वॉट्सऐप लाया नया फीचर, अब गलती से Send हुए मैसेज को कर सकेंगे Delete

अक्सर ऐसा होता है कि हमे किसी व्यक्ति को कोई Personal Message भेजना होता है और गलती से हम किसी दूसरे व्यक्ति को वो मैसेज भेज देते हैं जिस कारण कई बार अच्छा-खासा बवाल हो जाता है। आजकल वॉट्सऐप का जमाना है और WhatsApp पर चैटिंग करते वक्त ऐसी गलती लगभग हर किसी से कभी न कभी जरूर हुई होगी।

फेमिली ग्रुप में घटिया जोक्स या गर्लफ्रेंड की जगह उसके भाई को आई लव यू वाले मैसेज सेंड हो जाते थे जिससे अच्छी खासी खिंचाई हो जाती थी। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नही है क्योंकि अब वॉट्सऐप लाया है आपके लिए भेजे गए मैसेज को Delete करने वाला फीचर। इस फीचर के प्रयोग से आप सेंड मैसेज को 5 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते हैं।

भेजे गए मैसेज को डिलीट
Source

हालांकि इसमे एक समस्या है कि अगर आप सेँड मैसेज को डिलीट करेंगे तो आपको “This message was deleted” लिखा दिखेगा। इतना ही नही, Receiver को भी ये पता चल जाएगा कि आपने उसे कोई मैसेज भेजा था। हालांकि रिसीवर को ये कभी पता नही चलेगा कि आपने क्या मैसेज भेजा था। इस फीचर के जरिए आप टेक्स्ट मैसेजेस, फोटो और यहाँ तक कि वीडियो भी डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर की सबसे खास बात ये है कि अगर आपने सेंड किए हुए फोटो और वीडियो को डिलीट कर दिया तो ये रिसीवर के चैट बॉक्स से ही नही बल्कि गैलरी (अगर डाउनलोड हो गया है तो) से भी अपने आप डिलीट हो जाएगा।

इसे भी पढें: जियो इन्टरनेट की कम स्पीड से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान ट्रिक

वॉट्सऐप के इस फीचर का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अब ये फीचर एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध हो चुका है। इस फीचर का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपने वॉट्सऐप को Update करना होगा। अपडेट करने के बाद अब आप जब भी किसी को गलती से कोई मैसेज भेजेंगे तो उसे 5 मिनट के अंदर डिलीट कर सकेंगे। आइये जानते हैं Send Message को डिलीट करने के लिए आपको क्या करना होगा।

भेजे गए मैसेज को डिलीट करने का प्रोसेस

1) अगर आपने किसी को गलत मैसेज भेज दिया है तो घबराने की जरूरत नही है। आप तुरंत उस मैसेज को देर तक Press/Touch करते रहिए। ऐसा करने से ऊपर कई तरह के Option दिखेंगे जिसमे एक ऑप्शन Delete Button का भी होगा।

भेजे गए मैसेज को डिलीट

2) अब आप जैसे हीं डिलीट बटन को टच करेंगे तो तीन ऑप्शन दिखेंगे – “Delete For Me”, “Cancel”, और “Delete For Everyone”

भेजे गए मैसेज को डिलीट

3) अगर आप डिलीट फॉर मी चुनते हैं तो यह मैसेज सिर्फ आपके फोन से हीं डिलीट होगा लेकिन सामने वाले को वो मैसेज दिखेगा।

4) अगर आप Cancel सेलेक्ट करते हैं मैसेज कहीं से भी डिलीट नही होगा।

5) अगर आप डिलीट फॉर एवरीवन को सेलेक्ट करते हैं तो आपके साथ-साथ रिसीवर के तरफ से भी मैसेज डिलीट हो जाएगा।

हालांकि इस फीचर में एक प्रॉब्लम ये है कि अगर मैसेज रिसीव करने वाला व्यक्ति उस वक्त ऑनलाइन है तो वो आपके मैसेज डिलीट करने से पहले उसे पढ सकता है। ऐसे में मैसेज डिलीट करने का कोई फायदा नही रह जाएगा।

इसे भी पढें:

loading…

2 comments

    1. सही कहा आपने खुर्शीद भाई। अब चैटिंग के दौरान गलती से किसी और को मैसेज सेंड हो जाने पर ज्यादा डर नही रहेगा।

Leave a Reply