Video: देखिये स्कूल में मोबाइल फोन ले जाने पर चीन में छात्रों को कैसी सजा दी जाती है

भारत ही नहीं पूरे दुनियाभर के बहुत सारे स्कूल में छात्रों को मोबाइल या स्मार्टफोन ले जाना प्रतिबंधित होता है और मैट्रिक तक के छात्रों के लिए तो इस प्रतिबन्ध का ख़ास ध्यान रखा जाता है। ऐसा नहीं है कि स्कूल वालों को इन बच्चों से जलन होती है बल्कि वो ऐसा नियम उनके बेहतर भविष्य के लिए ही बनाते हैं क्योंकि यदि बच्चों को ऐसी इजाजत दे दिया जाए तो ये जाहिर-सी बात है कि वे पढने-लिखने में पिछड़ जायेंगे।

जानिये स्कूल में स्मार्टफोन ले जाने पर चीन के छात्रों के साथ क्या हुआ?

स्कूलों में इस प्रतिबन्ध के बावजूद भी कुछ जिद्दी टाइप के बच्चे चोरी-छुपे ऐसे उपकरण ले जाने में सफल भी हो जाते हैं और ऐसा करके वो अपने आप को 30 मार खां समझने लगते हैं। लेकिन हाल में चीन में एक ऐसी घटना हुई हैं जिसने इस तरह के छात्रों को हिलाकर रख दिया। दरअसल चीन के एक स्कूल के कुछ छात्रों ने जब स्कूल के नियमों को तोड़ते हुए वहां मोबाइल फ़ोन ले गए तो एक शिक्षक की नजर उसपर पड़ गयी।


Teacher in class
Image Source :- Google

इसके बाद फिर क्या था! टीचर ने जब तलाशी ली तो कुछ और छात्रों के पास से भी स्मार्टफोन बरामद हुए। फिर इसके बाद स्कूल प्रशासन ने वैसे बच्चों को सबक सिखाने के उद्देश्य से सभी स्मार्टफोन को को इकट्ठा किया और सभी को पानी में डुबो दिया। फिर इसके बाद तो उन्होंने हद ही कर दिया जिससे सभी बच्चे बुरी तरह से सहम गए। दरअसल स्कूल प्रशासन ने न सिर्फ मोबाइल को पानी में भिगो दिया बल्कि एक-एक करके सभी को हथौड़े से चूर-चूर कर दिया।

 


उनके ऐसा करने से वो सभी बच्चे शायद अपने अभिभावक के साथ होने वाले गृहयुद्ध की कल्पना कर बहुत ही बुरी तरह से सहम गए। हालांकि स्कूल प्रशासन के पास बच्चों को सबक सिखाने के लिए और भी बहुत सारे विकल्प थे जिससे इन बच्चों को अनुशासित किया जा सकता था लेकिन पता नहीं ऐसा अजीबोगरीब आईडिया उन्हें कहाँ से सूझ गया।


इसे भी पढें:

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *