जुलाई में समाप्त होगा जियो का समर सरप्राइज ऑफर, जानिये इसका अगला प्लान

जब से रिलायंस जियो ने टेलिकॉम मार्केट में अपना कदम रखा है तब से बाकी सभी कंपनियों की नींद उड गयी है। जिस तरह से इसने शुरुआत में पहले 7 महीने तक अपने उपभोक्ताओं को फ्री में हाई स्पीड 4G इन्टरनेट डाटा दिया था उससे एयरटेल, वोडाफोन, बीएसएनएल और आईडिया जैसी दिग्गज कंपनियों के ग्राहकों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। जियो के आने से न सिर्फ लोगों का मोबाइल बिल कम हुआ है बल्कि भारत में इन्टरनेट यूजर्स की संख्या में भी काफी वृद्धि देखने को मिली। और-तो-और 4G हैंडसेट कंपनियों ने भी इसके लौंचिंग का अपनी बिक्री में जमकर लाभ उठाया।

Jio 4G orange
Image Source :- https://commons.wikimedia.org

लेकिन जैसा कि सभी को पता है, अब जुलाई के बाद जियो के धन धना धन ऑफर के साथ ही उसके सभी तरह के सस्ते ऑफर ख़त्म होने जा रहे है। इसके साथ ही इसके खिलाफ बाकि कंपनियों ने भी कमर कस ली है और इससे भी सस्ते ऑफर पेश करने लगी है। तो ऐसे में आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर जुलाई के बाद जियो का क्या होगा? क्या जियो अपना अस्तित्व बनाये रख पायेगा? क्या इसके बाद बाकी सभी कम्पनियाँ अपने डाटा प्लान के रेट बढ़ा देंगे? तो चलिए, इस टॉपिक पर विस्तार में बातें करते हैं।

1. जियो के आने बाद दूसरी कंपनियों के मुनाफे में कमी आई है, क्या जुलाई के बाद भी ऐसा ही रहेगा?

ये सही है कि जियो के आने के बाद टेलिकॉम इंडस्ट्री के मुनाफे में 7 प्रतिशत की कमी आई है, लेकिन ये कमी तब तक के लिए ही है जब तक इसका ऑफर बाकि सभी कंपनियों के ऑफर से सस्ता है। लेकिन जैसा कि सभी को पता है, जुलाई के बाद इसके सभी सस्ते प्लान बंद हो जायेंगे और इसके बाद लोगों को नार्मल पैक से ही रिचार्ज करना पड़ेगा, लेकिन अन्य कंपनियों के ऑफर के मामले में ऐसा नहीं है। हो सकता है कि अन्य सभी कम्पनियाँ जुलाई के बाद भी अपने सस्ते ऑफर को जारी रखें। तो ऐसे में जब तक जियो फिर से कोई सस्ता प्लान जारी नहीं करता तब तक तो इन कंपनियों का फिर से चांदी होना तय है।

2. क्या बीएसएनएल, वोडाफोन, आईडिया और एयरटेल जैसी कम्पनियाँ जियो का मुकाबला कर पायेगी?

जिस तरह से इन सभी कंपनियों ने अपने डाटा प्लान को जियो के प्लान के करीब लाने की जी-तोड़ कोशिश की है, उस आधार से यदि जुलाई के बाद भी ये अपने सस्ते प्लान को जारी रख पाए तो ये न सिर्फ उससे मुकाबला कर पायेंगे बल्कि उससे भी आगे निकल सकते हैं। अभी हाल ही में जिस तरह से बीएसएनएल ने 444 का प्लान पेश करके जोरदार चौका मारा है, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि ये जियो को पछाड़कर सबसे आगे निकलने में कामयाब हो जायेगा।

BSNL office
Image Source :- https://commons.wikimedia.org

3. जियो से जुड़ने वाले कस्टमरों की संख्या दिन पर दिन घटती जा रही है, तो क्या ऐसे में जुलाई के बाद जियो का जलवा बरकरार रह पायेगा?

जियो के आने के बाद से वैसे लोग भी इससे जुड़ने लगे थे जिन्हें इन्टरनेट से कोई लेना-देना नहीं था। लेकिन जैसे ही सितम्बर में इसने फ्री डाटा की घोषणा की तो ऐसे लोगों ने इन्टरनेट में रुचि दिखाना शुरू कर दिया। लेकिन अब जब रिचार्ज कराने की बारी आई है तो वैसे लोग तो इससे किनारा करेंगे ही जिन्हें अब भी इन्टरनेट में कोई ख़ास रुचि नहीं होगी। लेकिन साथ ही चूंकि जियो का नेटवर्क भी सभी कंपनियों से बेहतर है और इसकी डाउनलोडिंग स्पीड भी अच्छी है, इसलिए हमारे ख्याल से ये यदि जुलाई के बाद भी येकोई और मजेदार ऑफर लॉन्च कर दे तो मार्केट में इसका जलवा बरकरार रहने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

4. क्या जुलाई के बाद भी जियो कोई और धमाकेदार प्लान लॉन्च करेगा?

जियो ने इतने सस्ते-सस्ते ऑफर सिर्फ अपने कस्टमरों की संख्या बढ़ने के लिए और मार्केट में अपनी पहचान बनाने के लिए दिया था जो कि अब पूरा हो चुका है। और साथ ही इसके नॉर्मल प्लान भी अच्छे हैं इसलिए जुलाई के बाद भी यूजर्स इससे जुड़े रहेंगे। तो ऐसे में ये कहना मुश्किल है कि जुलाई के बाद भी ये कोई और धमाकेदार प्लान लॉन्च करेगा या नहीं।

ये देखना दिलचस्प होगा कि जुलाई में जियो का ऑफर खत्म होने के बाद जियो मार्केट में बने रहने के लिए क्या रणनीति अपनाता है। बहरहाल जो भी हो लेकिन इतना तो तय है कि इससे फायदा आम यूजर्स को हीं होगा।

Leave a Reply