महिला विश्व कप का फाइनल आज, खिलाड़ियों को दें जीत की शुभकामनाएं


इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप में भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय महिलाएं दूसरी बार फाइनल में पहुँची हैं। इससे पहले भी मिताली राज की कप्तानी में ही भारत ने 2005 विश्व कप के फाइनल में जगह बनायी थी हालांकि उस मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 98 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

इस बार भारतीय महिलाएं आत्मविश्वास से भरी हुई हैं। उन्होने सेमीफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया था और विश्व कप के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को भी हरा चुकी हैं। इससे निश्चित तौर पर भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल बढेगा और वो फाइनल में एक बार फिर इंग्लैंड को हराने में कामयाब हो जाएंगी।

हेड टू हेड

महिला विश्व कप
Image Source: Google

जहाँ तक दोनों टीमों के बीच खेले गए मैचों का सवाल है तो अभी तक भारत और इंग्लैंड के बीच 62 मैच खेले गए हैं जिसमे इंग्लैंड की टीम भारत पर हावी रही है। इन 62 मैचों में इंग्लैंड को 34 मैचों में जीत मिली है वहीं भारत ने भी 26 मैचों में इंग्लैंड को धुल चटाया है जबकि 2 मैच रद्द हुए हैं।


भारतीय कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर बहुत अच्छी फॉर्म में है जबकि राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव और वेदा कृष्णमूर्ति भी अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को बाँधने में सफल रही हैं। हालांकि नेट प्रैक्टिस के दौरान हरमनप्रीत को कंधे में चोट लग गई थी लेकिन टीम प्रबंधन ने कहा है कि चोट ज्यादा बड़ी नही है और हरमन फाइनल में खेलेंगी।

विराट कोहली ने दी शुभकामनाएं


श्रीलंका दौरे पर गई भारत के पुरूष टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी महिला टीम को फाइनल के लिए एक विडियो के जरिए शुभकामनाएं दी हैं। इसके अलावा महेन्द्र सिंह धोनी, सचिन तेन्दुलकर, वीरेन्द्र सहवाग, सायना नेहवाल और बीसीसीआई ने भी भारतीय महिलाओं को फाइनल जीतने के लिए शुभकामनाएं दी हैं।


इंग्लैंड में यह बारिश का मौसम होने के कारण फाइनल में भी बारिश होने की संभावना है ऐसे में ओवरों में कटौती भी देखने को मिल सकती है। अगर बारिश ज्यादा हुई तो कल का रिजर्व डे भी रखा गया है जिससे फाइनल पूरा किया जा सके। लॉर्ड्स के पिच क्यूरेटर के अनुसार, पिच रनों से भरी हुई है और इस पर बड़े स्कोर बनने के पूरे आसार है वहीं दूसरी पारी में इससे गेंदबाजों विशेषकर स्पिनर्स के लिए भी मदद रहेगी।

यह मैच 23 जूलाई को भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3 बजे शुरू होगा। मिताली राज और उनकी टीम को फाइनल के लिए शुभकामनाएं। आप खेलो और अपना सर्वश्रेष्ठ दो।

इसे भी पढें:

loading…




Leave a Reply