लेना चाहते हैं 149 रुपये वाला प्लान, जानिए किसका प्लान है बेस्ट

जब से रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों से आईयूसी चार्ज वसुलना शुरू किया है तब से एयरटेल और वोडाफोन ने भी अपने-अपने टैरिफ के दाम बढाने शुरू कर दिए हैं। सभी कंपनियों ने अपने-अपने पैक लगभग डेढ गुना बढा दिया है। हालांकि इसके बावजुद भी तीनों कंपनियां अपने कस्टमर बेस को बनाए रखने के लिए हमेशा कोई न कोई प्लान लॉन्च कर ही रही है।

इसी कड़ी में रिलायंस जियो, वोडाफोन और एयरटेल एक और नए प्रीपेड प्लान ले कर आए हैं जिससे इन टेलिकॉम कंपनियों में प्रतिस्पर्धा और बढ़ गई है। तीनों कंपनियों ने एक महीने की वैलिडिटी के साथ 149 रूपए की प्राइस का प्लान लॉन्च किया है। अगर आप करीब एक महीने की वैलिडिटी वाला कोई रिचार्ज प्लान ढूंढ रहे हैं तो आपको कम से कम 149 रुपये तो खर्च करने ही होंगे।

आज हम आपको रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल इन तीनों ही कंपनियों के 149 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में मिल रहे बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप तय कर सकेंगे कि किस कंपनी के प्लान में आपको फायदा होगा।

Reliance Jio का 149 रुपये वाला प्लान

149 रुपये वाला प्लान
Source

रिलायंस जियो के 149 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी सिर्फ 24 दिन की है। इस प्लान की खास बात है कि इसमें आपको हर दिन 1 जीबी डेटा और 100 एसएमएस प्रतिदिन मिलते हैं। इस तरह कुल 24 जीबी डेटा यूजर्स को मिलता है। इस प्लान में जियो से जियो नेटवर्क पर
कॉलिंग मुफ्त मिलती है, जबकि अन्य नेटवर्क के लिए 300 नॉन-जियो मिनट्स मिलेगा। हालांकि यह मिनट पूरी हो जाने के बाद ग्राहकों को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा प्लान में जियो ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलता है।

इसे भी पढें: स्मार्टफोन हैंग हो रहा है तो आजमाएं ये ट्रिक्स, मक्खन की तरह चलने लगेगा फोन

Airtel का 149 रुपये वाला प्लान

149 रुपये वाला प्लान
Source

एयरटेल के 149 रूपए वाले प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। इस प्लान की सबसे खास बात यह है कि इसमें एयरटेल से किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है यानि इसमें किसी भी प्रकार की FUP मिनट्स की जरूरत नहीं पड़ती। हालांकि इस प्लान में आपको सिर्फ 2 जीबी डेटा और 300 एसएमएस मिलते है। इसके अलावा एयरटेल Xstream और विंक म्यूजिक जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलता है।

Vodafone का 149 रुपये वाला प्लान

149 रुपये वाला प्लान
Source

अब बात करते हैं वोडाफोन की, तो बेनिफिट्स के मामले में वोडाफोन का प्लान भी लगभग एयरटेल के जैसा ही है। वोडाफोन के 149 रूपए वाले प्लान की वैलिडिटी भी 28 दिन की ही है, जिसमें वोडाफोन से किसी भी नेटवर्क पर कॉलिंग अनलिमिटेड मिलती है। इस प्लान में आपको कुल 2 जीबी डेटा और 300 एसएमएस मिलते है। इसके अलावा वोडाफोन प्ले और Zee5 जैसे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलता है।

इसे भी पढें: जियो ने लॉन्च किया धमाकेदार प्लान, 336 दिनों तक नहीं करना होगा रिचार्ज

किस प्लान में है फायदा

अब आप सोच रहे होंगे कि आपके लिए कौन सा प्लान बेस्ट रहेगा तो हम आपकी मुश्किल आसान कर देते हैं। सबसे पहले तो आपको ये जानना है कि आपको कॉलिंग की ज्यादा जरूरत पड़ती है या डेटा की। अगर आप कॉलिंग ज्यादा करते हैं तब आप वोडाफोन या एयरटेल के प्लान में से किसी को भी चुन सकते हैं, क्योंकि इनमें अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती है। लेकिन अगर आप डेटा का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तब जियो आपके लिए बेस्ट रहेगा क्योंकि उसमें 1 जीबी डेटा हर रोज मिलता है।

आपको इन तीनों कंपनियों में से किसका प्लान बेस्ट लगा। कमेंट करके जरूर बताइएगा।


ऐसी हीं खबर पढते रहने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

Leave a Reply

India vs Pakistan Live Match Free mein Kaise dekhen | T20 World Cup Live Streaming App धनतेरस पर करें ये 1 उपाए, होने लगेगी धन की बारिश धनतेरस पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाह‍िए ये वस्‍तुएं, होता है अशुभ किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय | Kidney Damage Symptoms in Hindi
%d bloggers like this: