जानिए जियो के सस्ते जियोफोन की खुबियों के बारे में


जियो सिम के जरिए टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनियों को धूल चटा चुकी मुकेश अंबानी की “जियो” ने एक बार फिर मार्केट में तहलका मचा दिया है। जियो अपने सस्ते प्लान्स के कारण 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगों की पहली पसंद बन चुका है। टेलिकॉम फील्ड में हलचल मचाने के बाद मुकेश अंबानी ने कंपनी की 40वीं एजीएम में एक नया ऐलान करते हुए मोबाईल फोन बनाने वाली कंपनियों को भी झटका दिया है।


जियोफोन
Image Source: JIO

पिछले छ: महीने से जियो द्वारा सबसे सस्ता मोबाईल लांच किये जाने की चर्चा चल रही थी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि उन फोन की कीमत 500 रूपये होगी लेकिन मुकेश अंबानी ने सारे अनुमानों को धत्ता बताते हुए मुफ्त में फोन देने का ऐलान कर दिया। हालांकि इस फोन को लेने के लिए आपको 1500 रूपये का डिपॉजिट भरना होगा जो 36 महीने बाद फोन लौटाने पर आपको वापस कर दिया जाएगा।


यह कीपैड वाला एक फीचर फोन होगा जिसमे 4जी की सुविधा भी होगी यानि आप हाई स्पीड नेट भी चला सकेंगे। इसके लिए आपको 153 रूपये से रिचार्ज करवाना होगा। 153 रूपये के टैरिफ में अनलिमिटेड डाटा मिलेगा साथ हीं यूजर्स को फ्री कॉल और मैसेज की सुविधा भी मिलेगी।

जियो के “जीरो” फोन की खुबियाँ

जियोफोन
Image Source: JIO

4G VoLTE टेक्नॉलोजी पर आधारित इस जियोफोन में अल्फान्यूमेरिक कीपैड, 4वे नेविगेशन, कॉम्पैक्ट डिजाइन, फोन कॉन्टैक्ट्स, कॉल हिस्ट्री, 2.4”, QVGA डिस्प्ले, एसडी कार्ड स्लॉट, माइक्रोफोन ऐंड स्पीकर, हेडफोन जैक, रिंगटोन्स, टॉर्चलाइट और एफएम रेडियो जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

इस फोन में गाना सुनने के लिए आपको कोई बटन दबाने की जरूरत नही होगी बल्कि अपनी आवाज में वॉयस कमांड देना होगा। उसके बाद आपके फोन में गाना प्ले होना शुरू हो जाएगा। यहां तक की नेट पर कुछ भी सर्च करने के लिए आपको टाईप करने की जरूरत नही पड़ेगी बल्कि यहाँ भी वॉयस कमांड से हीं काम चल जाएगा।

जियोफोन
Image Source: BGR

इसे भी पढें: BSNL ने मारा चौका और उड़ा दी जियो की नींद, जानें इसके बेहतरीन डाटा प्लान के बारे में

इसके अलावा कंपनी इस फोन में NFC टेक्नॉलजी लॉन्च करेगी, जिसकी मदद से आप अपने जन धन खाते, UPI खाते, बैंक खाते और डेबिट/ क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के साथ-साथ वन टैप पेमेंट भी कर पाएंगे।

यह फोन 15 अगस्त से टेस्टिंग के लिए उपलब्ध होगा जिसकी बुकिंग बीस अगस्त से शुरू होगी और पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर इसकी डिलीवरी सितम्बर से शुरू हो जाएगी।


जियोफोन में भारत की कुल 22 भाषाएं हैं। इसके अलावा इसे टीवी से जोड़ने पर यह केबल का काम भी करेगा यानि आप इन्टरनेट के जरिए अपने फोन को टीवी से कनेक्ट कर के बिना केबल कनेक्शन के भी टीवी देख सकते हैं।

इस फोन की प्री बुकिंग My Jio App और जियो के ऑफलाइन स्टोर्स से किया जा सकेगा।


इसे भी पढें:



loading…



Leave a Reply