खुशखबरी! फ्रॉडिंग का शिकार होने पर 3 दिन के भीतर बैंक को करें सूचित, 10 दिन के अन्दर वापस मिलेगी रकम

एक जमाना था जब बैंक में लोग तरह-तरह से ठगी का शिकार हो जाया करते थे और उन्हें पता तक भी नहीं चलता था। इसका पता उन्हें तब चलता था जब वो दुबारा किसी काम से बैंक जाते थे और अपने अकाउंट के स्टेट्स को चेक करते थे या फिर जब उन्हें पैसे की जरूरत पड़ती थी। हालांकि, बहुत मामलों में तो लोग खुद ही दूसरे अंजान लोगों के अकाउंट पर किसी लाभ की आशा में पैसे भेज दिया करते हैं लेकिन थोड़े-ही देर बाद उन्हें पता चल जाता है कि वे ठगी का शिकार हो चुके हैं। फिर इसके बाद चाहे वो इसकी शिकायत करें या न करें, उनका नुकसान तो फिक्स ही होता था।

Fraud
Image Source :- http://www.creative-commons-images.com

आरबीआई ने बैंक में फ्रॉडिंग को लेकर बनाया ये नया नियम

ये जमाना अब बहुत ही जल्द लदने वाला है क्योंकि आरबीआई ने एक नया नियम बनाया है जिसके तहत यदि कोई भी व्यक्ति अनऑथराइज्ड इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन के दौरान किसी भी तरह के ठगी का शिकार होते हैं तोऔर यदि उनके खाते से उनका पैसा निकाल लिया गया हो तो उन्हें उनका पैसा वापस मिल सकता है। इसके लिए पीड़ित व्यक्ति को घटना के 3 दिन के अन्दर बैंक में शिकायत करना पड़ेगा जिसके बाद 10 दिन के अन्दर उनकी खोई हुई राशि उनके अकाउंट में क्रेडिट कर दी जायेगी।

Returning payment
Image Source :- https://pixabay.com

यदि किसी व्यक्ति से 25,000 रूपये तक की ठगी की गयी हो और इसके बावजूद वो 3 दिन के भीतर इसकी शिकायत बैंक में दर्ज नहीं कराते हैं तो उन्हें ये नुकसान खुद उठाना पड़ सकता है। आरबीआई ने ये फैसला इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन के दौरान ग्राहकों के नियम को लेकर बैंक अकाउंट और कार्ड्स से अनऑथराइज्ड डेबिट के बढ़ते मामलों को देखकर लिया है। इस नियम के तहत यदि किसी व्यक्ति का थर्ड पार्टी ब्रीच के चलते पैसा फंसता है या यदि बैंकिंग सिस्टम में चूक की वजह से उनका पैसा फंसता है तो इसकी जवाबदेही बैंकों की होगी।

  हमारे इन न्यूज़ को भी जरूर पढ़ें :-

• फर्जी प्रमाण-पत्र पर सरकारी सेवा का लाभ उठाने वाले लोग इस न्यूज़ को जरूर पढ़ें


• अगर आपका आधार कार्ड गुम हो गया है तो जाने कैसे पाएं डूप्लिकेट आधार कार्ड

• आधार कार्ड ने इस तरह से 2 साल से बिछड़े बेटे को मिलाया उसके पिता से


• गूगल पर छाया जीएसटी, जानिये ज्यादातर लोगों ने इसके बारे में क्या सर्च किया

• सरकार ने शुरू किया जीएसटी ट्रेनिंग कोर्स, आप भी उठा सकते हैं फायदा

loading…


Leave a Reply