SBI के नए नियम आज से लागू, जानें किस सर्विस पर कितना चार्ज देना होगा

कुछ समय पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बैंक संबंधी सुविधाओं के इस्तेमाल में चार्ज वसूलने की घोषणा की थी। आज यानि 1 जून से वो चार्जिंग स्लैब लागू हो गया है। अब अगली बार जब आप स्टेट बैंक की किसी सुविधा का उपयोग करें तो इन चार्जों को ध्यान में रखिएगा। आइये जानते हैं किन-किन बैंकिंग सुविधाओं पर आपको चार्ज देना पड़ेगा।

sbi new rules for banking charges

एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज

अगर आपके पास बेसिक सेविंग्स अकाउंट्स है तो आप महीने में चार बार से ज्यादा फ्री ट्रांजैक्शन नही कर सकते हैं यानि अगर आप एटीएम से एक महीने में 4 बार से ज्यादा पैसे निकालेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर आपको 50 रूपये का सर्विस चार्ज और सर्विस टैक्स देना होगा। दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में चार बार से ज्यादा पैसे निकालने पर हर बार 20 रुपया और सर्विस चार्ज देना होगा और अगर आप एसबीआई के एटीएम से ही पैसे निकालते हैं तो हर बार 10 रुपये और सर्विस टैक्स देना होगा।

वहीं एसबीआई के मोबाइल वॉलिट कहे जाने वाले स्टेट बैंक बडी में रखे पैसे अगर एटीएम से निकालेंगे तो हर बार 25 रुपये का चार्ज देना होगा। सभी सामान्य बचत खातों में मौजूद रकम को एटीएम से निकालने पर मेट्रो शहरों में 8 बार और नॉन-मेट्रो शहरों में 10 बार फ्री होंगे।

इसे भी पढ़ें: जानिए मोदी सरकार के 3 साल के उपलब्धियों के बारे में

ऑनलाइन ट्रांसफर पर चार्ज

अगर आप ऑनलाइन ट्रांसफर सेवा जैसे इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई/यूएसएसडी के जरिए 1 लाख रुपये तक के आईएमपीएस फंड ट्रांसफर करते हैं तो आपको 5 रुपये + सर्विस टैक्स, अगर 1 लाख 1 रुपये से 2 लाख रुपये तक ट्रांसफर करते हैं तो 15 रुपये + सर्विस चार्ज जबकि 2 लाख 1 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर करने पर 25 रुपये + सर्विस चार्ज देना होगा।

बैंकिंग Correspondents से डिपॉजिट्स

बैंकिंग कॉरिसपॉन्डंट के जरिए 10 हजार रुपये तक नकदी जमा करने पर आपको 0.25 प्रतिशत चार्ज देना होगा जो कम-से-कम 2 रुपये और ज्यादा-से-ज्यादा 8 रुपये और सर्विस टैक्स होगा। अगर आप बैंकिंग Correspondents की मदद से 2,000 रुपये तक के कैश विदड्रॉवल करते हैं तो 2.50 प्रतिशत का चार्ज लगेगा जो कम-से-कम 6 रुपये और सर्विस टैक्स होगा।

कार्ड जारी करने का चार्ज

sbi new rules for banking charges

अगर आप स्टेट बैंक में खाता खुलवाते हैं तो आपको सिर्फ रुपे क्लासिक कार्ड मुफ्त में दी जाएंगे जबकि 1 जून से जारी होने वाले नए मास्टर या वीजा कार्ड पर भी आपसे चार्ज वसूला जाएगा।

बैंक चेकबुक चार्ज

1 जून से आप 10 चेक वाले चेकबुक इश्यू करवाएंगे तो अब आपको 30 रुपये + सर्विस टैक्स देना होगा। 25 चेक वाले चेक बुक पर 75 रुपये + सर्विस टैक्स जबकि 50 चेक वाले चेक बुक पर 150 रुपये + सर्विस टैक्स देना होगा।

इसे भी पढ़ें: वायरल न्यूज़, फेल छात्रों को पास कराने की कीमत 2000 रूपये, क्या है पूरी सच्चाई ?

फटे-पुराने नोट बदलने पर भी चार्ज

अब आपको फटे-पूराने नोटों को बदलने पर भी चार्ज देना होगा। हालांकि 20 नोटों की संख्या और 5,000 रुपये मूल्य तक के फटे-पुराने नोटों को बदलने के लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। लेकिन, 20 पीस से ज्यादा नोटों बदलने पर प्रत्येक नोट पर 2 रुपये + सर्विस टैक्स देना होगा। वहीं, 5,000 रुपये से ऊपर के मूल्य के नोटों को बदलने पर 2 रुपये प्रति नोट या प्रत्येक 1,000 रुपये पर 5 रुपये और सर्विस टैक्स, जो ज्यादा होगा, वही देना होगा।

loading…


Leave a Reply