यदि आपकी भी याददाश्त है कमजोर तो जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स


आजकल के युवाओं की जीवनशैली इतनी बेतरतीब हो चुकी है कि कोई काम करने का उनका कोई ढंग ही नहीं होता है। उनके छोटे से जिन्दगी  में इतने सारे काम भरे-पड़े होते हैं कि कभी-कभी तो खाने-पीने तक का टाइम भी नहीं मिल पाता है। दिमाग में कामकाज का इतना सारा प्रेशर होता है कि धीरे-धीरे उनकी याददाश्त कमजोर होने लग जाती है और फिर एक समय ऐसा आता है जब वो कोई भी काम ढंग से कर ही नहीं पाते हैं। हालांकि इस बीमारी से आजकल कोई भी बचे हुए नहीं है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप न सिर्फ अपनी याददाश्त को ठोस बना सकते हैं बल्कि अपनी मेमोरी क्षमता भी बढ़ा सकते हैं।

Memory speed up formula for best life
Image Source :- Google

याददाश्त और मेमोरी क्षमता को कैसे बढाया जा सकता है?

1) बिना मेहनत और बिना काम किये किसी को कुछ भी हासिल नहीं होता। जीने के लिए काम करना बहुत ही जरूरी होता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि काम करने के चक्कर में आप आराम करना छोड़ दें। अच्छी याददाश्त के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे का नींद जरूर लें।

हमारे ये न्यूज़ भी जरूर पढ़ें: यदि आप भी ओवरटाइम करते हैं तो इससे होने वाले इन नुकसान के बारे में जरूर जान लें

2) दिनभर काम करते रहने में कोई भी बुराई नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं हुआ न कि आप अपने शरीर को भूल जाएँ। अच्छी याददाश्त और मेमोरी क्षमता के लिए रोज सुबह के सुद्ध वातावरण में कम-से-कम आधे घनते का एक्सरसाइज़ जरूर करें।

Take exercise for increase memory power
Image Source :- Google

3) याददाश्त के कमजोर होने की एक सबसे बड़ी वजह होती है खान-पान में अनियमितता। अपने भोजन में हरी सब्जियों और फलों का सेवन ज्यादा करें और फ़ास्ट-फ़ूड को कम-से-कम खाने की कोशिश करें। साथ ही रोजाना कम-से-कंम 1 लीटर दूध जरूर पियें।

Best fruits and milk
Image Source :- Google

4) यदि आप अपने रुचि से बाहर का काम करेंगे तो ऐसे में आपके याददाश्त के कमजोर की संभावना बहुत ही बढ़ जाती है। वही काम करें जिसमें आपकी रुचि हो और जिसे आप अच्छे से कर सकते हैं।


हमारे इस न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें: आम खाने का भरपूर मजा लें, लेकिन इन सावधानियों को ध्यान में रखकर

5) महीने में कम-से-कम 2 बार मांस-मछली जरूर खाएं। इससे आपकी याददाश्त तेज होती है और मेमोरी क्षमता बढती है।



6) आजकल याददाश्त के कमजोर होने की सबसे बड़ी वजह स्मार्टफोन को भी माना जा रहां है। यदि आप दिन में 2 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन पर समय बिताते हैं तो आज से ही अपने इस आदत को सुधार लें।

हमारे इन न्यूज़ को भी पढना न भूलें :-

• स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी इन सुरक्षा के बारे में जरूर जान लें

• BSNL ने मारा चौका और उड़ा दी जियो की नींद, जानें इसके बेहतरीन डाटा प्लान के बारे में

• OMG! तो ये है मिथुन चक्रवर्ती के जीवन की असली सच्चाई



• लीची के इतने सारे चमत्कारी फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

• पीपल के पेड़ की इस खूबियों के बारे में जानकर चौंक जायेंगे आप

loading…



Leave a Reply