6 Useful Whatsapp Tricks जो आप नहीं जानते होंगे

Instant Messaging की दुनिया में अनेकों app है लेकिन उन सब में कोई भी Whatsapp की top position नहीं छीन पाया है और अपने इस position को बरकरार रखना whatsapp को बखूबी आता है। और इसीलिए वह अपने users के लिए नए-नए Whatsapp Tricks या Whatsapp feature लाता रहता है लेकिन जानकारी न होने की वजह से हम इनका लाभ नहीं उठा पाते है। आज मैं आप को कुछ ऐसी ही whatsapp tricks और features के बारें में जानकारी दूंगा जिससे Whatsapp और अधिक user friendly हो जाएगा।

Useful Whatsapp Tricks
Source

Uninstall किए बिना number बदलें

Whatsapp पर app uninstall किए बिना number बदला जा सकता है। Number बदलने के बाद whatsapp group में इसकी जानकारी पहुँच जाती है। Whatsapp पर number switch करने के लिए screen के ऊपर दिए गए तीन बिन्दुओं पर टैप करें। यहाँ setting > account >change my number के विकल्प पर टैप करें। इसके बाद यहाँ पुराना number submit करें और इसके बाद नीचे वाले box में नया number जोड़ें। आप के नए number पर एक verification code आएगा। इसे submit करते ही new number Whatsapp profile से जुड़ जाएगा।

हर user के लिए लगाएं अलग रिंगटोन और notification light

इसके जरिए आप अलग – अलग व्यक्तियों के लिए notification का sound बदल सकते है्। Custom notification का इस्तेमाल करने के लिए whatsapp पर किसी भी व्यक्ति के profile photo पर click करे। उसके बाद photo के नीचे दिए ‘ i ’ icon पर click करें। यहाँ custom notification का विकल्प दिया है। custom notification के विकल्प पर टैप करके आप अलग से ringtone set कर सकते हैं।

इसे भी पढें: वॉट्सऐप लाया नया फीचर, अब गलती से Send हुए मैसेज को कर सकेंगे Delete

आप custom notification के जरिए अलग – अलग लोगों के लिए notification light का रंग भी बदल सकते है जैसे कि अगर आप का कोई खास दोस्त massage करता है तो उसकी notification की light नीला रंग की कर सकते है। आप चाहे तो हर व्यक्ति के notification की light का रंग बदल सकते है। Light का option आप को notification के अन्दर ही मिल जायेगा। यहाँ आप को सात रंग मिलेंगे आप अपनी पंसद का रंग चुन सकते है।

256 लोगों में से किसने आप का massage पढ़ा

एक group में 256 लोग होते है | इनमे से किसने आप का massage पढ़ा और किसने नहीं पढ़ा यह जानने के लिए आप ग्रुप में अपने द्वारा भेजे गए massage को सलेक्ट करें और ऊपर दिए गए ‘ i ’ button पर टच करें। इसे टच करते ही आप को यह पता चल जायेगा कि group में किस-किसने आप का massage पढ़ा।



Group के सभी photo एक साथ देखें

कभी – कभी व्यस्तता की वजह से हम whatsapp group में आए तस्वीरों को देखने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते तो इसके लिए whatsapp ने user के लिए group media का विकल्प दिया है। इसके लिए group के दाहिने ओर मौजूद तीन dots के विकल्प पर click कर group media पर जाएं। यहाँ पर आप को group के सभी फोटो एक साथ मिल जाएंगे।

Group chat में खास user को करें tag

Facebook और twitter की तरह whatsapp पर भी आप group chat में किसी व्यक्ति की खास बात पर उसे tag करके सवाल पूछ सकते है और प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। इसके लिए आप ‘@’ type करें। @ type करते ही एक मेन्यु बार खुलेगा आप वहां से उस व्यक्ति का नाम चुन लें जिससे कुछ पूछना हो या फिर कोई जबाब देना हो। massage में @ का चिन्ह हल्के स्लेटी, संबंधित व्यक्ति का नाम नीले और बाकी text काले रंग में लिख कर आते है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी, इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताएं। हमारे इसी तरह के पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब करना न भूलें।

इसे भी पढें:


Leave a Reply