स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी इन सुरक्षा के बारे में जरूर जान लें

हमारी टेक्नोलॉजी इतनी तरक्की कर चुकी है कि अब इन सब के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। लेकिन जहाँ इस टेक्नोलॉजी ने हमें इतना कुछ दिया है वहीँ दूसरी तरफ इसके हद से ज्यादा और गलत इस्तेमाल की वजह से बहुत सारे दुष्परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। आजकल बहुत तेजी से उन्नत हुए हमारे स्मार्टफोन के साथ भी ऐसे ही कुछ परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमारे स्वास्थ्य को क्या खतरा है?

हमारे जीवन में आजकल स्मार्टफोन के इतने महत्त्व बढ़ गए हैं कि इसके बिना अब जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल सा लगता है। यदि एक पल के लिए ये हमसे दूर हो जाए तो लगता है कि जैसे किसी ने हमारे शरीर से हमारी जान निकालकर रख दी हो। कोई दिन ऐसा नहीं होगा जिस दिन लोग फेसबुक और व्हात्सप्प का इस्तेमाल न करते हों।

Girl using smartphone at tea time
Image Source :- Google

हालांकि समय के साथ-साथ खुद भी हाईटेक होने में कोई बुराई नहीं है लेकिन उसके लिए पहले सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी जरूर होनी चाहिए। यदि आप दिनभर में 2 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन या किसी भी तरह के एलसीडी स्क्रीन से जुड़े रहते हैं तो तो ऐसे में आपको अपने आँखों के प्रति गंभीर होने की जरूरत है। यदि कभीं भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय आपके आँखों में दर्द का अनुभव हो या किसी भी तरह से आँखों में किसी तरह की कमजोरी का अनुभव हो तो बिना देरी किये आप किसी अच्छे नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

हमारे इस न्यूज़ को जरूर पढ़ें: यदि आप भी ओवरटाइम करते हैं तो इससे होने वाले इन नुकसान के बारे में जरूर जान लें

ये तो तय है कि स्मार्टफोन को तो अब छोड़ा जा सकता है नहीं इसलिए ये आपके लिए सही रहेगा कि समय रहते आप अपने स्वस्थ्य के प्रति गंभीर हो जाएँ और अपने आप को भविष्य के किसी गंभीर रोगों से प्रोटेक्ट कर लें। अपनी इसी सुरक्षा के तहत आप विशेषज्ञ से अपनी आँखों की जाँच करवाकर एक उचित चश्मा जरूर बनवा लें जिससे स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय आपके आँखों की सुरक्षा हो सके। इसके बावजूद भी आप हमारे इन ट्रिक्स को आजमाकर अपनी आँखों को बेहतर सुरक्षा दे सकते हैं।

Use smartphone with spectacles
Image Source :- Google

इस न्यूज़ को भी पढ़ें: चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में भारत को हराकर पाकिस्तान बना पहली बार चैंपियन

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते किन बातों का ध्यान रखें?

1) स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय नेत्र विशेषज्ञ द्वारा उपलब्ध कराये गए चश्मे को पहनना बिल्कुल भी न भूलें।

2) कोशिश करें कि लगातार एक घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करें।

3) हरेक घंटे के इस्तेमाल के बाद कम-से-कम 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें और इस बीच अपने आँखों पर ठन्डे पानी के छींटे जरूर मारें।

4) खाना खाने के एक घंटे बाद तक स्मार्टफोन का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें, इससे आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी दूसरी समस्याएँ भी हो सकती हैं।


5) स्मार्टफोन या किसी भी एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल हमेशा ही कुर्सी पर सही तरीके से बैठकर करें, सो कर इनके इस्तेमाल करने से आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

6) कोशिश करें कि इस्तेमाल किये जाने वाले स्मार्टफोन हमेशा आपके आँखों के समानांतर रहे। इसे इस लेवल पर रखें कि आपको सर नीचे करके उसे न देखना पड़े। इसके इस्तेमाल के समय आपका सर हमेशा ही उठा हुआ होना चाहिए।



 हमारे इन न्यूज़ को भी पढना न भूलें :-

• इस ऐप्प के जरिए अपने Android फोन में डाउनलोड करें Facebook और Youtube के सभी वीडियो

• क्या आप जानते हैं कि टीम इंडिया सिर्फ ब्लू जर्सी हीं क्यूँ पहनती है?

• अपने बच्चों के साथ कठोरता से पेश आना किस हद तक सही है?

• अगर आपका आधार कार्ड गुम हो गया है तो जाने कैसे पाएं डूप्लिकेट आधार कार्ड


• खुशखबरी! रिलायंस जियो जल्द ही पेश करने जा रहा है एक और बड़ा धमाका

loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *