Happy Birthday Virat: विराट कोहली का जीवन परिचय


Happy Birthday Virat Kohli


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज दुनिया भर में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मशहूर हो चुके हैं। उनके आगे गेंदबाजी करते वक्त गेंदबाज भी सहम जाता है। लगातार रन और शतक बनाने के कारण उन्हे रन मशीन भी कहा जाने लगा है। बहुत कम समय में उन्होने शतकों का अंबार लगा दिया है और जल्दी हीं वो सचिन तेन्दुलकर के रनों और शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे।

विराट कोहली की जीवनी

Happy Birthday Virat
Source

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली बचपन से हीं क्रिकेट खेलने के शौकीन रहे हैं। विराट के क्रिकेट कौशल को देखते हुए उनके पिता ने कोहली को दिल्ली क्रिकेट अकेडमी में दाखिला करा दिया जहाँ उनके जीवन के पहले कोच राजकुमार शर्मा जी मिले। उनकी देख-रेख में विराट ने क्रिकेट कई बेहतरीन शॉट्स लगाना सीखा। विराट का निकनेम चीकू भी उनके कोच का दिया हुआ है।


हालांकि कोहली ने 12वी के बाद पढाई छोड़ दी और फिर कभी कॉलेज भी नही गए लेकिन उन्होने क्रिकेट को हीं अपना करियर मानकर उसमे भरपूर समय देने लगे। दिल्ली की तरफ से रणजी मैच खेलते वक्त उन्हे उनके पिता के निधन की सूचना मिली लेकिन अपनी टीम को सुरक्षित करने के लिए उनका क्रीज पर टिके रहना भी जरूरी था। तब विराट ने अपनी पूरी पारी खेलकर अपनी टीम को सुरक्षित स्थिति में पहुँचाया और तब अपने पिता के अंतिम संस्कार में गए।

इसे भी पढें: बर्थडे स्पेशल: जानिए वीरेन्द्र सहवाग से जुड़ी कुछ रोचक बातें

खेल के प्रति उनके इस समर्पण ने हीं आज उन्हे इतने बड़े स्तर पर पहुँचाया है। 2008 में अंडर 19 टीम की कप्तानी संभालते हुए विराट ने भारत को विश्वविजेता बनाया। उसी साल उन्होने भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया। कोहली ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका और उसके बाद उन्होने पीछे मुड़कर नही देखा।

विराट कोहली 2011 के विश्वकप विजेता टीम में भी शामिल थे। 2014 में धोनी के अनफिट होने पर उन्हे टेस्ट में कप्तानी सौंपी गई। बाद में वो वनडे और टेस्ट में नियमित कप्तान बन गए। अपनी कप्तानी में कोहली ने टीम को हर जगह जीत दिलाई और भारत को फिर से टेस्ट मे नम्बर वन रैंकिंग पर पहुँचाया।

विराट कोहली का आईपीएल करियर

Happy Birthday Virat
Source

कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते हैं। 2008 से लेकर अब तक कोहली बैंगलोर की टीम के कप्तान बने हुए हैं। आईपीएल में भी उनका बल्ला लगातार रन उगलता है। आईपीएल में कोहली 5000 से भी अधिक रन बना चुके हैं जिसमे 4 शतक और 34 अर्धशतक शामिल है। उन्होने अपनी कप्तानी में 3 बार अपनी टीम को फाइनल तक ले गए लेकिन उसे विजेता बनाने में असफल रहे।


विराट कोहली के रिकॉर्ड

कोहली बहुत हीं आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं। दबाव में रन बनाना उन्हे अच्छा लगाता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने अब तक 5000 से ज्यादा रन और 19 शतक बनाए हैं। उनके 19 शतक में से 17 शतक से भारत को जीत मिली है। कोहली को 25 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला है और सबसे खास बात ये है कि उन्होने ये सभी अवार्ड्स लक्ष्य का पीछा करते हुए हासिल किया है।

विराट कोहली के शतक और रन

Happy Birthday Virat
Source

रनमशीन के नाम से मशहूर विराट ने 60 टेस्ट मैचों में 17 शतक और 14 अर्धशतक के साथ 4658 रन बनाए हैं। जबकि 202 एकदिवसीय मैचों की 194 पारियों में वो 9030 रन बना चुके हैं जिसमे उनके 32 शतक और 45 अर्धशतक शामिल है। इतना हीं नही, उन्होने 54 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की 50 पारियों में 1943 रन बनाए हैं जिसमे 18 अर्धशतक शामिल है।

विराट कोहली को भविष्य का सचिन तेन्दुलकर कहा जाता है और ऐसा माना जाता है कि वो सचिन के सारे रिकॉर्ड्स को तोड़ेंगे। हम सभी को भी ये उम्मीद है कि वो न सिर्फ सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ेंगे बल्कि अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को नई ऊँचाई पर पहुँचाएंगे।

इसे भी पढें:

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *