पढिए Xiaomi Redmi 4 के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और रिव्यू हिन्दी में

शाओमी ने तीन अलग-अलग प्राइस रेंज में रेडमी 4 स्मार्टफोन को मार्केट मे उतारा है। दो हैंडसेट तो 10,000 रुपये से कम है जबकि तीसरे सेट का प्राइस 11 हजार के करीब है। इससे पहले शाओमी ने रेडमी 3एस (और रेडमी 3एस प्राइम) को पिछले साल अगस्त में भारत में लॉन्च किया था और कंपनी के अनुसार इस फोन ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। यह अब तक ऑनलाइन सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। कंपनी इन नौ महीनों में इस फोन की चालीख लाख यूनिट बेच चुकी है। शाओमी का अनुमान है कि नया शाओमी रेडमी 4 पहले से हीं लोकप्रिय रेडमी 3एस (और रेडमी 3एस प्राइम) की जगह लेगा और बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाएगा।

xiamomi-redmi-4-features-review-and-specification-in-hindi

इस फोन के आने से मार्केट में कम दाम में ज्यादा फीचर्स वाले स्मार्टफोन लांच करने की होड़ मच जाएगी। सूत्रों की माने तो इसके फीचर्स भी लाजवाब है और मोबाइल की परफार्मेंस भी लोगों की उम्मीदों पर खरा उतर रहा है। आइये जानते हैं नए शाओमी रेडमी 4 के स्पेसिफिकेशन के बारे में विस्तार से।

रेडमी 4 डिज़ाइन (Redmi 4 Design)

रेडमी 4 का ऑल-मेटल रियर पॉलिश्ड है जिस कारण पिछले वेरिएंट से यह फोन ज़्यादा प्रीमियम लगता है। अगर स्क्रीन की बात करें तो रेडमी 4 में 5 इंच स्क्रीन है। इसकी मोटाई 8.65 मिलमीटर और वज़न 150 ग्राम है।

इसे भी पढें: क्या आप जानते हैं समुद्र में डूबे इस रहस्यमयी शहर के बारे में

डिस्प्ले (Display)

शाओमी रेडमी 4 का स्क्रीन साइज 5 इंच है वही इसका डिस्प्ले एचडी आईपीएस डिस्प्ले है जिसका रिजोल्युशन 720×1280 है। इस पर 2.5 डी कर्व्ड-एज ग्लास भी लगा है जो कि शाओमी इस रेंज के मोबाइल के साथ पहली बार दे रही है।

बैटरी और प्रोसेसर (Battery & Processor)

रेडमी 4 में 4100 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है। कंपनी का दावा है कि एक बार फूल चार्ज होने पर अगर आप इसे अच्छे से यूज करते हैं यानि इन्टर्नेट चलाते हैं गेम भी खेलते हैं तब भी ये दिन का बैटरी बैक अप देगा। इतने कम प्राइस वाले मोबाइल में इतना दमदार बैटरी हीं इसकी खास बात है।

अगर प्रोसेसर की बात की जाए तो फोन में एक ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है जो 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है।

इसे भी पढें: पेप्सी और कोका कोला में है HIV एड्स का संक्रमित ब्लड, जानिये क्या है पूरी सच्चाई ?

रैम और स्टोरेज (RAM & Storage)

शाओमी ने रेडमी 4 को तीन वेरिएंट में उतारा है 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज, 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा इसकी मेमोरी कार्ड से इसकी स्टोरेज क्षमता 128 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है।

कैमरा (Camera)

xiamomi-redmi-4-features-review-and-specification-in-hindi

किसी भी फोन में सबसे पहले लोग उसका कैमरा हीं चेक करते हैं। रेडमी 4 में एक एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है वहीं सेल्फी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके ऑटोफोकस फ़ीचर से पिक्चर की क्वालिटी बढ जाती है। वहीं कैमरा ऐप में एक फेस रिकग्निशन फ़ीचर है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यूजर्स से मिले रिव्यू के अनुसार कैमरे की क्वालिटी को 10 में से 7 अंक दिये गए है।

इन्टर्नेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity)

रेडमी 4 स्मार्टफोन 4जी और वीओएलटई जैसे कनेक्टिविटी फ़ीचर को भी सपोर्ट करता है। इसके दोनो सिम स्लॉट 4जी को सपोर्ट करते हैं लेकिन एक साथ दोनों सिम कार्ड इस्तेमाल करने पर, सिर्फ प्राइमरी स्लॉट पर ही 4जी कॉल और डेटा चलेगा जबकि सेकेंडरी सिम स्लॉट उस वक्त 2जी को सपोर्ट करेगा।

इसे भी पढें: चैंपियन्स ट्रॉफी का अगला मैच भारत हार सकता है, जानिए क्यूँ?

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)

यह फोन एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो पर चलता है। हालांकि बाद में मार्शमैलो ओएस को एंड्रॉयड नौगट में अपग्रेडेबल किया जा सकता है लेकिन कंपनी ने इसके बारे में कोई फिक्स डेट तय नही किया है।

Other फीचर्स

xiamomi-redmi-4-features-review-and-specification-in-hindi

रेडमी 4 में डुअल ऐप्स भी शामिल है जिससे आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सऐप या किसी और ऐप के दो-दो अकाउंट चला जा सकते हैं। इसके अलावा वन हैंडेड मोड से डिस्प्ले को एक कोने में श्रिंक किया जा सकता है। वहीं फोन में एक स्क्रॉलिंग स्क्रीनशॉट फ़ीचर भी है जिससे पूरे वेब पेज का स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। बच्चों के लिए चाइल्ड मोड भी है जिससे आप अपने महत्वपूर्ण ऐप लॉक कर सकते हैं, इतना ही नही सेकेंड स्पेस से यूज़र को एक ही डिवाइस पर बिज़नेस व निज़ी डेटा को अलग रखने के लिए दो प्रोफाइल बनाने का फ़ीचर भी मिलता है।

रेडमी 4 की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी है और इसकी वॉयस क्वालिटी भी शानदार है लेकिन फोन के साथ हेडसेट नहीं मिलता है इसलिए ये आपको अलग से खरीदना पड़ेगा।

इसे भी पढें: जियो से भी सस्ता डाटा, जानिए इस कंपनी के प्लान के बारे में

मेरा व्यू (My View)

अगर आप रेडमी 4 खरीदने का मन बना रहे हैं और बजट भी ज्यादा नही है तो 2 जीबी रैम वाले फोन की जगह 3 जीबी रैम वाला फोन खरीदें जिससे आपको आगे चलकर स्लो स्पीड की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावा इस फोन में 32 जीबी स्टोरेज भी मिलेगा जिसासे आपको अलग से मेमोरी कार्ड लगाने की जरूरत नही पड़ेगी।

कंपनी ने 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज की कीमत 6,999 रुपये, 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज की कीमत 8,999 रुपये और 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये रखी है। कंपनी इसे एमेजॉन के जरिये ऑनलाइन बेच रही है। अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो आपको जल्दी करनी होगी क्यूँकि अभी तक कंपनी ने जितनी बार इसे ऑनलाइन सेल किया है उतनी बार 8-10 मिनट में पूरा स्टॉक खत्म हो गया है।

आपको ये रिव्यू कैसा लगा इस बारे में हमे जरूर बताइयेगा और अगर आप इस फोन को यूज कर रहे हैं तो इसके एक्स्ट्रा फीचर्स या अगर कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो उसे भी कमेंट के जरिए जरूर बताइयेगा।

इसे भी पढें:

loading…


Leave a Reply