यूपी का एक ऐसा गाँव जो सिर्फ टमाटर की खेती करके करता है सालाना एक अरब रूपये की कमाई

यदि आपसे ये पूछा जाए कि आपके गाँव के सभी लोग मिलकर सालाना कुल कितनी कमाई करते हैं तो आमतौर पर आपका जवाब होगा लगभग 10-15 करोड़ रूपये। लेकिन तभी आपको ये बता दिया जाये कि एक गाँव ऐसा भी है जो सिर्फ टमाटर की खेती करके सालाना एक अरब से भी ज्यादा रूपये की कमाई करता है तो आप ये सुनकर चौंक जायेंगे। आप उस गाँव और उसके कामों के बारे में विस्तार से जरूर जानना चाहेंगे। तो चलिए आज हम आपको उस गाँव और उसके आय के श्रोत के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हैं।

इस पोस्ट को भी पढ़ें: अजब-गजब: आखिर क्यों ये महिलाएं कर रही हैं शराबबंदी का विरोध


जानिये कौन सा गाँव टमाटर की खेती करके कमाता है सालाना एक अरब रूपये

उत्तर-प्रदेश राज्य में एक गाँव है सलारपुर खालसा जिसकी आबादी 3500 है। इस गाँव के लगभग सभी लोग टमाटर की खेती करते हैं और इसी खेती के बदौलत ही ये 5 महीने में करीब 60 करोड़ और सालाना करीब एक अरब से भी ज्यादा रूपये कमा लेते हैं जो कि एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है। सिर्फ टमाटर की खेती से ही इतने पैसे कमा लेने की वजह से ही इस गाँव की प्रसिद्धि विदेशों तक फ़ैल गयी है।


Tomato farming
Image Source :- https://www.flickr.com

पूरे भारत में ये गाँव टमाटर की खेती करने में नंबर वन पर है और इतना ही नहीं, भारत के लगभग सभी इलाकों में इस गाँव के टमाटर को भेजा जाता है। करीब 17 साल पहले कुछ किसानों ने यहाँ टमाटर के खेती की शुरुआत की जिससे उन्हें बहुत ही लाभ हुआ। उसके बाद तो सभी किसान बाकि फसल को छोड़कर इसी की खेती करने लगे और फिर इसके बाद बहुत ही जल्द ये गाँव टमाटर की खेती के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया।

अब इस बात का अंदाजा खुद ही लगाया जा सकता है कि जहाँ कोई भी गाँव सरकारी नौकरी करके बड़ी मुश्किल से सालाना करोड़ों कमा सकता है वहीँ इस गाँव के लोग सिर्फ अपने मेहनत और अपनी प्रतिभा के दम पर ही सालाना एक अरब रूपये कम लेती है। सच में इन किसानों ने इस बात को साबित कर दिखाया है कि इंसान का भाग्य उसके मुट्ठी में ही बंद होता है जिसे खोलने के लिए कठिन परिश्रम की जरूरत पड़ती है।

हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• शादी के नाम पर युवक हुआ डेढ़ लाख रूपये के ठगी का शिकार

• बाप से 2 करोड़ रूपये ठगने के लिए बेटे ने खुद का कराया अपहरण

• अजब-गजब: हिन्दू तो सबसे ज्यादा हैं भारत में लेकिन इसका ये सबसे बड़ा मंदिर है विदेश में

• Video: इस भिखारी की फर्राटेदार अंग्रेजी सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश

• Video: देखिए कैसे कुत्ते ने फ्रिज खोलने में बच्चे की मदद की

loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *