यदि पानी में गिर जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत कर लें ये काम

आजकल के सभी युवाओं में इन्टरनेट इस्तेमाल करने का ट्रेंड है और अपने इस जरूरत को पूरा करने के लिए सभी ने महंगे स्मार्टफोन खरीदना शुरू कर दिया है। लेकिन स्मार्टफोन हो या सस्ते सिंपल मोबाइल, ऐसा कई बार होता है कि हमारी एक छोटी सी गलती की वजह से ही वो पानी में गिर जाता है और फिर शौर्टिंग की वजह से खराब होकर बेकार हो जाता है।

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: अगर आपके घर में भी कूलर है तो इसे जरूर पढें।

यदि वो स्मार्टफोन गारंटी पीरियड में भी हो तो कंपनी ऐसी समस्या आने पर गारंटी को रिजेक्ट कर देती है और तब इसमें होने वाला पूरा खर्च उपभोक्ताओं को ही उठाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं तो जिसका इस्तेमाल करके पानी में गिरने के बाद भी आप अपने मोबाइल और स्मार्टफोन को ज्यादा नुकसान होने से बचा सकते हैं।

स्मार्टफोन के पानी में गिर जाने के बाद क्या करें?

जब भी मोबाइल या स्मार्टफोन पानी में गिरता है तो वो शॉर्ट होकर खराब हो जाता है ये ये लगभग सभी लोगों की सोच होगी लेकिन क्या आपने ये कभी भी सोचा है कि इस स्थिति में उसके खराब होने की वजह क्या है? इसकी एकमात्र वजह है पानी में गिर जाने के बाद भी उसे लगातार सप्लाई मिलते ही रहना। दरअसल कोई भी स्मार्टफोन तभी शॉर्ट होता है जब उसमें सप्लाई के रूप में बैटरी लगा हुआ होता है।

Smartphone in battery
Image Source :- Google

जब भी कभी आपका मोबाइल या स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो उसे पानी से निकालने के बाद सबसे पहला काम उससे उसके बैटरी को निकालने का करें। जितनी जल्दी आप उससे बैटरी को निकाल देंगे उसके शॉर्ट होने की प्रक्रिया उसी समय से रूक जाएगी और जितना नुकसान हो चुका होगा उससे ज्यादा होने की सम्भावना ही ख़त्म हो जाएगी।


इसे भी पढ़ें: अगर आप भी मोबाईल में पैटर्न लॉक लगा कर रखते हैं तो ये जरूर पढें।

इसके बाद कोई भी मोबाइल मैकेनिक एक छोटी सी प्रक्रिया के दौरान ही उसे रिपेयर कर पाने में सफल हो जायेंगे जिससे आपको बडा नुकसान होने से बच जायेगा और आपका स्मार्टफोन फिर से सही से अपना काम करने लगेगा। लेकिन यदि पानी में गिरने के बाद भी आप अपने स्मार्टफोन के बैटरी को उसी में ही लगा रहने देंगे तो इस बात की बहुत संभावना है कि वो पूरी तरह से शॉर्ट होकर बिल्कुल ही बेकार हो जाए और उसे खरीदने में लगाया गया आपका पैसा डूब जाए।



इन न्यूज़ को भी पढ़ें :-

• लांच हुआ वन प्लस 5, जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशन और रिव्यू हिन्दी में

• यदि आपकी भी याददाश्त है कमजोर तो जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

• स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी इन सुरक्षा के बारे में जरूर जान लें


• BSNL ने मारा चौका और उड़ा दी जियो की नींद, जानें इसके बेहतरीन डाटा प्लान के बारे में

• पढिए Xiaomi Redmi 4 के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और रिव्यू हिन्दी में

loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *