महिला विश्व कप: न्यूजीलैंड को रौंद कर सेमीफाइनल में पहुँची भारतीय महिलाएं


इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप में भारत ने न्यूजीलैंड को 186 रनों से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है। सेमीफाइनल 20 जूलाई को खेला जाएगा जहाँ भारतीय महिलाओं का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगा। भारत के पास ऑस्ट्रेलिया के द्वारा लीग मैचों की हार का बदला लेने का सुनहरा मौका होगा। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लीग मैचों में 8 विकेट की शिकस्त दी थी।


इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। भारत की शुरूआत एक बार फिर खराब रही और दोनो ओपनर पुनम राउत 4 रन (13 गेंद) तथा स्मृति मंधाना 13 रन (24 गेंद) जल्दी हीं पेवेलियन लौट गई जिससे भारत का स्कोर 2 विकेट पर 21 रन हो गया। उसके बाद कप्तान मिथाली राज 109 रन (123 गेंद, 11 चौका) और हरमनप्रीत कौर 60 रन (90 गेंद, 7 चौका) ने मिल कर 165 गेंदों में 132 रनों की साझेदारी की।

महिला विश्व कप
Image: ESPN Cricinfo

हरमनप्रीत कौर के आउट होने के बाद आयी वेदा कृष्णमूर्ती ने सिर्फ 45 गेंदों में आक्रामक 70 रन (7 चौका, 2 छक्का) बना कर टीम का स्कोर 50 ओवर में 7 विकेट पर 265 रन पहुँचा दिया। 266 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम कहीं से मुकाबले में नजर आई और एक-एक करके उनके विकेट लगातार गिरते रहे। राजेश्वरी गायकवाड़ की घातक गेंदबाजी के आगे किवी टीम ज्यादा देर तक टिक नही पायी और 25.3 ओवर में ही 79 रनों पर ऑल आउट हो गई। गायकवाड़ ने 7.3 में 1 मेडेन रखते हुए सिर्फ 15 रन देकर 5 विकेट लिए वहीं बेहतरीन शतक बनाकर टीम को संभालने वाली कप्तान मिताली राज को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया।

इसे भी पढें: Happy Birthday MSD: धोनी हुए 36 के, जानिए उनके बारे में कुछ मजेदार बातें

सेमीफाइनल में पहुँच चुकी भारतीय महिलाओं को दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से डर्बी में भिड़ना होगा जबकि पहला सेमीफाइनल 18 जूलाई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच ब्रिस्टल में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीम 23 जूलाई को लॉर्ड्स में फाइनल खेलेगी।



इसे भी पढें:



loading…



Leave a Reply