। आप कहेंगे कि इसमे कौन सी बड़ी बात है तो आपको बताना चाहेंगे कि Golf Ground को हरा-भरा रखने के लिए सबसे ज्यादा मीठे पानी को उपयोग में लाया जाता है और जिस देश में समुद्र के पानी को साफ करके पीने के काम में लाया जाता हो वहाँ के लिए ये बहुत बड़ी बात है।

14) यह देश समतल रेगिस्तान के ऊपर बसा हुआ है और यहाँ कोई रेलवे लाइन भी नहीं है यानि यहाँ कोई ट्रेन नहीं चलती है।

इसे भी पढें: इन 10 देशों में मिलती है सबसे ज्यादा औसत सैलरी

15) ट्रेन न होने के कारण कुवैत में कारों की संख्या बहुत है। कारों की संख्या के आधार पर कुवैत खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा कार वाला देश है और दुनिया में यह छठे नंबर पर है।

16) कुवैत के लोगों का मुख्य धर्म इस्लाम है और इस्लाम में शराब पीने को गुनाह माना गया है। इसलिए कुवैत में शराब खरीदने, पीने और बेचने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।

17) ऊंट रेसिंग का खेल सबसे पहले 2006 में कुवैत ने ही शुरू किया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहाँ ऊंट रेंसिंग में ऊँटों के ऊपर Remote Control से संचालित होने वाले रोबोट्स को बैठाया जाता है यानि ऊँट रेसिंग जैसे खेल में भी टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने वाला कुवैत पहला देश है।

18) दुनिया का सबसे बड़ा टायर डंपयार्ड भी कुवैत में ही है। इस डंपयार्ड में सात मिलियन यानि 70 लाख से भी ज्यादा बेकार हो चुके टायरों को रखा गया है। इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

19) दुनिया का सबसे पुराना फिंगरप्रिंट भी कुवैत में ही खोजा गया था। मिट्टी के बर्तन के टुकड़े पर मिला यह फिंगरप्रिंट करीब 7300 साल पुराना है।

20) 15 जून 1994 को कुवैत में मैकडोनाल्ड्स ने अपना पहला रेस्टोरेँट खोला था। इसके उद्घाटन के दिन ग्राहकों की लगभग 7 मील यानि करीब सवा 11 किलोमीटर लंबी लाइन लगी थी।


ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

%d bloggers like this: