सावधान! यदि आपको भी बार-बार आता है पैशाब तो हो सकता है ये गंभीर रोग


जब भी हम भोजन करते हैं तो उसमें पोषक तत्त्वों के साथ ही हानिकारक पदार्थ भी शामिल होते हैं। लेकिन हमारे शरीर की संरचना ऐसी होती है कि वो सिर्फ पोषक तत्त्वों को को ही संचित करके रखता है और बाकि के सभी हानिकारक और अनुपयोगी पदार्थ को निकासी द्वार से बाहर कर देता है। जब शरीर में ऐसे पदार्थ की मात्र ज्यादा हो जाती है तब हमें पैशाब का आभास होता है। ऐसे में जब भी कभी पेशाब वाली जलन हो तो बिना देर किये तुरंत ही टॉयलेट चले जाना चाहिए।

Toilet for do out
Image Source :- Google

हालांकि एक सामान्य मनुष्य को दिन में 3-4 बार पैशाब आये तो ये नॉर्मल माना जाता है लेकिन यदि किसी को इससे ज्यादा बार पैशाब हो तो यहाँ उन्हें सतर्क होने की जरूरत है। चिकित्सकों की मानें तो बार-बार पैशाब आने के बहुत ही वजह हो सकते हैं और उनमें से बहुत सारे तो एकदम गंभीर भी हो सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं कि ऐसे में किन-किन बीमारियों की संभावना रहती है।

1) मूत्राशय के कैंसर की वजह से भी बार-बार आ सकता है पैशाब

ये एक ऐसी बीमारी है जिससे ग्रसित इंसान को बार-बार पैशाब होने के साथ-ही-साथ तेज दर्द भी हो सकता है और ब्लड भी आ सकता है। यदि इस तरह की कोई भी समस्या आपके साथ हो तो बिना देरी किये तुरंत ही चिकित्सक से मिलें और जांच करवाएं।

2) मानसिक समस्या के वजह से भी बार-बार आ सकता है पैशाब

यदि आप किसी तरह के मानसिक अवसाद या समस्या से ग्रसित होंगे तो ऐसे में भी ये समस्या आ सकती है। इतना ही नहीं, इस हालत में पैशाब करते समय तेज जलन भी हो सकती है। इसलिए हमेशा मानसिक अवसाद को दूर करने की कोशिश करें और रोजाना रात में 6-8 घंटे का नींद जरूर लें।


Girl in Depression
Image Source :- Google

3) बार-बार पैशाब आने की एक वजह मधुमेह भी हो सकता है

जब भी किसी को मधुमेह की शिकायत होती है तब उसके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा हो जाता है। तो ऐसे में हमारा शरीर उस अतिरिक्त ग्लूकोज को मूत्रमार्ग से भी बाहर निकालने का प्रयत्न करता है जो कि दिनभर चलता रहता है। इसलिए इस वजह से भी ऐसी समस्या आती है जिसका पता चलते ही तुरंत चिकित्सकों से संपर्क करें।


4) प्रोस्टेट ग्रंथि के बढ़ जाने से हो सकती है पैशाब सम्बंधित समस्या

यदि पेशाब करते समय आपको कठिनाई महसूस हो और जोर लगाने पर भी सही से न हो और राहत महसूस न हो तो इसकी एक वजह प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ जाना भी हो सकता है। जब भी प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ता है तब मूत्रमार्ग पकर वो दबाव डालता है जिससे मार्ग जाम होने लगता है और सही से निष्कासन नहीं होने की वजह से बार-बार पेशाब आता है। इसलिए समय रहते चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• विश्व योग दिवस: पीएम ने किया योग, कहा फ्री हेल्थ इंश्योरेंस है योग


• यदि आपकी भी याददाश्त है कमजोर तो जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

• स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी इन सुरक्षा के बारे में जरूर जान लें

• यदि आप भी ओवरटाइम करते हैं तो इससे होने वाले इन नुकसान के बारे में जरूर जान लें


• आम खाने का भरपूर मजा लें, लेकिन इन सावधानियों को ध्यान में रखकर


loading…




Leave a Reply