Aaarogya Setu ऐप क्या है, जानें इसके फायदों के बारे में

Photo of author

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढाने की घोषणा कर दी है लेकिन इसके साथ ही मोदी जी ने कोरोना से लड़ने के लिए कई उपाए भी बताए। उन्ही उपायों में से एक है आरोग्य सेतू ऐप। अपने स्पीच में पीएम ने सभी देशवासियों से अपील की है कि आप सभी Aarogya Setu ऐप डाउनलोड कर लें और लोगों को भी इसे डाउनलोड करने को कहें। आप सोच रहे होंगे कि इस ऐप से कोई कैसे कोरोना से बच सकता है तो आइए जानते हैं Aarogya Setu ऐप के बारे में। इसे कैसे डाउनलोड करें, यूज करने के तरीके और फीचर्स के बारे में।

Aarogya Setu ऐप कैसे डाउनलोड करें

Aarogya Setu

Aarogya Setu ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है जहाँ से आप इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टॉल करने के बाद इसे सेटअप करना भी आसान है। यह ऐप अच्छे से काम करे इसके लिए अपने मोबाइल के लोकेशन को Always On मोड पर सेट रखना है और Bluetooth को भी ओपन रखना है।

Aarogya Setu
Source

सबसे पहले आपको ऐप को अपने मोबाइल मे ओपन करना है और अपने मोबाइल नम्बर से रजिस्टर करना है। रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस के लिए आपको फोन पर OTP भेजा जाएगा जिसे फिल करना होगा। अब आपको यहां अपनी पर्सनल डीटेल्स भरनी है।

पीएम मोदी ने कहा Aaarogya Setu ऐप डाउनलोड करें, जानें इसके फायदों के बारे में

ऐप में आपका नाम, ऐड्रेस, उम्र, प्रोफेशन, ट्रैवल डीटेल्स और इसके अलावा हेल्थ से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाएंगे जो आपको फिल करना है। फिल करने के बाद अगर आप चाहें तो 20 सेकंड्स का सेल्फ असेसमेंट टेस्ट कर सकते हैं, और चाहें तो इसे बाद में भी किया जा सकता है।

इसे भी पढें: ये 10 हैं दुनिया के सबसे खतरनाक वायरस, ले चुके हैं करोड़ों जानें

आपको Covid-19 के लक्षण हैं या नहीं ऐसे बताएगा ये ऐप

aarogya setu 65 041420111534 Aarogya Setu

इस ऐप में सेल्फ टेस्ट का ऑप्शन है जिसमें आपसे आपकी हेल्थ इनफॉर्मेशन मांगी जाएगी। आपसे मांगे गए सवाल के जवाब के आधार पर ये ऐप ये बताता है कि आपमे कोरोना के लक्षण हो सकते हैं या नहीं। अगर ऐप आपके अन्दर कोरोना के लक्षण को डिटेक्ट करता है तो ऐसी स्थिति में ये ऐप सरकार के पास आपका डेटा भेजता है। इसके बाद हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से आपके लिए आइसोलेशन प्रॉसेस शुरू किया जाएगा।

पीएम मोदी

Arogya Setu ऐप को इस तरह से तैयार किया गया है कि अगर कोई Aarogya Setu ऐप यूजर्स आपके पास से गुजरता है और उसका COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है या कोरोना के लक्षण हैं तो आपको इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए दी जाएगी।

इसी तरह अगर आपको कोरोना के लक्षण हैं या टेस्ट पॉजिटिव पाई गई है तो ऐसे में अगले आरोग्य सेतू यूजर्स को अगाह किया जाएगा।

आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ टच करें – Aarogya Setu on Play Store 

Aarogya Setu on App Store

इसके अलावा ये ऐप आपको ये भी बताएगा कि आप जिस इलाके में हैं वो किस जोन में आता है। अगर आप हाई रिस्क एरिया में हैं तो भी ये ऐप आपको इस बात की जानकारी देगा। इतना ही नहीं आपको टेस्ट कराने के लिए भी कहा जाएगा। आप इस ऐप के जरिए ही टॉल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके टेस्ट के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।


आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताइएगा। ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

News Source: – AAJ TAK

Leave a Reply

%d bloggers like this: