दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश रूस के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

रूस क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। यह कितना विशाल देश है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि यह हमारे देश भारत से 5 गुना बड़ा है। जबकि इसकी आबादी करीब 14 करोड़ 50 लाख है जिसमें महिलाओं की संख्या पुरूषों से ज्यादा है।

यह दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक है और सबसे अच्छी बात यह है कि रूस हमारे प्यारे देश भारत का मित्र देश है। दोनों ही देश अपनी दोस्ती निभाते भी हैं। जब भी भारत को जरूरत पड़ी है रूस हमेशा उसके साथ खड़ा रहा है। आज हम आपको भारत के सबसे खास और सच्चे दोस्त रूस के बारे में कुछ बहुत ही इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बताएंगे।


रूस के रोचक तथ्य (Interesting Facts About Russia)


रूस
Source

1) रूस का क्षेत्रफल 1,70,98,246 वर्ग किलोमीटर है और आपको जानकर हैरानी होगी कि क्षेत्रफल के मामले में रूस प्लूटो से भी बड़ा है। प्लूटो का क्षेत्रफल 1 करोड़ 66 लाख वर्गकिलोमीटर के बराबर है।

2) रूस कितना बड़ा देश है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक समय यहाँ 11 टाइम जोन चलते थे जिन्हे बाद में कम करके 9 कर दिया गया। आकार में बड़ा होने के कारण रूस के एक हिस्से में सुबह हो रही होती है तो दूसरे हिस्से में रात होने वाली होती है।

3) रूस दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जिसके बॉर्डर 14 देशों से जुड़े हुए हैं। ये देश हैं चीन, नॉर्वे, फिनलैँड, पोलैंड, बेलारूस, मंगोलिया, इस्टोनिया, लातविया, लिथुआनिया, यूक्रेन, जॉर्जिया, अजरबैजान, उत्तरी कोरिया और कजाकिस्तान।

4) अगर आपको लगता है कि दुनिया का सबसे पॉवरफुल देश अमेरिका के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार है तो आप गलत हैं। अमेरिका इस मामले में दूसरे नम्बर पर है। पहले नम्बर पर रूस है। रूस के पास सबसे ज्यादा लगभग 6500 परमाणु हथियार हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किस देश के पास कितने परमाणु हथियार है तो हमारे इस पोस्ट को जरूर पढिएगा।

इसे भी पढें: अमेरिका नहीं इस देश के पास है सबसे ज्यादा परमाणु बम

5) कुछ साल पहले तक रूस में बीयर को शराब नहीं मानी जाती थी। यहाँ हर साल रूसी लोग 18 लीटर बीयर गटक जाते हैं। हालांकि शराब से होने वाली मौतों में रूस पहले स्थान पर है। हर साल करीब 5 लाख रूसी ज्यादा शराब पीने के कारण मर जाते हैं।

6) रशिया कच्चा तेल उत्पादन के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर है। कहा जाए तो Russia के पास प्राकृतिक  संसाधनों का खजाना है। रूस अपने उत्पादन का 60 प्रतिशत कच्चा तेल निर्यात करता है। इसके अलावा रूस में तेल और प्राकृतिक गैस की इतनी सारी पाइपलाइन फैली हुई हैं कि उससे पूरी दुनिया को 6 बार लपेटा जा सकता है।

7) सन 1867 में अमेरिका ने रूस से अलास्का को 7.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था जो आज के समय में करीब 53 करोड़ भारतीय रूपए के बराबर है। अलास्का अमेरिका को दे देने के कारण अब रूस और अमेरिका के बीच की दूरी घटकर महज 4 किलोमीटर रह गई है।

8) दुनिया की 10 सबसे बड़ी नदियों में से 4 रूस में ही है। रशिया की सबसे बड़ी नदी Volga है जो रूस ही नहीं बल्कि यूरोप की भी सबसे बड़ी नदी है। इसकी लंबाई 3690 किलोमीटर है और इस नदी में 200 से भी ज्यादा धाराएं मिलती हैं।

9) दुनिया की मीठे पानी की सबसे गहरी झील बैकाल झील रूस में ही है। ऐसा माना जाता है कि पूरी दुनिया में मौजूद मीठे पानी का 20 प्रतिशत हिस्सा इस झील में मौजूद है।

इसे भी पढें: अमेरिका के बारे में रोचक तथ्य | America Facts in Hindi

10) एक तरफ जहाँ रूस में मीठे पानी की सबसे गहरी झील है तो दूसरी तरफ रूस में ही दुनिया की सबसे खतरनाक झील भी मौजूद है। कजाकिस्तान बॉर्डर पर एक झील है जिसका नाम है लेक कराचय। यह झील अत्यधिक जहरीले रसायनों के कारण दूषित हो चुकी है।

इसके वातावरण में रेडिएशन की मात्रा इतनी ज्यादा है कि अगर आप इस झील के पास 1 घंटे भी खड़े हो जाएं, तो आपकी जान भी जा सकती है। इसके पानी में सामान्य से दो लाख गुना ज्यादा रेडियोएक्टिव तत्व पाया जाता है।

रूस
Source

11) रूस में एक ऐसा कॉफी हाउस है जहाँ खाना और पीना तो मुफ्त है लेकिन आपको यहां पर समय बिताने के लिए फीस देनी पड़ती है। यानि अगर आप वहाँ जाकर किसी टेबल पर बैठकर किसी का इन्तजार करते हैं तो आपको उसके लिए कैफे को पेमेन्ट करना पड़ेगा। इस कैफे में एक मिनट बिताने के लिए आपको करीब 1 से 3 रूसी रूबल चुकाने होंगे। है न अनोखा आइडिया।

12) भारत की तरह ही रूस में आर्थिक असमानता बहुत ही ज्यादा है। इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि रूस के करीब 110 लोग देश की कुल संपत्ति का 35 प्रतिशत अपने पास रखे हुए हैं।

13) हर कोई अपने राज दूसरों से छुपा कर यानि गुप्त रखना चाहता है। ज्यादातर लोग अपने रूपए पैसे और गहने इत्यादि छुपा कर रखते हैं और इस बारे में किसी को नहीं बताते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रूस में 15 ऐसे शहर भी हैं जिनका नाम और पता सब गुप्त हैं यानि दुनिया की नजरों से छुपे हुए हैं। हालांकि ये बात कितना सच है इस बारे में कोई नहीं जानता है। लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ये बात पब्लिक डोमेन में मौजूद है।

इसे भी पढें: कतर – कभी भूख से तड़पता था ये मुस्लिम देश, आज है दुनिया का सबसे अमीर

14) दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे लाइन The Trans-Siberian Railway रशिया में है। रशिया की यह रेल लाइन दुनिया की सबसे व्यस्ततम रेलवे लाइन में से एक है। ट्रांस-साइबेरियन रेलवे की कुल लम्बाई 9,289 किलीमीटर है।

15) रशिया के St Petersburg शहर में Hermitage नाम का एक विशाल म्यूजियम है जहाँ पर 70 बिल्लियाँ जी हाँ दोस्तों 70 बिल्लियाँ सुरक्षा गार्ड का काम करती है। दरअसल इस संग्रहालय में इतने ज्यादा पेंटिंग्स और कलाकृतियाँ है कि उनकी चूहों से सुरक्षा करना इंसानों के लिए मुश्किल पड़ रहा था।

संग्रहालय की पूरी आर्ट गैलरी घूमने में आपको 22 किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। इसके अलावा इस संग्रहालय में 30 करोड़ देखने की चीजें मौजूद हैं। अगर आप हर चीज को देखने में केवल दो मिनट भी लगाएं तो आपको पूरा म्यूजियम देखने में 6 वर्ष लग जायेंगे।

साइबेरिया
Source

16) दुनिया का सबसे ठंडी जगह रूस में स्थित साइबेरिया है। यहां का तापमान हमेशा शून्य से नीचे यानि माइनस में ही रहता है। 6 फरवरी 1933 को साइबेरिया के ओइमाकॉन का तापमान शून्य से 160 डिग्री नीचे तक चला गया था। आमतौर पर ठंड के महीने में यहाँ का तापमान -50 से -60 तक चला जाता है।

उत्तरी ध्रुव के बिल्कुल नजदीक बसे ओइमाकॉन के बारे में दिलचस्प बात ये है कि स्थानीय भाषा में ओइमाकॉन का मतलब होता है, जहां पानी न जमता हो, लेकिन हकीकत ये है कि यहां पानी तो क्या जिंदगी भी जम जाती है। यह विश्व का सबसे ठंडा स्थान है जहां इंसान नही रह सकता है।

17) ये बात तो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि जब पैसा आता है तो साथ में घमंड भी लाता है और घमंड के कारण इंसान की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है। लेकिन मॉस्को के अमीरों को देखकर तो लगता है कि ये कहावत उन्ही के कारण बनी है। दरअसल मॉस्को दुनिया का सबसे कन्जस्टेड शहर है। यहाँ हमेशा ट्रैफिक जाम लगा ही रहता है। इस टैफिक जाम से बचने के लिए यहाँ के अमीर लोग अपनी निजी गाड़ियों की जगह फर्जी एम्बुलेंस का प्रयोग करते हैं ताकि लोग इमरजेंसी समझकर उन्हे रास्ता दे दें। अब आप ऐसे लोगों को क्या कहेंगे।

18) ये बात पूरी दुनिया जानती है कि अंतरिक्ष में सबसे पहले अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्री रूस ने ही भेजा था और साइंस के मामले में भी रूस बहुत आगे है लेकिन मजेदार बात यह है कि आज भी रूस में एक-तिहाई लोग ये मानते हैं कि पृथ्वी सूर्य के नहीं बल्कि सूर्य पृथ्वी का चक्कर लगाता है। हमारे देश में इसे ही चिराग तले अंधेरा कहा जाता है।

इसे भी पढें: जापान के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप

19 रूसी लोग शेष दुनिया से उल्टे चलते हैं। ये मैं नहीं कह रहा बल्कि रूस में बने नियम खुद गवाही दे रहे हैं। जैसे पूरी दुनिया में किसी को फूल देने का मतलब अपने प्रेम का इजहार करना या शांति संदेश देना होता है लेकिन अगर आप रूस में किसी को फूल देते हैं तो आपको जेल की हवा खानी पड़ जाएगी क्योंकि वहाँ किसी को फूल देना शुभ नहीं माना जाता है। वहाँ फूलों को अंतिम संस्कार से जोड़ कर देखा जाता है।

20) इतना ही नहीं पूरी दुनिया में 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जाता है लेकिन रूस में 7 जनवरी को क्रिसमस मनाते हैं। हालांकि इसके पीछे कारण यह है कि रूस में ऑर्थोडॉक्स क्रिश्चयन की संख्या ज्यादा है और ये लोग ग्रेगोरियन कैलेंडर को नहीं बल्कि जूलियन कैलेंडर को मानते हैं।

जूलियन कैलेंडर, ग्रेगोरियन कैलेंडर से 13 दिन पीछे होता है। यही कारण है कि सन 1908 में इम्पीरियल रूसी ओलंपिक टीम अपने खेल के लिए 12 दिन लेट पहुँची थी और रूसी नया साल भी दो बार मनाया जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार पहले 1 जनवरी को और फिर जूलियन कैलेंडर के अनुसार 14 जनवरी को।

हालांकि अब रूस में ग्रेगोरियन कैलेंडर का इस्तेमाल शुरू हो चुका है लेकिन अभी भी उनके त्योहार जूलियन कैलेंडर के हिसाब से मनाए जाते हैं।


ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: