ट्रेन का हर हॉर्न देता है एक सिग्नल, जानिए ट्रेन में बजने वाले इन 11 हॉर्न का मतलब

रेलवे स्टेशन जाने पर या रेलवे क्रॉसिंग से ट्रेन गुजरते वक्त आपने ट्रेन के हॉर्न की आवाज तो जरूर सुनी होगी लेकिन आपने कभी भी हॉर्न की आवाजों पर ज्यादा ध्यान नही दिया होगा। मगर क्या आपको पता है कि ट्रेन का हॉर्न सिर्फ ट्रेन के आने या जाने के लिए ही नहीं बजाया जाता है बल्कि इसके कई मतलब भी होते हैं। आइये आज भारतीय रेल के 11 हॉर्न के बारे में जानते हैं-

एक छोटा हॉर्न
Source

1) एक छोटा हॉर्न:- अगर ट्रेन एक छोटा हॉर्न बजाती है तो इसका मतलब होता है कि ट्रेन यार्ड में धुलाई और सफाई के लिए जाने को तैयार है जहां से अपनी अगली यात्रा पर रवाना होगी।

2) दो छोटे हॉर्न:- इसका मतलब होता है कि ट्रेन यात्रा के लिए तैयार है। मोटरमैन इसके जरिए गार्ड को संकेत देता है कि वह ट्रेन को यात्रा शुरू करने के लिए रेलवे सिगनल दे।

3) तीन छोटे हॉर्न:- ट्रेन ड्राइवर/मोटरमैन तीन छोटे हॉर्न का उपयोग बहुत हीं कम करता है। इसका मतलब होता है कि मोटरमैन का मोटर से कंट्रोल खत्म हो गया है और गार्ड वैक्यूम ब्रेक को तुरंत खींचे।

इसे भी पढें: क्या आप जानते हैं ट्रेन के आखिरी बोगी पर लिखे ‘X’ के निशान का मतलब

4) चार छोटे हॉर्न:- यह ट्रेन में तकनीकी खराबी का संकेत है और इसका मतलब ट्रेन आगे नहीं जाएगी।

5) एक लंबा और एक छोटा हॉर्न:- इसका मतलब होता है कि मोटरमैन इंजन को शुरू करने से पहले गार्ड को ब्रेक पाइप सिस्टम सेट करने के लिए सिगनल दे रहा है।

6) दो लंबे और दो छोटे हॉर्न:- इसका मतलब मोटरमैन गार्ड को इंजन का कंट्रोल लेने के लिए संकेत दे रहा है।

7) लगातार बजने वाला हॉर्न:- जब भी कोई इंजन लगातार हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब होता है कि ट्रेन स्टेशन पर रुकेगी नहीं। ये यात्रियों के लिए होता है ताकि वे जान सके कि ट्रेन इस स्टेशन पर रुकेगी नहीं।


8) दो बार रुककर हॉर्न:- ये हॉर्न रेलवे क्रॉसिंग के पास बजाया जाता है ताकि वहां खड़े लोगों को संकेत मिले और वे रेलवे लाइन से दूर हट जाए।

9) दो लंबे और एक छोटा हॉर्न:- जब ट्रेन ट्रैक बदल रही होती है तब दो लंबे और एक छोटा हॉर्न का प्रयोग होता है।


10) दो छोटे और एक लंबा हॉर्न:- इसका मतलब होता है कि किसी यात्री ने चेन खींची है या गार्ड ने वैक्यूम ब्रेक खींचा है।

11) छह बार छोटे हॉर्न:- इसका मतलब होता है कि ट्रेन किसी मुसीबत में फंस गई है।


अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:

loading…


Source: NBT

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *