IPL में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज

आईपीएल 11 शुरू होने वाला है। पिछले सभी IPL में रोज नये-नये रिकॉर्ड्स बन रहे थे और पूराने रिकॉर्ड धाराशायी हो रहे थे। आईपीएल 10 में केकेआर के सुनील नारायण ने एक ऐसे रिकॉर्ड की बराबरी की थी जहां तक पहुँचना किसी गेंदबाज के लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होने सबसे तेज अर्धशतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की है। आइये जानते हैं आईपीएल के 10वें सीजन तक 10 सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों का नाम-

IPL
Source

1) के एल राहुल – आईपीएल 2018 के दूसरे मैच में किंग्स इलेवन की तरफ से खेलते हुए के एल राहुल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों में आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक ठोंक दिया। अपनी 51 रनों की पारी के दौरान उन्होने 4 छक्के और 6 चौके लगाए।

2) युसुफ पठान – आईपीएल के इतिहास में सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड युसुफ पठान के नाम है। हालांकि अब सुनील नारायण ने भी उनसे यह रिकॉर्ड साझा कर लिया है। युसुफ ने यह रिकॉर्ड 2014 में बनाया था। तब उन्होने Sunrisers Hyderabad के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 15 गेंद में 50 रन ठोक दिया था और आईपीएल में सबसे कम गेंदों पर अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

3) सुनील नारायन – युसुफ पठान का रिकॉर्ड 3 साल तक कायम रहा लेकिन 7 मई 2017 को RCB के खिलाफ खेले गए मैच में सुनील नारायन ने भी 15 गेंद में 50 रन बनाकर पठान के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इस तरह अब पठान और सुनील के नाम संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है।

4) सुरेश रैना – सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में Suresh Raina नम्बर 3 पर विराजमान हैं। रैना ने भी यह कारनामा 2014 किया था। तब वो चेन्नै सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते हुए सिर्फ 16 रन में ताबड़तोड़ 50 रन बनाए थे।

5) क्रिस गेल – सबसे तेज अर्धशतक की बात हो और उसमे क्रिस गेल का नाम न हो ऐसा तो हो ही नही सकता। वेस्ट इंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल ने 2013 में Pune Warriors के खिलाफ 17 गेंद में 50 रन बनाए थे।

6) एडम गिलक्रिस्ट – सन्यास से पहले हमेशा आस्ट्रेलिया को धुआंधार शुरूआत दिलाने वाले एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में भी अपना जलवा दिखाया था। IPL के 2009 सीजन में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 17 गेंद में 50 रन बना दिए थे।

इसे भी पढें: यादें: लोटा लेकर बाथरूम जाता था भारतीय क्रिकेट टीम का यह स्टार खिलाड़ी

7) क्रिस मौरिस – आईपीएल में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए क्रिस मौरिस ने भी 2016 के सीजन में सिर्फ 17 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कारनामा किया था।

IPL
Source

8) कीरेन पोलार्ड – Mumbai Indians की तरफ से खेलने वाले कीरेन पोलार्ड अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर मैच का परिणाम बदल देने में माहिर हैं। आईपीएल 2016 में ही पोलार्ड भी सिर्फ 17 गेंदों में 50 रन बनाने का कारनाम कर चुके हैं। यह रिकॉर्ड उन्होने केकेआर के खिलाफ बनाया था।


9) सुनील नारायन – केकेआर की तरफ से सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे सुनील नरैन ने 8 अप्रैल 2018 को आरसीबी के खिलाफ सिर्फ 17 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया। इस दौरान नरैन ने 5 छक्के और 4 चौके भी लगाए। हालांकि 50 रन पूरा करते ही वो आउट भी हो गए लेकिन अपनी टीम को जीत की राह पर डाल दिया।

10) क्रिस लिन – क्रिस लिन ने कोलकाता नाईट रायडर्स की तरफ से गुजरात लायंस के खिलाफ सिर्फ 19 गेंदों में अपना 50 रन पूरा किया था। 7 अप्रैल 2017 को खेले गए मैच में क्रिस ने 8 छक्के और 6 चौके सहित कुल 93 रन बनाए थे।

ये सभी आंकड़े आईपीएल 11 के 24 अप्रैल तक के हैं और आईपीएल के आगे बढ़ने के साथ-साथ इस रिकॉर्ड में फेरबदल होने की पूरी संभावना है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस लिस्ट में कौन सा अगला बल्लेबाज अपनी जगह बनाता है।



इसे भी पढें: