Video: जब बीयर के केन में फँसा सांप का मुँह, उसके बाद जो हुआ वह….


सांपों से सबको डर लगता है। कहीं दिख जाएं, तो सिट्टी-पिट्टी गुल कर देते हैं। ये फुर्तीले और जहरीले भी होते हैं। कई बार तो इनके कारण जान की आफत तक बन जाती है। लेकिन अगर सांप की जान पर ही बन आए? सोचिए तब क्या होगा। कौन अपनी हिम्मत दिखाएगा और उसे बचाएगा।




हाल ही में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला मध्य प्रदेश के बुरहानपुर शहर में। यहां पर एक सांप ने अपना मुंह बीयर के कैन में फंसा लिया। हुआ यूं था कि यह सांप झाड़ियों के पास था, जहां कुछ कैन पड़े हुए थे। वहीं से गुजरते हुए एक कैन में अपना मुंह गलती से फंसा बैठा। उसको लगा की शायद यह कोई बिल है लेकिन मुंह अंदर जाते ही गर्दन के पास वह कैन फंस जाता है।

कैन
Source

इसे देखकर कुछ लोगों ने इसका वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। हालांकि सोशल मीडिया में रोजाना कई प्रकार की घटनाएं सामने आती है। इनमें से कुछ ऐसी घटना होती है जो मीडिया में बहुत तेजी से फैल जाती है। जिसे देखकर हर कोई उसे आगे बढाता चला जाता है। उसी तरह सांप का ये वीडियो भी काफी धूम मचा रहा है और लोगों द्वारा शेयर किया जा रहा है।




इसे भी पढें: Snake Island Brazil: धरती का नागलोक जहाँ चलती है जहरीले नागों की सत्ता

दरअसल लोगों द्वारा खेतों में शराब व कोल्ड ड्रिंक्स पीकर खाली कैन फेंक देने के कारण ये खाली कैन अब जीवों के लिए मुसीबत का सबब बनते जा रहे हैं। ऐसा हीं इस सांप के मामले में भी हुआ। वीडियों में आप देख सकते हैं कि कैसे अपने को उस कैन से बाहर निकालने के लिए सांप कोशिश कर रहा है लेकिन वो अपने को निकालने में नाकाम हो रहा है। हालांकि मौके पर मौजूद किसी ने भी उस सांप का मुंह निकालने कि हिम्मत नहीं दिखाई।

धीरे-धीरे वो सांप बाद में वापस झाड़ियों में चला गया। उसके बाद क्या हुआ ये उस वीडियो में नही है। लेकिन एक बार फिर ये बात साबित हो गई कि हम इंसानों द्वारा फैलाये गए कचरे का शिकार जंगली जीव-जंतु भी होने लगे हैं। इसलिए हमारा ये कर्तव्य बनता है कि हम अपने आस-पास के वातावरण को साफ रखें और कोई भी खाली बोतल या कैन या किसी भी तरह का कचरा हमेशा कचरा पेटी में हीं डालें, इधर-उधर न फेंकें। ऐसा करके हम महात्मा गांधी के सपने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू किए स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दे सकेंगे।



इसे भी पढें:

loading…




Leave a Reply