अनमैरिड कपल भी रह सकते हैं साथ में, जानें अपने अधिकार से जुड़ी 6 बातें

अक्सर अनमैरिड लड़के-लड़कियां किसी यात्रा के दौरान एक हीं रूम को शेयर कर लेते हैं। कई बार तो उनके बीच शारीरिक संबंध भी बन जाते हैं। ऐसे अनमैरिड कपल्स को पुलिस वाले पूछताछ के नाम पर बहुत परेशान भी करते हैं। इसका एक कारण ये भी है कि इन अनमैरिड कपल्स को क्या अधिकार मिले हुए हैं, इस बारे में उन्हे पता हीं नही होता है।

होटल में किसी अनमैरिड कपल का एक रूम में रुकना गुनाह नहीं है। ऐसे में यदि पुलिस आप से पूछताछ करे तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आप खुद को मिले अधिकारों के तहत पुलिस से बात कर सकते हैं। आज हम आपको अनमैरिड कपल को मिले ऐसे 6 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जो सबको पता होना ही चाहिए।

अनमैरिड कपल के अधिकार:

अनमैरिड कपल
Source

1) होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक अनमैरिड महिला और पुरूष होटल में एक रूम में रह सकते हैं। ऐसा कोई कानून नही है जो अनमैरिड कपल को होटल में रूम बुक करने से रोकें।

2) आप अविवाहित यानि Unmarried Couples हैं और किसी होटल में एक हीं रूम में रूके हैं तो सिर्फ इस आधार पर हीं पुलिस आपको गिरफ्तार नही कर सकती है।


3) सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा है कि अगर कोई अनमैरिड कपल पति-पत्नी की तरह एक साथ रह रहा है तो वह कानूनी रूप से मैरिड माने जाएंगे।


4) कोर्ट के आदेश अनुसार, एक हीं होटल में एक हीं कमरे में पति-पत्नी की तरह रहने वाले अनमैरिड कपस में से पुरूष की मौत हो जाती है तो महिला उसकी संपत्ति की वारिस होगी।

5) लगातार शारीरिक संबंध बना रहे कपल्स को मैरिड हीं माना जाएगा।

6) 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के दो व्यस्क आपस में अपनी मर्जी से शारीरिक संबंध बना सकते हैं। इस बात को लेकर पुलिस उन्हे परेशान नही कर सकती है।

आपको ये जानकारी कैसी लगी? इस बारे में कमेंट कर के जरूर बताइयेगा और हमारे इस तरह के पोस्ट पढने के लिए हमारे न्यूजलेटर को सब्सक्राइब जरूर करें और लगातार अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक जरूर करें।



इसे भी पढें:


Leave a Reply